scriptINDvsSL LIVE: भारत ने पहली पारी में 600 रन बनाए | INDvsSL LIVE: India made 518 runs on 8 wickets on second day | Patrika News
क्रिकेट

INDvsSL LIVE: भारत ने पहली पारी में 600 रन बनाए

भारत-श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन के लंच तक भारत ने 9 विकेट पर 600 रन बना कर पारी की घोषणा की । 

Jul 27, 2017 / 02:27 pm

ललित fulara

INDvsSL Test Match

INDvsSL Test Match

नई दिल्ली। भारत-श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन के लंच बाद भारत ने 9 विकेट खोकर 600 रन बना कर पारी घोषित कर दी। दूसरे दिन भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मैच के पहले सत्र में ही पुजारा और रहाने दोनों विकेट गिर गए। विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा और पचासवां टेस्ट खेल रहे आर अश्विन ने थोड़ी देर पारी को संभाला लेकिन साहा जब अपने अर्धशतक से 3 रन दूर थे, आउट हो गये।साहा और अश्विन के बीच 59 रन की साझेदारी हुयी। लंच तक भारत का स्कोर 8 विकेट पर 518 रन है। अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत कर रहे हार्दिक पंड्या और रविन्द्र जडेजा 15 रन बनाकर आउट हो गए हैं। हार्दिक पंड्या 33 और मो.शमी 23 रन बनाकर क्रीज पर हैं ।


पुजारा ने लगाया शतक
धवन के कदमों पर चलते हुए पुजारा ने भी शतक लगाकर अपनी वापसी को सार्थक किया। पुजारा ने अपने करियर की 12वीं सेन्चुरी लगाई। वहीं, श्रीलंका के खिलाफ ये उनका दूसरा शतक है। पुजारा ने अपनी पारी में 8 चौके जड़े। पारी की शुरुआत करने आए मुकुंद अपना जलवा नहीं दिखा सके और 12 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, कप्तान कोहली भी कुछ खास नहीं कर सके महज 3 रन बनाकर आउट हो गए।


पहला दिन रहा भारत के नाम 
श्रीलंकाई गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों के सामने नतमस्तक दिखे। भारत ने पहले सत्र में एक विकेट खोकर 115 रन जोड़े। दूसरे सत्र में भी उसने एक विकेट खोया और 167 रनों का इजाफा अपने खाते में किया। इस सत्र के अंत होने से पहले धवन पवेलियन लौट चुके थे। वह अपने दोहरे शतक से 10 रनों से चूक गए। उन्होंने टेस्ट मैच में वनडे की तरह पारी खेली और धमाकेदार अंदाज में 168 गेंदें खेलते हुए 31 चौके जड़े। तीसरे सत्र की शुरुआत में भारत को बड़ा झटका लगा। कप्तान विराट कोहली तीन रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। भारत ने इस सत्र में अपने खाते में 116 रन जोड़े। 


भारत ने जीता टॉस 
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मेहमान टीम की ओर से मैदान पर उतरी अभिनव मुकुंद और शिखर धवन की नई सलामी जोड़ी अपनी लय हासिल करने में लगी थी। तभी नुवान प्रदीप की एक गेंद मुकुंद के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के हाथ में चली गई। वह 27 के कुल स्कोर पर आउट हुए। यहां से पुजारा और धवन ने पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने पहले सत्र के अंत कोई और विकेट नहीं गिरने दिया और तेजी से रन बनाए।पहले सत्र में श्रीलंकाई गेंदबाजों पर बनाए गए दबाव को इस जोड़ी ने दूसरे सत्र में कायम रखा और आसानी से रन बनाते रहे। श्रीलंका की गेंदबाजी में धार नहीं दिखी और यह धवन तथा पुजारा को परेशान भी नहीं कर पाई।

दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 253 रनों की साझेदारी की। वापसी कर रहे धवन दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे थे। इसी दौरान धवन ने प्रदीप की गेंद पर आगे निकल कर मिड ऑन के ऊपर से मारने का प्रयास किया, लेकिन गेंद सीधे एंजेलो मैथ्यूज के हाथों में दे बैठे। मैथ्यूज ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की और धवन पवेलियन लौट लिए। धवन का विकेट 280 के कुल स्कोर पर गिरा। 


दूसरा सत्र रहा धवन के नाम 
धवन ने भोजनकाल और आउट होने के बीच यानी दूसरा सत्र में 90 गेंदों में 126 रन जोड़ते हुए भारत के पूर्व बल्लेबाज पॉली उमरीगर का भोजनकाल के बाद के सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड भी तोड़ा। मैच के एक सत्र में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम है जिन्होंने 2009 में ब्रेबोर्न स्टेडियम में चायकाल के बाद 133 रन बनाए थे।

कप्तान कोहली ने विकेट पर कदम रखा और इसके कुछ देर बाद ही चायकाल की घोषणा हो गई। तीसरे सत्र के दूसरे ओवर में प्रदीप ने कोहली को पवेलियन भेज दिया। भारतीय कप्तान ने पुल करने की कोशिश की और गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के दस्तानों में चली गई। मैदान अंपायर ने कोहली को नॉट आउट दिया, लेकिन हेराथ ने इस पर रिव्यू लिया जो उनके पक्ष में रहा। भारतीय कप्तान पवेलियन लौट गए।


पुजारा को मिला रहाणे का साथ 
तीसरे सत्र में फिर पुजारा को रहाणे का साथ मिला। रहाणे को भी श्रीलंकाई गेंदबाजों को खेलने में कोई परेशानी नहीं हुई और बहुत जल्द ही उन्होंने विकेट पर अपने पैर जमा लिए। इसी बीच पुजारा ने 67वें ओवर की पांचवीं गेंद पर दो रन लेकर अपना 12 टेस्ट शतक पूरा किया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को विशाल स्कोर प्रदान किया। पुजारा अभी तक 247 गेंदों का सामना कर चुके हैं। उन्होंने पहले दिन 12 चौके जड़े। रहाणे ने अभी 94 गेंदों का सामना किया है और सिर्फ एक चौका मारा है। 

Home / Sports / Cricket News / INDvsSL LIVE: भारत ने पहली पारी में 600 रन बनाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो