scriptपिछले 86 सालों में मात्र 6 टेस्ट जीती है भारत, बेहद शर्मनाक है इंग्लैंड की सरजमीं पर रिकॉर्ड | Indian cricket team won only 6 test matches in England soil since 1932 | Patrika News
क्रिकेट

पिछले 86 सालों में मात्र 6 टेस्ट जीती है भारत, बेहद शर्मनाक है इंग्लैंड की सरजमीं पर रिकॉर्ड

इंग्लैंड के साथ शुरू होने वाली ये टेस्ट सीरीज भारत के लिए सबसे कठिन सीरीज में से एक होगी। अगर आकड़ों की बात की जाए तो ये भारतीय टीम के पक्ष में नहीं हैं। अपने टेस्ट इतिहास में भारत ने इंग्लैंड में अब तक सिर्फ 6 टेस्ट मैच जीते हैं जिनमें तीन टेस्ट पिछली चार सीरीज में जीते हैं।

नई दिल्लीJul 22, 2018 / 12:40 pm

Siddharth Rai

sid

पिछले 86 सालों में मात्र 6 टेस्ट जीती है भारत, बेहद शर्मनाक है इंग्लैंड की सरजमीं पर रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारतीय टीम इन दिनों इंग्लैंड दौरे पर है। वनडे और टी20 सीरीज के बाद अब भारत इंग्लैंड से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगा। भारत का टेस्ट मैचों में देश के बाहर बेहद ख़राब रिकॉर्ड रहा है। विराट कोहली की कप्तानी वाली इस टीम को दक्षिण अफ्रीका में मुंह की खानी पड़ी थी। लेकिन वहां भारत ने एक टेस्ट मैच जीता था। इंग्लैंड के साथ शुरू होने वाली ये टेस्ट सीरीज भारत के लिए सबसे कठिन सीरीज में से एक होगी। अगर आकड़ों की बात की जाए तो ये भारतीय टीम के पक्ष में नहीं हैं। अपने टेस्ट इतिहास में भारत ने इंग्लैंड में अब तक सिर्फ 6 टेस्ट मैच जीते हैं जिनमें तीन टेस्ट पिछली चार सीरीज में जीते हैं।

भारत ने इंग्लैंड में मत्र 6 टेस्ट जीते हैं
जी हां! भारत 17 बार इंग्लैंड दौरे पर जा चुका हैं लेकिन भारत ने यहां सिर्फ तीन सीरीज जीतीं हैं। 17 दौरों में भारत ने मात्र 6 टेस्ट मैच जीते हैं जिनमें तीन टेस्ट पिछली चार सीरीज में जीते हैं। इन आकड़ों से अंदाज़ा लगाया जा सकता हैं के भारत का प्रदर्शन इंग्लैंड की जमीन पर कितना ख़राब रहा हैं। भारत ने यहां अपनी पहली टेस्ट सीरीज साल 1971 में अजित वाडेकर की कप्तानी में जीती थी। तब भारत ने इंग्लैंड को 1-0 से हराया था। वहीं इसके 15 साल बाद 1986 में भारत ने दिग्गज कप्तान कपिल देव की कप्तानी में इंग्लैंड को 2-0 से हराया था। इसके बाद भारत को अपनी अगली सीरीज जीतने के लिए 21 साल तक इंतज़ार करना पड़ा। साल 2007 में सचिन, गांगुली, लक्ष्मण, कुंबले जैसे दिग्गजों से लैश राहुल द्रविड़ की कप्तानी वाली टीम ने इंग्लैंड को 1-0 से हराया था।

विराट की शानदार कप्तानी
विराट कोहली की कप्तानी की बात की जाए तो साल 2015 से अब 2017 तक भारत ने लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीतीं हैं। इस दौरान भारत ने वेस्टइंडीज को उनके घर पर हराया वहीं श्रीलंका को भी उन्ही की जमीन पर हराया था। ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका को भारत में हराया। भारत का ये विजय रथ दक्षिण अफ्रीका में जाकर टूटा लेकिन वहां भी भारत ने एक टेस्ट मैच जीत लिया। ऐसे में भारतीय टीम से 11 साल बाद इतिहास दोहराने की उम्मीद की जा सकती हैं।

Home / Sports / Cricket News / पिछले 86 सालों में मात्र 6 टेस्ट जीती है भारत, बेहद शर्मनाक है इंग्लैंड की सरजमीं पर रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो