scriptWTC final 2023 : ट्रेविस हेड के तूफानी शतक से भारत बैकफुट पर, जानें आज दूसरे दिन कैसे हो सकती है वापसी | india vs australia wtc final 2023 day 2 test match score travis head steven smith bazball batting | Patrika News

WTC final 2023 : ट्रेविस हेड के तूफानी शतक से भारत बैकफुट पर, जानें आज दूसरे दिन कैसे हो सकती है वापसी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2023 08:37:38 am

Submitted by:

lokesh verma

India vs Australia WTC final 2023 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के द ओवल में खेला जा रहा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल का पहला दिन कंगारुओं के नाम रहा है। फिलहाल बैकफुट पर खेल रही टीम इंडिया के पास अभी भी वापसी का मौका है। भारतीय टीम को कमबैक करने के लिए क्‍या करना होगा? आइये जानते हैं।

team-india.jpg

WTC final 2023 : ट्रेविस हेड के तूफानी शतक से भारत बैकफुट पर, जानें आज दूसरे कैसे हो सकती है वापसी।

India vs Australia WTC final 2023 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मैच 7 जून से लंदन के द ओवल मैदान में खेला जा रहा है। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने गलत साबित करते हुए पहले दिन ही तीन विकेट के नुकसान पर 327 रन ठोक दिए। इस तरह पहले दिन का खेल पूरी तरह कंगारुओं के नाम रहा है। आज 8 जून को दूसरे दिन का खेल भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे से होगा। फिलहाल बैकफुट पर खेल रही टीम इंडिया के पास अभी भी वापसी का मौका है। भारतीय टीम को कमबैक करने के लिए क्‍या करना होगा? आइये जानते हैं।

इस तरह शुरुआत में भारतीय टीम ने कसा था शिकंजा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पिच पर घास और तेज गेंदबाजों को उछाल की उम्मीद के साथ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। मैच की शुरुआत में मोहम्‍मद सिराज ने उस्‍मान ख्‍वाजा को शून्य पर पवेलियन भेज दिया। इसके साथ ही मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर ने शानदार गेंदबाजी की। भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष तीन बल्लेबाज को 76 रन के स्कोर पर ही चलता कर दिया। यहां से लगा कि भारतीय टीम 250 के स्कोर तक ही ऑस्ट्रेलिया को समेट देगी।

स्‍टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने की 251 रनों की पार्टनरशिप

इसके बाद स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को बखूबी संभाला। पहले दिन का खेल खत्म होने तक स्‍टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 251 रनों की साझेदारी कर ली। दोनों ने बैजबॉल स्टाइल में खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया की डूबती नैया को संभाला और टीम को फ्रंटफुट पर ला खड़ा किया। ट्रेविस हेड 156 गेंद पर 146 रन और स्‍टीव स्मिथ 227 गेंद पर 95 रन बनाकर नाबाद हैं।

यह भी पढ़ें

विराट कोहली तोड़ सकते हैं ये महारिकॉर्ड, ऐसा करते ही बनेंगे दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज



अब टीम इंडिया को क्या करना होगा?

आज दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों को और भी अच्छी तैयारी के साथ उतरना होगा। टीम इंडिया को ट्रेविस हेड और स्‍टीव स्मिथ के खिलाफ आज खास रणनीति बनानी होगी। यदि आज दूसरे दिन भारतीय गेंदबाज जल्दी-जल्‍दी विकेट चटकाकर कंगारुओं को 450 रनों के अंदर समेटने में कामयाब हो जाते हैं तो यह अच्छा रहेगा।

ट्रेविस हेड ने बनाया रिकॉर्ड

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में शतक लगाने वाले ट्रेविस हेड पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इसके साथ ही उनकी यह ऑस्ट्रेलिया के बाहर पहली सेंचुरी भी है। हेड ने महज 106 गेंदों का सामना करते हुए अपनी सेंचुरी पूरी की है। हेड के तूफानी शतक की बदौलत ही ऑस्ट्रेलिया पहले दिन ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में मजबूत स्थिति में पहुंचा है।

यह भी पढ़ें

भारतीय दिग्गज ने टॉस जीतकर पहले भारत की बॉलिंग पर कसा तंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो