scriptआयरलैंड के इस खिलाड़ी ने टेस्ट मैच खेलते ही रचा इतिहास, ऐसा करने वाले विश्व के इकलौते खिलाड़ी | Kevin O'Brien becomes the first ever player to play all debut matches | Patrika News
क्रिकेट

आयरलैंड के इस खिलाड़ी ने टेस्ट मैच खेलते ही रचा इतिहास, ऐसा करने वाले विश्व के इकलौते खिलाड़ी

पाकिस्तान द्वारा पहली पारी में बनाए गए 310 रनों के जवाब में आयरलैंड की पूरी टीम 130 रनों पर आल आउट हो गई।

नई दिल्लीMay 14, 2018 / 12:41 pm

Siddharth Rai

Kevin O'Brien
नई दिल्ली। पाकिस्तान और आयरलैंड के बीच मलाहिदे ग्राउंड में खेला जा रहा टेस्ट मैच आयरलैंड के लिए किसी सपने से कम नहीं है। इस टेस्ट मैच के साथ आयरलैंड ने टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा है। बांग्लादेश के बाद पिछले 18 साल में आयरलैंड पहली टीम है जिसने टेस्ट की पूर्ण सदस्यता हासिल की है। इससे पहले, बांग्लादेश ने नवम्बर, 2000 में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेलकर पूर्ण सदस्यता हासिल की थी। इस मैच में खेल रहे आयरलैंड के स्टार खिलाड़ी केविन ओ ब्रायन के लिए ये मैच बेहद खास है। आयरलैंड के टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते ही केविन ओ ब्रायन ने अपने नाम एक ऐसा कीर्तिमान कर लिया है जिसे सायद ही कोई और खिलाड़ी दोहरा पाए।
ये कीर्तिमान छुआ है केविन ओ ब्रायन ने
जी हां इस मैच के शुरू होते ही केविन ओ ब्रायन विश्व के ऐसे इकलौते खिलाड़ी बन गए है जिन्होंने अपने देश के लिए तीनों फॉर्मेट का डेब्यू मैच खेला है। केविन ओ ब्रायन ने आयरलैंड क्रिकेट टीम के पहले टी20, पहले वनडे मैच और पहले टेस्ट मैच में वहां का प्रतिनिधित्व किया है। आयरलैंड ने अपना पहला टी20 मैच अगस्त 2008 में स्कॉटलैंड के खिलाफ खेला था वहीं पहला वनडे मैच साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। ओ ब्रायन के इस कीरीतिमान की बराबरी करना किसी और खिलाड़ी के लिए लगभग नामुमकिन है।
मैच का हाल
मलाहिदे ग्राउंड में खेला जा रहे इस मैच में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास एवं मोहम्मद आमिर ने अपनी धारदार गेंदबाजी के दम पर आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन मेहमान टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। द विलेज मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में आयरलैंड को पहली पारी के आधार फॉलोऑन झेलना पड़ा। पाकिस्तान द्वारा पहली पारी में बनाए गए 310 रनों के जवाब में आयरलैंड की पूरी टीम 130 रनों पर आल आउट हो गई। दिन का खेल समाप्त होने तक आयरलैंड ने अपनी दूसरी पारी में बिना काई विकेट खोए 64 रन बना लिए हैं।
पाकिस्तान से 116 रन पीछे है आयरलैंड
पहली पारी के अधार पर मेजबान टीम अभी भी पाकिस्तान से 116 रन पीछे है। सलामी बल्लेबाज एड जॉयस (39) और कप्तान पोर्टरफील्ड (23) नाबाद हैं।पहली पारी में पाकिस्तान के गेंदबाजों ने आयरलैंड को शुरुआती झटके दिए और एक समय मेजबान टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर सात रन हो गया। मोहम्मद अब्बास ने एड जॉयस (4), एंड्रयू बलबिरनी (0), निएल ओ ब्रायन (0) का विकेट लिया तो वहीं मोहम्मद आमिर ने कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड को एक के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा।
केविन ओ ब्रायन अर्धशतक से चूके
इसके बाद, केविन ओ ब्रायन एवं पॉल स्टर्लिग के बीच पांचवें विकेट के लिए 29 रनों की साझेदारी हुई। स्टर्लिग को 17 के निजी स्कोर पर फहीम अशरफ ने आउट किया। केविन ओ ब्रायन ने छठे विकेट के लिए स्टुअर्ट थॉम्पसन के साथ 25 रनों की साझेदारी की। थॉम्पसन को शादाब खान ने पवेलिय ने भोजा। केविन ओ ब्रायन को 40 के निजी स्कोर पर आमिर ने अपना शिकार बनाया।
पाकिस्तान ने 310 पर घोसित की पारी
आयरलैंड ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए। नौवें विकेट के लिए बोयड रैंकिन (17) और गैरी विल्सन (33) के बीच 34 रनों की साझेदारी हुई लेकिन वह मेजबान टीम को फॉलोऑन झेलने से नहीं बचा पाए। गैरी विल्सन नाबाद रहे। इससे पहले, पाकिस्तान ने दूसरे दिन के अपने स्कोर 268/6 से आगे खेलना शुरू किया। स्कोरबोर्ड में अभी आठ रन ही रन जुड़े थे कि टिम मुर्ताघ ने शादाब खान को 55 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। खान के आउट होने के बाद पाकिस्तान की पारी लड़खड़ा गई और कप्तान सरफराज अहमद ने 310/9 के कुल स्कोर पर पारी घोषित कर दी। मेहमान टीम के लिए सबसे ज्यादा फहीम अशरफ ने 83 रन बनाए।

Home / Sports / Cricket News / आयरलैंड के इस खिलाड़ी ने टेस्ट मैच खेलते ही रचा इतिहास, ऐसा करने वाले विश्व के इकलौते खिलाड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो