scriptIPL-12 : दूसरी जीत के इरादे से मैदान में उतरेगी राजस्थान, पासा पलटने में माहिर कोलकाता | IPL-12: Rajasthan play with the intention of second victory,Kolkata specializes in turning match | Patrika News
क्रिकेट

IPL-12 : दूसरी जीत के इरादे से मैदान में उतरेगी राजस्थान, पासा पलटने में माहिर कोलकाता

रविवार को रात आठ बजे से कोलकाता और राजस्थान को मुकाबला।
सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जाएगा मुकाबला।
इस सीजन में दूसरी जीत के इरादे से मैदान में उतरेगी राजस्थान की टीम।

 

नई दिल्लीApr 07, 2019 / 02:53 pm

Anil Kumar

राजस्थान और कोलकाता

IPL-12 : दूसरी जीत के इरादे से मैदान में उतरेगी राजस्थान, पासा पलटने में माहिर कोलकाता

जयपुर। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में रविवार को कोलकाता और राजस्थान आमने-सामने होंगी। जहां अपने पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के मुंह से जीत छीनने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स आत्मविश्वास से भरी है वहीं राजस्थान रॉयल्स से अपने होम ग्राउंड सवाई मानसिंह स्टेडियम में दूसरी जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान में उतरेंगी। कोलकाता की कोशिश एक बार फिर राजस्थान का वही हश्र करने की होगी जो उसने बेंगलोर का उसके घर में किया था। राजस्थान हालांकि बेंगलोर से थोड़ी बेहतर है। उसने अपने पिछले मैच में बेंगलोर को ही मात दे इस सीजन की पहली जीत हासिल की थी।

IPL-12 : हैदराबाद के गेंदबाजों पर मुंबई के जोसेफ पड़े भारी, अल्जारी के ‘छक्के’ ने सनराइजर्स का सूर्य किया अस्त

पासा पलटने में माहिर कोलकाता की टीम

ऐसा कहा जा सकता है कि कोलकाता का पलड़ा भारी होगा क्योंकि उसने पिछले मुकाबले में जिस तरह से हारी हुई बाजी को जीत में बदलकर बेंगलुरु को पहली जीत से महरूम कर दिया उससे उसका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है। कोलकाता ने आंद्रे रसेल की 13 गेंदों पर खेली गई 48 रनों की पारी के दम पर बेंगलोर को तब मात दी थी जब लग रहा था कि बेंगलोर मैच अपने नाम कर ले जाएगी। इस मैच ने साबित किया है कि कोलकाता कहीं से भी मैच का पासा पलट सकती है। उसके पास वो क्षमता है। शीर्ष क्रम में क्रिस लिन जैसा बल्लेबाज है जो निचले क्रम में रसेल हैं। मध्य क्रम की जिम्मेदारी नीतीश राणा, रॉबिन उथप्पा, दिनेश कार्तिक के जिम्मे है। वहीं मौका मिलने पर युवा शुभमन गिल भी अपनी छाप छोड़ने में माहिर हैं। वहीं अगर कोलकाता की गेंदबाजी की बात की जाए तो उसके पास किसी भी मजबूत बल्लेबाजी क्रम को रोकने का दम है। उसकी ताकत सुनील नरेन, पीयूष चावला और कुलदीप यादव की स्पिन तिगड़ी है जो मध्य के ओवरों में रनों पर अंकुश लगाने के साथ ही विकेट भी निकालते हैं। तेज गेंदबाजी में टीम के पास प्रसिद्ध कृष्णा, लॉकी फर्ग्युसन, आंद्रे रसेल के विकल्प हैं।

IPL-12 : किंग्स इलेवन पंजाब को 22 रन से हराकर चेन्नई पहुंचा टॉप पर

राजस्थान के लिए कड़ी चुनौती

अपने होम ग्राउंड में खेलने के लिए जब राजस्थान मैदान में उतरेगी तो उसके लिए थोड़ा आसान हो सकता है, लेकिन इसके बावजूद भी कोलकाता के सामने कड़ी चुनौती मिल सकती है। राजस्थान टीम के भारी भरकम बल्लेबाजी क्रम के सामने गेंदबाजी आक्रमण को संभल कर और बेहद कड़ी रणनीति के साथ उतरना होगा। पिछले मैच में उसके गेंदबाजों ने बेंगलोर को ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं करने दिया था। श्रेयस गोपाल ने विराट कोहली और अब्राहम डिविलियर्स के विकेट लेकर बेंगलोर की कमर तोड़ दी थी। यह गेंदबाज अपनी फिरकी से कोलकाता के लिए भी सिरदर्द साबित हो सकता है। गोपाल के साथ देने के लिए राजस्तान के कृष्णप्पा गौतम हैं। वहीं, तेज गेंदबाजी में बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर इस मैच में अहम किरदार निभा सकते हैं। कप्तान अजिंक्य रहाणे इन दोनों पर ही ज्यादा निर्भर होंगे क्योंकि बाकि और कोई गेंदबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया है। बल्लेबाजी में कप्तान रहाणे और जोस बटलर के अलावा टीम को उम्मीद होगी की स्टीवन स्मिथ एक बड़ी पारी खेलें। शुरुआती मैचों में असफल रहने के बाद स्मिथ ने बेंगलोर के खिलाफ अहम 38 रन बनाए थे और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था।

IPL 2019: शाहरुख खान ने दिया आंद्रे रसेल को ‘बाहुबली’ अवतार, बने IPL के सबसे खतरनाक खिलाड़ी

टीम इस प्रकार है-

कोलकाता : दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, जो डेनली, लॉकी फग्र्यूसन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, हैरी गर्नले, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नीतीश राणा, संदीप वॉरियर, केसी करियप्पा, शुभमन गिल, श्रीकांत मुंधे, निखिल नाइक, पृथ्वी राज और प्रसिद्ध कृष्णा।

राजस्थान : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), कृष्णप्पा गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमान बिड़ला, एस. मिधुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढ़ी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, ओशेन थॉमस, शशांक सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, शुभम रंजाने, मनन वोहरा, एश्टन टर्नर, रियान पराग।

 


खेल समाचार (Sports News)से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, टेनिस के हर अपडेट. IPL 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE IPL 2019 Match Score अपडेट तथा IPL Match Schedule के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Sports / Cricket News / IPL-12 : दूसरी जीत के इरादे से मैदान में उतरेगी राजस्थान, पासा पलटने में माहिर कोलकाता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो