IND vs NZ: दूसरे दिन का खेल खत्म, 100 रन से पहले आधी भारतीय टीम लौटी पवेलियन

- भारत ने पहली पारी में 242 रन बनाए थे

- दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से पीछे है

By: Kapil Tiwari

Updated: 01 Mar 2020, 11:57 AM IST

क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड ( New Zealand ) के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भी भारतीय बल्लेबाजी का वहीं पुराना हाल नजर आ रहा है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक आधी भारतीय टीम पवेलियन लौट चुकी है और स्कोरबोर्ड पर 100 रन भी नहीं लग पाए हैं। भारत ने पहली पारी में 7 रन की बढ़त के आधार पर 97 रनों की लीड हासिल कर ली है। भारतीय बल्लेबाजों का फ्लॉप शो लगातार जारी है। खुद कप्तान विराट कोहली ( Virat Kohli ) दूसरी पारी में भी रन नहीं बना सके।

दूसरी पारी में भी भारतीय बल्लेबाज पस्त

रविवार को जब न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन के खेल की शुरूआत की तो भारतीय गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए कीवी टीम को 235 रनों पर समेट दिया। इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 7 रनों की बढ़त मिली। दूसरी पारी में भी भारत की शुरूआत बेहद खराब रही। मयंक अग्रवाल (3) और पृथ्वी शॉ (14) सस्ते में आउट हो गए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने क्रीज पर थोड़ा समय जरूर बिताया, लेकिन 30 बॉल खेलने के बाद सिर्फ 14 रन बनाकर वो भी आउट हो गए।

रहाणे और पुजारा ने भी किया निराश

इसके बाद अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी के लिए आए। रहाणे ने सेट होने के लिए काफी वक्त लिया। उन्होंने 43 गेंदों का सामना किया और सिर्फ 9 रन बनाकर वो आउट हो गए। रहाणे के बाद चेतेश्वर पुजारा के रूप में भारत को पांचवा झटका लगा। पुजारा ने 88 गेंदों का सामना किया, लेकिन रन सिर्फ 24 बनाए। विराट ने रहाणे के आउट होने के बाद उमेश यादव को बल्लेबाजी के लिए भेजा था, लेकिन दिन का खेल खत्म होने तक वो भी अपना विकेट नहीं बचा पाए। उमेश यादव के रूप में भारत को छठा झटका लगा।

फ्लॉप रही भारतीय ओपनिंग जोड़ी

भारत की ओपनिंग जोड़ी एकबार फिर फ्लॉप साबित हुई है। अभी तक टेस्ट सीरीज में फ्लॉप चल रहे मयंक अग्रवाल का फ्लॉप शो एकबार फिर देखने को मिला। दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल सिर्फ 3 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं पहली पारी में हाफ सेंचुरी जड़ने वाले पृथ्वी शॉ ने दूसरी पारी में सिर्फ 14 रन बनाए। मयंक का विकेट ट्रेंट बोल्ट ने और पृथ्वी का विकेट टिम साउदी ने लिया।

विराट का फ्लॉप शो जारी

टीम इंडिया के लिए कप्तान विराट कोहली का फॉर्म लगातार सिर का दर्द बना हुआ है। दूसरी पारी में भी विराट के बल्ले से रन नहीं निकले। विराट कोहली सिर्फ 14 रन बनाकर आउट हो गए। कोहली ने इस दौरान 30 गेंदों का सामना किया। पहली पारी में भी विराट कोहली के बल्ले से रन नहीं निकले थ। वो सिर्फ 3 रन पर आउट हो गए थे।

हेगले ओवल के मैदान पर खेले जा र चल रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी की और न्यूजीलैंड की पहली पारी 235 रनों पर समेट दी। आपको बता दें कि भारत ने पहली पारी में 242 रन बनाए थे। इस आधार पर भारत को 7 रनों की बढ़त मिल गई है।

न्यूजीलैंड पर बरपा शमी का कहर

इससे पहले न्यूजीलैंड ने भारत के पहली पारी में 242 रनों के जवाब में 235 रन बनाए थे। रविवार को कीवी बल्लेबाजों ने 63 रन से आगे की शुरूआत की। भारत को ब्रेक थ्रू दिलाने का काम उमेश यादव ने किया। उमेश ने भारत को पहली सफलता टॉम ब्लंडेल ( Tom Blundell ) के रूप में दिलाई। ब्लंडेल ने 77 गेंदों में 30 रन की पारी खेली। इसके बाद मोहम्मद शमी ( Mohammad Shami ) ने अपना कहर बरपाना शुरू किया। शमी ने पहली पारी में 4 विकेट हासिल किए। मोहम्मद शमी ने टॉम लेथम ( tom latham ) को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। टॉम लेथम ने 52 रन की पारी खेली।

नहीं चला विलियमसन का बल्ला

टॉम लेथम के बाद न्यूजीलैंड का कोई बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका। सिर्फ काइली जैमिसन ने 49 रनों की पारी खेली। कप्तान केन विलियमसन 3 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह का शिकार हुए। वहीं भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर दबाव पूरा बनाकर रखा, जिसका नतीजा था कि थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद न्यूजीलैंड के विकेट गिरते रहे। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी के अलावा जसप्रीत बुमराह को 3 विकेट, जडेजा को 2 और उमेश यादव को 1 विकेट हासिल हुआ।

फ्लॉप रही थी भारतीय बल्लेबाजी

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया था। भारत की बल्लेबाजी फ्लॉप रही। मयंक अग्रवाल (7), विराट कोहली (3), अजिंक्य रहाणे (7) और ऋषभ पंत (12) के बल्ले से रन नहीं निकले। वहीं पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी के बल्ले से अर्द्धशतक निकले।

Show More
Kapil Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned