scriptIPL 2024: जसप्रीत बुमराह ने युजवेंद्र चहल से छीनी पर्पल कैप, ऑरेंज कैप की रेस में भारतीय बल्लेबाजों का कब्जा | Jasprit Bumrah took purple cap from Yuzvendra Chahal orange cap with Virat kohli IPL 2024 | Patrika News
क्रिकेट

IPL 2024: जसप्रीत बुमराह ने युजवेंद्र चहल से छीनी पर्पल कैप, ऑरेंज कैप की रेस में भारतीय बल्लेबाजों का कब्जा

इस मैच में बुमराह ने घटक गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 21 रन देकर पांच विकेट झटके। यह आईपीएल में उनका दूसरा फाइव विकेट हॉल था। इसी के साथ बुमराह ने पर्पल कैप पर कब्जा जमा लिया है।

नई दिल्लीApr 12, 2024 / 02:25 pm

Siddharth Rai

bumrah.jpg

Jasprit Bumrah, purple cap, IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिल रहा है। ऑरेंज कैप हो या पर्पल कैप दोनों की रेस में भारतीय खिलाड़ियों ने कब्जा जमा रखा है। गुरुवार को पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस (MI) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच खेले गए मैच में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का कहर देखने को मिला।

इस मैच में बुमराह ने घटक गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 21 रन देकर पांच विकेट झटके। यह आईपीएल में उनका दूसरा फाइव विकेट हॉल था। इसी के साथ बुमराह ने पर्पल कैप पर कब्जा जमा लिया है। इस मामले में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स (RR) के स्पिनर युजवेंद्र चहल को पछाड़ा है। बुमराह ने अबतक खेले गए पांच मैचों में 11.90 की औसत से 10 विकेट चटकाए हैं। वहीं चहल ने भी पांच मैच में 13.20 की औसत से 10 विकेट लिए हैं। लेकिन बुमराह की इकॉनमी 5.95 की है। इसलिए उन्हें पर्पल कैप दी गई है। चहल की इस सीजन 7.33 की इकॉनमी है।

इन दोनों के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान तीसरे स्थान पर हैं। मुस्तफिजुर ने अबतक खेले गए चार मैचों में 14.22 की औसत से 9 विकेट झटके हैं। वह पर्पल कैप की रेस में टॉप 5 में जगह बनाने वाले इकलौते विदेशी गेंदबाज हैं। चौथे और पांचवे नंबर पर आठ – आठ विकेट के साथ पंजाब किंग्स के अर्शदीप सिंह और गुजरात टाइटन्स (GT) के मोहित शर्मा हैं। अर्शदीप ने पांच मैच में 20 की औसत से आठ विकेट लिए हैं। वहीं मोहित ने छह मैच में 27 की औसत से आठ विकेट लिए हैं।

ऑरेंज कैप की बात करें तो इसपर पूरी तरह से भारतीय बल्लेबाजों का कब्जा है। आईपीएल 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप 5 में एक भी विदेशी बल्लेबाज नहीं है। इस समय ऑरेंज कैप आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली के पास है। कोहली ने अबतक खेले गए छह मैचों में 79.75 की औसत से 319 रन बनाए हैं।

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग हैं। पराग ने पांच मैच में 87 की औसत से 261 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर शुभमन गिल हैं। गिल ने छह मैच में 51 के औसत से 255 रन बनाए हैं। चौथे स्थान पर संजू सैमसन हैं। सैमसन ने पांच मुकाबलों में 82 के औसत से 246 रन बनाए हैं। वहीं पांचवे नंबर पर गुजरात के साई सुदर्सन हैं। सुदर्सन ने छह मैच में 37.67 के औसत से 226 रन बनाए हैं।

Home / Sports / Cricket News / IPL 2024: जसप्रीत बुमराह ने युजवेंद्र चहल से छीनी पर्पल कैप, ऑरेंज कैप की रेस में भारतीय बल्लेबाजों का कब्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो