महिला भारतीय टीम के नए बने कोच डब्ल्यू वी रमन के बारे में जानें सब कुछ

महिला भारतीय टीम के नए बने कोच डब्ल्यू वी रमन के बारे में जानें सब कुछ

| Updated: 20 Dec 2018, 08:27:57 PM (IST) क्रिकेट

देशी और विदेशी उम्मीदवारों को पछाड़ते हुए अफ्रीका में ODI शतक लगाने वाले पहले भारतीय WV रमन आखिरकार महिला क्रिकेट टीम के कोच बन गए हैं ।

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच पद पर वैसे तो डब्ल्यू वी रमन के अलावा कर्स्टन और प्रसाद जैसे कुल 28 आवेदकों का नाम सामने आया था । लेकिन देशी और विदेशी उम्मीदवारों को पछाड़ते हुए अफ्रीका में ODI शतक लगाने वाले पहले भारतीय WV रमन आखिरकार महिला क्रिकेट टीम के कोच बन गए हैं । आपको बता दें जिन अन्य उम्मीदवारों को गुरुवार को इंटरव्यू के लिए छांटा गया था, उनमें मनोज प्रभाकर, ट्रेंट जानस्टन, दिमित्री मास्करेन्हास, ब्रैंड हॉग और कल्पना वेकंटाचर शामिल थे। इन तीन से मिलकर इंटरव्यू किया गया जबकि कर्स्टन सहित पांच अन्य से स्काइपी पर और एक से फोन पर इंटरव्यू लिया गया। आइये जानते हैं भारतीय टीम के नए बने कोच रमन के बारे में ।

डब्ल्यू वी रमन का फर्स्ट क्लास करियर
रमन का फर्स्ट क्लास करियर काफी शानदार रहा है। उन्होंने 132 मैचों में 45.62 की औसत से 7939 रन बनाए हैं। वहीं, उन्होंने 87 लिस्ट ए मैचों में 35.26 की औसत से 2892 रन बनाए । फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 19 शतक और 36 अर्धशतक जड़े हैं। इसके साथ ही लिस्ट ए मैचों में 4 शतक और 18 शतक जड़ चुके हैं। रिकॉर्ड बताते हैं कि उन्होंने घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ अधिकतम 96 रन की पारी खेली, लेकिन उनका करियर सवाल ही बना रहा। 1993 में वह श्रीलंका के दौरे पर गए और एक भी फर्स्ट क्लास मैच नहीं खेले। 1992-93 के दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर सेंचुरियन में वनडे में शतक बनाने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी बने। कोचिंग का लंबा अनुभव उनका पास है। उम्मीद की जानी चाहिए कि वह महिला क्रिकेट को बुलंदियों तक ले जाएंगे।


रमन का इंटरनेशनल करियर
रमन ने भारत के लिए कुल 11 टेस्ट और 27 वनडे खेले हैं और इस समय वह देश के सबसे योग्य कोचों में से एक हैं। वह तमिलनाडु और बंगाल जैसी बड़ी रणजी ट्रॉफी टीम को कोचिंग दे चुके हैं और भारत अंडर-19 टीम के साथ भी काम कर चुके हैं। रमन को ख़ास कर 1992-93 दौरे के दौरान दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय के रूप में भी याद किया जाता है। उन्होंने क्रिकेट के उत्थान में अपनी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा दिया है । डब्ल्यू वी रमन का इंटरनेशनल करियर 1988 से 1997 तक रहा। उन्होंने 11 टेस्ट मैचों में 24.88 की औसत से 448 रन बनाए। वहीं, 27 वनडे मैचों में 23.73 की औसत से 617 रन बनाए। अपने इंटरनेशनल करियर में रमन ने सिर्फ एक वनडे शतक जड़ा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned