scriptकोलकाता पहुंची दोनों टीमें, जानें किन रिकॉर्डों की गवाह बनेगी ये सीरीज | india vs srilanka test series will create news records | Patrika News
क्रिकेट

कोलकाता पहुंची दोनों टीमें, जानें किन रिकॉर्डों की गवाह बनेगी ये सीरीज

तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच के लिए भारत और श्रीलंका की टीम कोलकाता पहुंच चुकी है। इस सीरीज में कई विराट रिकॉर्ड बनने की उम्मीद है।

Nov 13, 2017 / 10:51 pm

Prabhanshu Ranjan

ind vs sri

कोलकाता। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच के लिए भारतीय टीम कोलकाता पहुंच चुकी है। उमेश यादव, शिखर धवन , रविचंद्रन अश्विन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे रविवार की रात को ही कोलकाता पहुंच गए थे। जबकि कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली सोमवार सुबह शहर पहुंचे। कप्तान और कोच सहित आठ सदस्य सोमवार सुबह कोलकाता पहुंचे। श्रीलंकाई क्रिकेट टीम टेस्ट सीरीज के लिये गत सप्ताह ही भारत पहुंच गयी थी और उन्होंने सॉल्ट लेक स्थित जाधवपुर यूनिवर्सिटी ग्राउंड पर भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश के साथ दो दिवसीय अभ्यास मैच खेला जो ड्रा समाप्त हुआ। अब मुख्य मुकाबला 16 नवंबर से शुरु होगा। जब पहले टेस्ट के लिए दोनों टीमें ईडेन गार्डेन में एक-दूसरे के खिलाफ उतरेंगी। साल 2017 के इस अंतिम टेस्ट सीरीज में कई अहम रिकॉर्ड बनने की उम्मीद जताई जा रही है।

गांगुली को पीछे छोडऩे का मौका
इस सीरीज में कप्तान कोहली के पास पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली को पीछे छोडऩे का मौका होगा। कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक 29 टेस्ट मैच खेले है। जिसमें 19 में जीत दर्ज की है। गांगुली की कप्तानी में भारत ने 47 टेस्ट मैच खेलते हुए 21 मुकाबलों में जीत हासिल की है। यदि कप्तान कोहली आगामी सीरीज में दो मैच जीत लेते है तो वह गांगुली को पीछे छोड़ देंगे।

100वीं जीत का आंकड़ा छू सकती है टीम इंडिया
तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में यदि भारत श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने में सफल रहा तो टीम इंडिया घरेलू मैदान पर 100 जीत दर्ज करने वाली दुनिाय की तीसरी टीम बन जाएगी। भारत ने अब तक अपनी सरजमीं पर 261 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 97 जीत, 52 हार, 111 ड्रॉ और एक टाई का आंकड़ा है। 3-0 की जीत दर्ज करते ही भारत ऑस्ट्रेलिया (234) और इंग्लैंड (212) के बाद अपनी सरजमीं पर 100वीं जीत हासिल कर सकती है।

अश्विन तोड़ेगे डेनिस लिली का रिकॉर्ड
दिग्गज भारतीय स्पिनर आर अश्विन के पास इस सीरीज में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका है। अश्विन अपने 300वें विकेट से महज आठ विकेटों की दूरी पर है। तीन टेस्ट मैचों से अश्विन जैसे दिग्गज गेंदबाज के लिए आठ विकेट ले पाना कोई बड़ी बात नहीं है। अश्विन ने 52 टेस्ट मैचों में 292 विकेट अपने नाम किए हैं। वे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज डेनिस लिली के रिकॉर्ड को तोड़ सकते है। अब तक सबसे तेज 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड लिली के नाम पर है। लिली ने ये कारनामा 56 टेस्ट मैचों में किया था। अश्विन के पास उससे पहले विकेटों का तिहरा शतक लगाने का मौका है।

5 हजारी क्लब में शामिल हो सकते हैं विराट
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास इस सीरीज की छह पारियों से पांच हजारी क्लब में शामिल होने का मौका है। कोहली के नाम पर अभी तक 60 टेस्ट मैचों से 4658 रन दर्ज है। कोहली 342 रन बनाते ही टेस्ट में भारत के लिए पांच हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।

Home / Sports / Cricket News / कोलकाता पहुंची दोनों टीमें, जानें किन रिकॉर्डों की गवाह बनेगी ये सीरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो