scriptT20 World Cup 2024 में 1 जून को ही होगा भारत का पड़ोसियों से मुकाबला, यहां जानें पूरा शेड्यूल | ICC Men’s T20 World Cup 2024 Warm Up Matches schedule Live India to face bangladesh No match for Pakistan, new zealand and England | Patrika News
क्रिकेट

T20 World Cup 2024 में 1 जून को ही होगा भारत का पड़ोसियों से मुकाबला, यहां जानें पूरा शेड्यूल

इस टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 20 टीमें भाग लेंगी। लेकिन वर्मउप मुकाबलों में सिर्फ 17 टीमें खेलेंगी। इंग्लैंड, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड वॉर्मअप मैच का हिस्सा नहीं होंगी। सभी वर्मउप मुक़ाबले 27 मई से 1 जून के बीच खेले जाएंगे।

नई दिल्लीMay 17, 2024 / 05:46 pm

Siddharth Rai

ICC T20 World Cup 2024 Warm Up Matches schedule: वेस्टइंडीज और यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (USA) में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के वॉर्मअप उप मुकाबलों का शेड्यूल जारी हो गया है। 1 जून से शुरू होने वाले इस मेगा टूर्नामेंट से पहले भारतीय टीम मात्र एक वॉर्मअप मैच खेलेगी। यह मुक़ाबला 1 जून को बांग्लादेश के खिलाफ अमेरिका में खेला जाएगा।

17 टीमें खेलेंगी वॉर्मउप मुकाबले –
इस टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 20 टीमें भाग लेंगी। लेकिन वॉर्मअप मुकाबलों में सिर्फ 17 टीमें खेलेंगी। इंग्लैंड, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड वॉर्मअप मैच का हिस्सा नहीं होंगी। क्योंकि इस दौरान पाकिस्तान और इंग्लैंड तीन मैचों की टी20 सीरीज खेल रहे होंगे। इससे पहले टी20 वर्ल्ड कप में सभी टीम 2- 2 वर्म उप मुक़ाबले खेलती थीं। लेजिन इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने ज्यादा टीमें होने की वजह से इस बार इसमें बदलाव किया है।

कहां खेले जाएंगे मैच –
सभी वॉर्मअप मुक़ाबले 27 मई से 1 जून के बीच खेले जाएंगे। वार्म-अप के 16 मैच अमेरिका के टेक्सास और फ्लोरिडा, वहीं वेस्टइंडीज के ट्रिनिदाद एंड टोबैगो में खेले जाएंगे। सभी मुक़ाबले 20 ओवर के होंगे और इन्हें अंतरराष्ट्रीय टी20 का दर्जा नहीं मिलेगा। जिससे टीमें स्क्वॉड में शामिल सभी 15 खिलाड़ियों को मैदान में उतार सकेंगी।

दो बैच में रवाना होंगे भारतीय खिलाड़ी –
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 का लीग स्टेज खत्म होने के बाद भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के लिए दो बैच में रवाना होगी। पहला बैच 25 मई को रवाना होगा। वहीं 26 मई को आईपीएल फाइनल में भाग लेने वाले खिलाड़ी बाद की तारीख में रवाना होंगे। भारत पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड से खेलेगी। टीम का दूसरा मुकाबला 9 जून को पाकिस्तान, 12 जून को तीसरा मुकाबला अमेरिका और 15 जून को चौथा मुकाबला कनाडा से होगा।

1 से 29 जून के बीच खेला जाएगा वर्ल्ड कप –
टी20 वर्ल्ड कप 1 से 29 जून के बीच वेस्टइंडीज और अमेरिका के 9 शहरों में आयोजित किया जाएगा। पहला मैच एक जून को कनाडा और अमेरिका के बीच होगा। वहीं, फाइनल मैच 29 जून को बारबाडोस के मैदान पर खेला जाएगा।

कुल 20 टीमें लेंगी हिस्सा –
टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 20 टीमें भाग लेंगी। सभी टीमों को पांच-पांच के चार ग्रुप में बांटा गया है। 29 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 55 मैच खेले जाएंगे। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में इतने मैच पहली बार खेले जाएंगे। 1 से 18 जून तक ग्रुप स्टेज के 40 मैच होंगे। हर ग्रुप की टीमें आपस में एक-एक मैच खेलेंगी। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें अगले चरण में जगह बनाएंगी।

भारतीय टीम का शेड्यूल
5 जून – Vs आयरलैंड, न्यूयॉर्क
9 जून – VS पाकिस्तान, न्यूयॉर्क
12 जून – VS अमेरिका, न्यूयॉर्क
15 जून – VS कनाडा, फ्लोरिडा

सुपर-8 में 12 मुकाबले खेले जाएंगे –
19 से 24 जून तक सुपर-8 के 12 मुकाबले खेले जाएंगे। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें यहां भाग लेंगी। कुल आठ टीमें आपस में एक-एक मैच खेलेंगी। यहां से शीर्ष चार टीमें नॉकआउट स्टेज में पहुंचेंगी। 26 जून को गयाना में पहला सेमीफाइनल और 27 जून को त्रिनिदाद में दूसरा सेमीफाइनल मैच होगा। इसके बाद दोनों सेमीफाइनल के विजेताओं के बीच 29 जून को बारबाडोस में फाइनल मैच खेला जाएगा।
किस ग्रुप में कौन सी टीम
ग्रुप एः भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका
ग्रुप बीः इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
ग्रुप सीः न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी
ग्रुप डीः दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल

कहां खेले जाएंगे वर्ल्ड कप के मैच –
वेस्टइंडीज के 6 शहरों में कुल 41 मुकाबले होंगे, यहीं तीनों नॉकआउट मैच होंगे। जबकि अमेरिका के न्यूयॉर्क, फ्लोरिडा और डालास में बाकी 14 मुकाबले होंगे। वेस्टइंडीज के 6 शहर त्रिनिदाद, गयाना, बारबाडोस, एंटीगुआ, सेंट विंसेंट और सेंट लुसिया हैं।

वॉर्म अप मैच का शेड्यूल:

27 मई को खेले जाने वाले मुकाबले:
कनाडा vs नेपाल
नामिबिया vs यूगांडा
ओमान vs पापुआ न्यू गिनी

28 मई को खेले जाने वाले मुकाबले:
श्रीलंका vs नीदरलैंड
ऑस्ट्रेलिया vs नामिबिया
बांग्लादेश vs यूएसए

29 मई को खेले जाने वाले मुकाबले:
दक्षिण अफ्रीका स्क्वॉड गेम
अफगानिस्तान vs ओमान

30 मई को खेले जाने वाले मुकाबले:
नेपाल vs यूएसए
नीदरलैंड्स vs कनाडा
वेस्टइंडीज vs ऑस्ट्रेलिया
स्कॉटलैंड vs यूगांडा
नामिबिया vs पापुआ न्यू गिनी

31 मई को खेले जाने वाले मुकाबले:
आयरलैंड vs श्रीलंका
स्कॉटलैंड vs अफगानिस्तान
1 जून को खेले जाने वाले मुकाबले:
भारत vs बांग्लादेश

Hindi News/ Sports / Cricket News / T20 World Cup 2024 में 1 जून को ही होगा भारत का पड़ोसियों से मुकाबला, यहां जानें पूरा शेड्यूल

ट्रेंडिंग वीडियो