scriptIND vs WI: रोहित और कोहली के दमदार शतक, भारत ने दर्ज की रॉयल जीत, बनाया बड़ा कीर्तिमान | india beats windies by 8 wickets in 1st ODI kohli Rohit scored a ton | Patrika News
क्रिकेट

IND vs WI: रोहित और कोहली के दमदार शतक, भारत ने दर्ज की रॉयल जीत, बनाया बड़ा कीर्तिमान

कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा के दमदार शतकों के दम पर भारत ने गुवाहाटी वनडे में वेस्टइंडीज को 8 विकेट के अंतर से हराया।

नई दिल्लीOct 21, 2018 / 09:13 pm

Prabhanshu Ranjan

kohli

रोहित और कोहली के दमदार शतक, भारत ने दर्ज की रॉयल जीत

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच को भारत ने आठ विकेट के अंतर से अपने नाम कर लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने अपने जीत के क्रम को बरकरार रखा। बर्सपारा स्टेडियम गुवाहाटी में भारत और विडींज के खेले गए इस मुकाबले में रनों की बारिश हुई। टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वीडींज की टीम ने शिमरोन हेटमेर के शतक के दम पर भारत के सामने जीत के लिए 323 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। लेकिन इस बड़े स्कोर को भारत ने कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा के शानदार शतक के दम पर आसानी से अपने नाम कर लिया।

 

https://twitter.com/hashtag/INDvWI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

रोहित और कोहली की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी-
विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत ख़राब रही। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन मात्र 4 रन बनाकर आउट हो गए। शिखर ओशाने थॉमस की गेंद पर बोल्ड हो गए। लेकिन इसके बाद कप्तान कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश किया। कोहली ने अपने करियर का 36वां जबकि रोहित ने अपने करियर का 20वां शतक जमाया। कप्तान कोहली ने 107 गेंदों का सामना करते हुए 140 रन बनाए। इस पारी में कोहली ने 21 चौके और दो छक्के भी जड़े। वहीं रोहित शर्मा ने 117 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके और 8 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 152 रनों की नाबाद पारी खेली। रायडू 22 रन बना कर नाबाद वापस लौटे।

दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी-
कप्तान कोहली और रोहित शर्मा ने इस मैच में दूसरे विकेट के लिए 246 रनों की साझेदारी निभाई। रनों का पीछा करते हुए यह भारत की अबतक की सबसे बड़ी जोड़ी है। इन दोनों ने गौतम गंभीर और विराट कोहली के 9 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा। गंभीर और विराट ने साल 2009 में तीसरे विकेट के लिए श्रीलंका के खिलाफ 229 रनों की साझेदारी की थी, जो अबतक वनडे में भारत की दूसरी पारी की सबसे बड़ी साझेदारी थी।

वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी का हाल-
इससे पहले बर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान परर 322 रन बनाए। देवेंद्र बिशू (22) और केमार रोच (26) नाबाद रहे। मेहमानों के लिए पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। वेस्टइंडीज का पहला विकेट 19 के कुल स्कोर पर चंद्रपाल हेमराज के रूप में गिरा। वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने वाले हेमराज ने नौ रन बनाए। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद कीरेन पॉवेल (51) ने शाई होप (32) के साथ मिलकर 65 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को मजबूती देने की कोशिश की। खलील अहमद ने शिखर धवन के हाथों पॉवेल को कैच आउट करा मेहमान टीम का दूसरा विकेट गिरा दिया। पॉवेल ने अपनी 39 गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए।

https://twitter.com/hashtag/INDvWI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

हेटमेर और पॉवेल की शानदार साझेदारी –
वेस्टइंडीज के खाते में एक रन और ही जुड़ पाया था कि 86 के स्कोर पर युजवेंद्र चहल ने मार्लन सैमुअल्स को खाता खोलने का मौका दिए बगैर बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। यहां से हेटमेर ने वेस्टइंडीज को लड़खड़ाती पारी को संभालने में अहम भूमिका निभाई। हेटमेर ने होप के साथ 28 रन जोड़े और टीम को 100 के पार पहुंचाया। 114 के स्कोर पर शमी ने होप को पवेलियन का रास्ता दिखाया। वह विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपके गए। हेटमेर ने इसके बाद, रोवमैन पॉवेल (22) के साथ 74 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। लेकिन, रोवमैन अधिक समय तक उनका साथ नहीं दे पाए और 188 के स्कोर पर रवींद्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए।

हेटमेर ने जड़ा तीसरा शतक-
मेहमान टीम की ओर से शिमरोन हेटमेर ने इस मैच में बेहतरीन शतक जमाया। हेटमेर ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक बनाया। 13वां वनडे मैच खेल रहे हेटमेर ने महज 78 गेंदों में 106 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और छह छक्के लगाए। हेमटेर ने छठे विकेट के लिए कप्तान जेसन होल्डर (38) के साथ 60 रन जोड़कर वेस्टइंडीज का स्कोर 248 तक पहुंचा दिया। इसी स्कोर पर हेटमेर, जडेजा की गेंद पर पदार्पण वनडे मैच खेल रहे ऋषभ पंत के हाथों लपके गए।

युजवेंद्र चहल ने चटकाए तीन विकेट –
चहल ने इसके बाद होल्डर का साथ देने आए एश्ले नर्स (2) को मैदान पर टिकने का मौका दिए बगैर पगबाधा आउट कर वेस्टइंडीज का सातवां विकेट भी गिरा दिया। एश्ले को पवेलियन भेजने के बाद चहल ने कप्तान होल्डर को भी 278 के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई।इसके बाद, बिशू और रोच ने बिना कोई विकेट गंवाए 44 रन और जोड़कर टीम को 322 के स्कोर तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर वेस्टइंडीज की पारी समाप्त हो गई। भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं जडेजा और शमी को दो-दो सफलताएं मिली। अहमद को एक विकेट मिला।

Home / Sports / Cricket News / IND vs WI: रोहित और कोहली के दमदार शतक, भारत ने दर्ज की रॉयल जीत, बनाया बड़ा कीर्तिमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो