scriptजानिए उस भारतीय क्रिकेटर के बारे में जिसने दो देशों से अंतरास्ट्रीय मैच खेला | indian cricket players play from two countries | Patrika News
क्रिकेट

जानिए उस भारतीय क्रिकेटर के बारे में जिसने दो देशों से अंतरास्ट्रीय मैच खेला

एक खिलाड़ी का दो मुल्क का प्रतिनिधित्व करना थोड़ा अजीब जरूर लगता है पर भारतीय क्रिकेट इतिहास में ऐसा हुआ है ।

Aug 25, 2017 / 05:15 pm

Kuldeep

India cricket

India cricket

नई दिल्ली । जब कोई क्रिकेटर किसी देश के तरफ से मैदान में खेल रहा होता है तो वह उस देश का प्रतिनिधित्व कर रहा होता है । जब कोई खिलाडी ब्लू कलर के जर्सी में मैदान पर उतरता है ,तो वह जर्सी उसकी पहचान हो जाती है । ऐसे में एक खिलाड़ी का दो मुल्क का प्रतिनिधित्व करना थोड़ा अजीब जरूर लगता है पर भारतीय क्रिकेट इतिहास में ऐसा हुआ है ।
India cricket
इफ्तिखार अलीखान पटौदी के बारे में आप क्या जानते हैं ?
आपको बता दें कि इफ्तिखार अलीखान पटौदी वो नाम है जो था तो भारतीय मगर खेला इंग्लैंड के लिए भी या यूं कहें कि इकलौता भारतीय जो इंग्लैंड के लिए खेला । इफ्तिखार अलीखान पटौदी ने भारत और इंग्लैंड दोनों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला । इंग्लैंड में पढ़ते थे और इसी दौरान काउंटी क्रिकेट खेलते हुए सबको प्रभावित किया और फिर साल 1931 में इंग्लैंड की तरफ से एशेज में खेले । पहले मैच में इंग्लैंड को जिताने में पटौदी ने अहम रोल निभाया था । दिलचस्प बात ये कि 1946 में यही पटौदी इंडिया के कप्तान के रूप में इंग्लैंड दौरे पर गए थे । इन्हें पटौदी सीनियर के नाम से भी जाना गया । फिर बेटे मंसूरअली खान पटौदी ने भी इंग्लैंड में काउंटी और फिर भारत की नेशनल टीम में रहते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट खेला ।
भारत के वो खिलाड़ी जिसने पकिस्तान क्रिकेट टीम की नुमाईंदगी की –
भारत और पकिस्तान के बीच सीमा पर कितना भी विवाद हो पर कई ऐसे किस्से हैं जो दोनों देश के रिश्ते के मजबूती को जमाने के सामने लाता है। देशों के लोगों के साल 1947 में जब देश आजाद होने के साथ बंटवारा हुआ तो कुछ खिलाड़ी भी पाकिस्तान चले गए । अब्दुल हफीज कारदर और आमिर इलाही दो ऐसे ही नाम हैं जिन्होंने आजादी से पहले इंडिया के लिए टेस्ट किक्रेट खेला औऱ फिर पाकिस्तान की नुमाइंदगी की । हफीज आजादी के बाद के पाकिस्तान की टीम के पहले कप्तान बने । लेफ्ट हैंड बैट्समैन औऱ लेफ्ट हैंड स्पिनर थे और इलाही राइट आर्म लेग-ब्रेक स्पिन फेंकते थे । आजादी के बाद भी एक खिलाड़ी गुल मोहम्मद ने साल 1952 तक इंडिया के लिए खेलते हुए 8 मैच खेले और फिर पाकिस्तान की नागरिकता लेने के बाद 1956 में पाकिस्तान के लिए खेलने लगे।

Hindi News/ Sports / Cricket News / जानिए उस भारतीय क्रिकेटर के बारे में जिसने दो देशों से अंतरास्ट्रीय मैच खेला

ट्रेंडिंग वीडियो