scriptआयरलैंड के खिलाफ जीत से आगाज करना चाहेगी टीम इंडिया, होगी T20 रैंकिंग सुधारने पर नजर | Patrika News
क्रिकेट

आयरलैंड के खिलाफ जीत से आगाज करना चाहेगी टीम इंडिया, होगी T20 रैंकिंग सुधारने पर नजर

INDIA VS IRELAND T20; भारतीय टीम आज आयरलैंड दौरे का पहला मैच खेलेगी और इस लम्बे विदेशी दौरे का आगाज जीत के साथ करना चाहेगी, यह मैच भारतीय समयानुसार आज 8:30 बजे शुरू होगा।

Jun 27, 2018 / 04:37 pm

Akashdeep Singh

indian cricket team

आयरलैंड के खिलाफ जीत से आगाज करना चाहेगी टीम इंडिया, होगी T20 रैंकिंग सुधारने पर नजर

नई दिल्ली। भारत आज द विलेज मैदान पर आयरलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली दो टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में आज विजयी शुरुआत के इरादे से उतरेगी ।आयरलैंड दौरा भारत के लिए इंग्लैंड दौरे की तैयारी करने और वहां की परिस्थतियों से तालमेल बिठाने का बेहतरीन मौका है। आयरलैंड के बाद भारत को इंग्लैंड में तीन टी-20, तीन वनडे और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। भारत इस सीरीज से और इंग्लैंड के खिलाफ 3 T20 मैचों में अच्छा करके T20 रैंकिंग में पहले स्थान पर आ सकता है।

प्लेइंग-11 के लिए करनी होगी माथापच्ची
पहले मैच में टीम चयन को लेकर कोहली को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। टीम के पास रोहित, शिखर धवन और लोकेश राहुल के तौर पर तीन सलामी बल्लेबाज हैं। ऐसे में कौन सलामी बल्लेबाजी की कमान संभालेगा इस पर कोहली को माथापच्ची करनी होगी। नबंर तीन पर कोहली खुद आते हैं। ऐसे में अगर कोहली राहुल को अंतिम-11 में चुनते हैं तो अजिंक्य रहाणे की गैरमौजूदगी में राहुल को नंबर-4 पर भेजा जा सकता है। वैसे इस स्थान के लिए कोहली के पास सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक के रूप में दो विकल्प हैं। वहीं पांचवें और छठे नंबर के लिए मनीष पांडे और महेंद्र सिंह धोनी हैं। सातवें नबंर पर हार्दिक पांड्या हैं। कार्तिक को टीम में चुनकर कोहली मनीष को बाहर बैठा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

अर्जुन तेंदुलकर की भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ घातक गेंदबाजी


मजबूत है भारत की गेंदबाजी
गेंदबाजी की बात की जाए तो इस दौरे पर भी कुलदीप यादव और युजवेंद्रा चहल पर स्पिन विभाग की जिम्मेदारी होगी। दक्षिण अफ्रीका में इन दोनों ने सीमित ओवरों में बेहद प्रभावशाली गेंदबाजी की थी और मध्य के ओवरों में रन रोकने के साथ टीम को विकेट भी दिलाए थे। वहीं तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी पर टीम का दारोमदार होगा। उमेश यादव भी वापसी को बेताब होंगे। उमेश 2012 के बाद से पहली बार टी-20 टीम में खेलते नजर आएंगे।

आयरलैंड के लिए अहम हैं मुकाबले
मेजबानों के लिए यह सीरीज बड़ी और अहम है। हाल ही में नेतृत्व में बदलाव हुआ है। विलियम पोर्टरफील्ड ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। उनके स्थान पर गैरी विल्सन को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। यह दोनों टीम के मुख्य बल्लेबाजों में शुमार हैं और ऐसे में इस अहम सीरीज में इन दोनों की जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। वहीं हरफनमौला खिलाड़ी केविन ओ ब्रायन पर भी टीम का दारोमदार होगा। इन सभी को भारत के खिलाफ टी-20 खेलने का अनुभव भी है। टीम में पंजाब के जन्मे ऑफ स्पिनर सिमरनजीत सिंह भी मौजूद हैं जो भारत के खिलाफ मैदान पर उतर सकते हैं।

T20 में हो सकती है भारत की बादशाहत
भारत इस समय T20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है, दूसरे पर ऑस्ट्रेलिया और पहले पर पाकिस्तान। भारत को नंबर 1 पर आने के लिए अपने सभी मैच जीतने होंगे इसके साथ ही पाकिस्तान की टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ हार जाए और ऑस्ट्रेलिया भी इंग्लैंड से होने वाली T20 सीरीज हर जाए। भारत के पास नंबर 1 बनने का मौका है, उसे कमसे काम अपने सभी मैच जितने होंगे। भारत अपने सभी मैच जीतकर 127 अंकों तक पहुंच सकता है। ये मौके की बात है लेकिन भारत भले ही नंबर 1 न बन पाए लेकिन वह अपनी रैंकिंग में सुधर अवश्य कर सकता है।

टीमें:-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल।
आयरलैंड : गैरी विल्सन (कप्तान/विकेटकीपर), एंड्रयू बालर्बिने, पीटर चेस, जॉर्ज डोकरेल, जोश लिटिल, एंटी मैक्ब्राइन, केवीन ओ ब्रायन, विलियम पोर्टरफील्ड, स्टुअर्ट पोयनटेर, ब्योड रैंकिंन, जेम्स शेनन, सिमि सिंह, पॉल स्टीरलिंग, स्टुअर्ट थॉम्पसन।

Home / Sports / Cricket News / आयरलैंड के खिलाफ जीत से आगाज करना चाहेगी टीम इंडिया, होगी T20 रैंकिंग सुधारने पर नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो