इस अंग्रेज गेंदबाज से डरते हैं भारतीय बल्लेबाज, निपटने को कर रहे हैं खास शॉट की प्रैक्टिस

इस अंग्रेज गेंदबाज से डरते हैं भारतीय बल्लेबाज, निपटने को कर रहे हैं खास शॉट की प्रैक्टिस

Akashdeep Singh | Publish: Sep, 07 2018 03:15:52 PM (IST) क्रिकेट

सॉउथैंप्टन टेस्ट में भारतीय टीम स्पिन को खेलने में नाकाम रही थी और वह टेस्ट मुकाबला 60 रन से हार गई थी।

नई दिल्ली। बुधवार की सुबह, ओवल टेस्ट से दो दिन पहले, सभी भारतीय बल्लेबाज एक खास तरह के शॉट की प्रैक्टिस कर रहे थे। ये स्वीप शॉट था और इसी प्रकार का दूसरा शॉट रिवर्स स्वीप। अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन और ऋषभ पंत ने एक के बाद एक नेट में स्वीप शॉट की प्रैक्टिस की। इस चीज से यह साफ़ झलक रहा था कि भारतीय टीम मोइन अली की स्पिन गेंदबाजी को काउंटर करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।


आश्विन-इशांत ने खेला सबसे ज्यादा स्वीप-
इंडिया के स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों ने पहले 4 टेस्ट मैचों में लगभग न के बराबर ही स्वीप शॉट का प्रयोग किया है। केवल आर आश्विन और इशांत शर्मा को ही 4 बार से अधिक स्वीप शॉट का प्रयोग करते देखा गया है। भारतीय टीम ने इस शॉट से 18 गेंदों में 28 रन बनाए। तुलना करने पर मालुम चला कि इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने यह शॉट 17 बार खेला है और 23 रन बनाए हैं।


इस दौरे पर भारत ने कम स्वीप किया-
मोईन अली के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों ने स्वीप का प्रयोग 12 बार किया है और 20 रन बनाए हैं। जब इंग्लैंड ने पिछली दो बार भारत के दौरा किया- 2016 और 2014 में तब मोइन अली के खिलाफ खेलते हुए भारतीय बल्लेबाजों ने स्वीप शॉट का प्रयोग क्रमशः 43(68 रन) और 32(45 रन) बार किया।


दोनों स्वीप स्पेसलिस्ट टीम से बाहर-
2016 में सबसे ज्यादा स्वीप करुण नायर ने किया था जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में तिहरा शतक जड़ा था। उन्होंने 2016 में सबसे ज्यादा 14 बार यह शॉट खेला था और 2014 में स्वीप शॉट सबसे ज्यादा बार मुरली विजय ने 13 बार खेला था। करुण नायर टीम में जगह भी नहीं बना पाए और मुरली विजय को टीम से बाहर कर दिया गया है। बुधवार को करुण नायर कई स्पेसलिस्ट बल्लेबाजों को टिप्स देते और थ्रोडाउन देते देखे गए।

Ad Block is Banned