scriptIndian cricketer Virat kohli profile career stats and all records | यूं ही नहीं कोई विराट कोहली बन जाता... | Patrika News

यूं ही नहीं कोई विराट कोहली बन जाता...

विराट कोहली का करियर अबतक उतार चढ़ाव से भरा रहा है। वे दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 में 50 से अधिक की औसत से रन बनाए हैं। इतना ही नहीं एक कैलेंडर ईयर में 2 बार सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली भारत के पहले क्रिकेटर हैं।

नई दिल्ली

Updated: August 02, 2022 02:58:02 pm

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने करियर में ढेरों कीर्तिमानों को छुआ है। 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में पैदा होने वाला यह खिलाड़ी आज क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक है। विराट कोहली ने 7 साल तक भारतीय टीम की कप्तानी की। इस दौरान उन्होंने कप्तान और एक बल्लेबाज के रूप में कई रिकॉर्ड बनाए।

304.jpg
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज विराट कोहली

करियर की शुरुआत -
कोहली ने 19 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू किया था। शुरुआत में भारतीय टीम में रिजर्व बल्लेबाज के रूप में खेलने के बाद, उन्होंने जल्द ही वनडे में अपनी जगह पक्की कर ली। वे 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का अहम हिस्सा थे। उन्होंने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट मैच खेला। वहीं पहला टी20 ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 2010 में खेला।

रन मशीन विराट कोहली -
मॉडर्न डे क्रिकेट में टीम इंडिया के रन मशीन विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 53.72 की औसत पर 23,693 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटरों एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिसका औसत 50 से ऊपर है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले महान सचिन तेंदुलकर भी 34,357 रन 48.52 के औसत से बनाए हैं।

ii_10.jpg


सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले एक्टिव खिलाड़ी -

कोहली ने अबतक अपने करियर में 70 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए हैं। उन्होंने वनडे में 43 और टेस्ट में 27 शतक ठोके हैं। वह रिकी पोंटिंग (71) और तेंदुलकर (100) के बाद सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। इस मुकाम तक वह साल 2019 में पहुंच गए थे। इसके बाद से उनके करियर में खराब दौर शुरू हुआ। साल 2020 से उनकी फॉर्म गिरती गई और अब हालात ऐसे हैं कि उनको ड्रॉप करने तक की बात होने लगी है।

ऐसा है उनका करियर -
विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर में 102 मैचों में 49.53 की औसत से 8074 रन बनाए हैं। इस दौरान नाबाद 254 उनका सर्वोच्च स्कोर रहा है। कोहली ने अपने वनडे करियर में 261 मैचों में 57.87 की औसत से 12327 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 183 रहा है। वहीं टी20 में उन्होंने 99 मैचों में 50.12 की औसत से 3308 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 94 रहा है।

ii_11.jpg


कोहली की निजी ज़िंदगी -

क्रिकेट के अलावा अपनी निजी ज़िंदगी के चलते भी कोहली सुर्खियों में बने रहते हैं। कोहली ने लंबे समय तक बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को डेट करने के बाद 2017 में उनसे शादी रचा ली थी। अब दोनों की एक बेटी भी है, जिसका नाम वामिका है।

ii_12.jpg


विराट कोहली द्वारा बनाए गए कुछ खास रिकॉर्ड -

-विराट कोहली दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 में 50 से अधिक की औसत से रन बनाए हैं। 473 इंटरनेशनल मैच खेलने के बाद विराट कोहली का टेस्ट में औसत 50.39 का, वनडे में 57.67 का और टी20 इंटरनेशनल में 50.12 का है।

-विराट कोहली भारत के इकलौते क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 7 दोहरे शतक लगाए हैं। उन्होंने अपने इस प्रदर्शन से साबित किया है कि वह लंबे समय तक बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं. हालांकि इसे कोहली का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि वह टी20 इंटरनेशनल में शतक नहीं लगा सके हैं।

-विराट कोहली टेस्ट कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं। बतौर कप्तान उन्होंने 20 टेस्ट शतक जड़े हैं। कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ टॉप पर हैं। स्मिथ ने बतौर कप्तान 25 शतक लगाए हैं।

ii_13.jpg


- विराट कोहली दुनिया के दूसरे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अपने टेस्ट कप्तानी के डेब्यू मैच की दोनों पारियों में शतक लगाए थे। इस रिकॉर्ड के जरिए उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल की बराबरी की थी। साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एमएस धोनी के चोटिल होने के बाद उन्होंने एडिलेड टेस्ट में भारत की कप्तानी करते हुए मैच की दोनों पारियों में शतक लगाए। कोहली ने पहली पारी में 115 और दूसरी पारी में 141 रन बनाए थे।

- एक कैलेंडर ईयर में 2 बार सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली भारत के पहले क्रिकेटर हैं। साल 2017 में विराट ने तीनों फॉर्मेट में 2818 रन बनाए थे। इससे एक साल पहले भी वह 2595 रन बनाने में सफल रहे थे। विराट कोहली दुनिया के पहले कप्तान हैं। जिन्होंने कप्तान के तौर पर टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 150 से अधिक का स्कोर किया है। विराट ने कप्तान रहते हुए 9 बार 150 से ज्यादा का स्कोर किया।

- विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बल्लेबाज रहने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं। अक्टूबर 2013 में वह पहली बार वनडे की शीर्ष रैंक पर पहुंचे। इसके दो साल बाद वह टी20 इंटरनेशनल में नंबर-1 बल्लेबाज बने। साल 2018 में उन्होंने स्टीव स्मिथ की बादशाहत को खत्म करते हुए टेस्ट क्रिकेट में पहली रैंक हासिल की थी।

- विराट कोहली भारत के सबसे टेस्ट कप्तान हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है। विराट ने 68 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी, जिनमें वह 40 मुकाबला जीतने में सफल रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कॉमनवेल्थ गेम्स के पदकवीरों से आज करेंगे मुलाकातसलमान रुश्दी ने ऐसा क्या लिखा, मुस्लिम कट्टरपंथी बन गए जान के दुश्मन, जानिए पूरा मामलाTrump Search Warrant: एफबीआई ने ट्रंप के मार-ए-लागो आवास से जब्त की Top Secret फाइलें, हो सकती है 5 साल की सजाकांग्रेस MLA का आपत्तिजनक बयान, कहा- "सरकारी नौकरी के लिए महिलाओं को किसी के साथ सोना पड़ता है"मनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'भोजपुरी का मशहूर सिंगर कर रहा था ड्रग्स की तस्करी, दिल्ली पुलिस ने 21 किलो गांजे के साथ किया गिरफ्तारसोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.