scriptआईसीसी क्रिकेट रैंकिंग- रायुडू और भुवनेश्वर कुमार ने लगाई लंबी छलांग | India retain second spot, Bangladesh seventh in ICC ODI rankings | Patrika News
Uncategorized

आईसीसी क्रिकेट रैंकिंग- रायुडू और भुवनेश्वर कुमार ने लगाई लंबी छलांग

रायुडू 13 स्थान की छलांग के साथ अब 55वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि भुवनेश्वर नौ स्थान की छलांग के साथ 12वें नंबर पर आ गये हैं।

Jul 16, 2015 / 09:47 pm

विकास गुप्ता

ICC Cricket Rankings

ICC Cricket Rankings

दुबई। भारत की जिम्बाब्वे के खिलाफ 3-0 की क्लीन स्वीप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले बल्लेबाज अंबाटी रायुडू और मध्यम तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने गुरूवार को जारी ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई। मैन आफ द सीरीज रहे रायुडू 13 स्थान की छलांग के साथ अब 55वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि भुवनेश्वर नौ स्थान की छलांग के साथ 12वें नंबर पर आ गये हैं।


बल्लेबाजों में विराट कोहली चौथे स्थान के साथ और आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 11वें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय बने हुये हैं। तेज गेंदबाज मोहित शर्मा चार स्थान की छलांग के साथ 51वें और लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल 24 स्थान की छलांग के साथ 47वें नंबर पर आ गये हैं। पटेल की यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हैं। टीम इंडिया में वापसी करने वाले और 700 अंतरराष्ट्रीय विकेट पूरे करने वाले आफ स्पिनर हरभजन सिंह टाप 100 के करीब पहुंच गये हैं। वह 154 स्थान की छलांग के साथ अब 101वें नंबर पर आ गये हैं। सीरीज में भारत के खिलाफ 157 रन बनाने वाले जिम्बाब्वे के चामू चिभाभा 33 स्थान की छलांग के साथ 89वें नंबर पर पहुंच गये हैं। तेंदई चतारा और प्रास्पर उत्सेया एक एक स्थान के सुधार के साथ क्रमश: 31वें और 37वें नंबर पर आ गये हैं।


बल्लेबाजों में दक्षिण अफ्रीका के ए बी डीविलियर्स पहले ,श्रीलंका के कुमार संगकारा दूसरे और दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला तीसरे स्थान पर बने हुये हैं। लेकिन गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर तीन स्थान गिरकर पांचवें नंबर पर खिसक गये हैं। आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क पहले स्थान पर हैं जबकि न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट एक स्थान के सुधार के साथ दूसरे नंबर पर हैं।



बंग्लादेश ने चैंपियंस ट्राफी के लिये स्थिति पुख्ता 

चौथे नंबर के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2-1 की ऎतिहासिक जीत से बंग्लादेश ने 2017 की आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के लिये अपनी स्थिति और वनडे रैंकिंग में सातवां स्थान पुख्ता कर लिया है। बंगलादेश ने इसके साथ ही इंग्लैंड से अपने अंकों का फासला घटाक र दो अंक कर लिया है। इस सीरीज जीत के बाद बंगलादेश के अब 96 अंक हो गये हैं। दक्षिण अफ्रीका का चौथा स्थान बरकरार है लेकिन वह तीन अंक गिरकर 109 पर पहुंच गया है। भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ क्लीन स्वीप से अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है। भारत के 115 अंक हैं और वह चोटी की टीम तथा विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया(129) से 14 अंक पीछे है। 

न्यूजीलैंड (112) तीसरे स्थान पर है। श्रीलंका (105) पांचवें और इंग्लैंड (98) छठे स्थान पर है। बंगलादेश की इस जीत से खिलाड़यिों को भी फायदा मिला। सीरीज में 27 ,नाबाद 88 और 90 रन बनाने वाले सौम्य सरकार 35 स्थान की छलांग के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 15वें नंबर पर पहुंच गये है। शाकिब अल हसन एक स्थान के सुधार के साथ सातवें नंबर पर आ गये हैं और उन्होंने आलराउंडर रैंकिंग में भी अपना चोटी का स्थान कायम रखा है।


Home / Uncategorized / आईसीसी क्रिकेट रैंकिंग- रायुडू और भुवनेश्वर कुमार ने लगाई लंबी छलांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो