scriptLike Virat Kohli Sourav ganguly not scored century in last 4.5 years i | विराट कोहली की तरह सौरव गांगुली ने भी साढ़े चार साल तक नहीं लगाया था शतक, फिर लिया संन्यास | Patrika News

विराट कोहली की तरह सौरव गांगुली ने भी साढ़े चार साल तक नहीं लगाया था शतक, फिर लिया संन्यास

सौरव गांगुली ने अपने वनडे करियर के आखिरी चार साल में एक भी शतक नहीं लगाया था। विराट कोहली भी उसी राह पर चल रहे हैं। तो क्या दादा की तरह कोहली भी अगले एक साल के अंदर संन्यास की घोषणा कर देंगे।

नई दिल्ली

Published: July 05, 2022 03:26:44 pm

Virat Kohli Sourav ganguly career: पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली इन दिनों खराब दौर से गुजर रहे हैं। कोहली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी शतक नवंबर 2019 में लगाया था। उसके बाद से वे 75 पारियां खेल चुके हैं और हर बार अपना 71वां शतक बनाने में नाकाम रहे हैं। कोहली भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी नहीं है जो इस दौर से गुजर रहे हैं। उनसे पहले पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के साथ भी ऐसा कुछ हो चुका है।

virat_kohli.png
विराट कोहली खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं।

सौरव गांगुली को वनडे क्रिकेट का सबसे महान खिलाड़ी माना जाता था। दादा ने वनडे में 22 शतक जड़े हैं। ये किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा लगाए गए तीसरे सबसे ज्यादा शतक हैं। लेकिन गांगुली अपने वनडे करीर के आखिरी चार सालों में एक भी शतक नहीं लगा पाये। दादा ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच नवंबर 2007 में खेला था। वहीं उन्होंने आखिरी शतक 2003 वर्ल्डकप में केन्या के खिलाफ लगाया था। 4.5 साल तक कोई शतक ना लगाने के बाद दादा ने 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। हालांकि इस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और इन चार सालों में 6 टेस्ट शतक लगाए।

कोहली भी ऐसे ही मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि कोहली का बल्ला न तो वनडे में चल रहा है और ना ही टेस्ट क्रिकेट में। 23 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच में कोहली ने आखिरी शतक लगाया था। यह उनके टेस्ट करियर का 27वां शतक था। तब से फैंस लगातार कोहली के शतक का इंतजार कर रहे है।

ये भी पढ़ें - ENG vs IND: इंग्लिश फैंस ने भारतीय दर्शकों पर की नस्लवादी टिप्पणी, हुआ विवाद, ECB करेगा जांच

भारत टी20 विश्वकप 2022 से पहले भारत कई द्विपक्षीय टी20 सीरीज खेलेगा लेकिन कोई टेस्ट सीरीज नहीं खेलेगा। विश्वकप के खत्म होने के बाद नवंबर में भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। ऐसे में अब विराट कोहली जब अगला टेस्ट मैच खेलेंगे तक वह क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में बिना शतक के 1000 से ज्यादा दिन बिता चुके होंगे।

कोहली ने अबतक कुल 75 पारियां खेली हैं। इन 75 इंटरनेशनल पारियों में उन्होंने 36.89 की औसत से 2509 रन बनाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 94 रन रहा है जबकि 24 अर्धशतक उनके बल्ले से निकले। ऐसे में उनपर दवाब लगातार बढ़ता जा रहा है और आने वाले समय में टीम मैनेजमेंट कोई कड़ा कदम उठा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu-Kashmir: पहलगाम में 39 ITBP जवानों ले जा रही बस खाई में गिरी, 6 जवान शहीद, अमित शाह ने जताया दुखBihar Cabinet: बिहार सरकार में 'बड़े भाई' की भूमिका में राजद, तेज प्रताप सहित ये 16 विधायक बने मंत्री, ये रही नीतीश कुमार की पूरी टीमKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोरदलित वोट छिटकने का डर: डैमेज कंट्रोल में जुटे सत्ता-संगठन, आधा दर्जन मंत्रियों ने जालोर में डेरा डालाकौन होगा बिहार का नेता प्रतिपक्ष: जेपी नड्डा की मौजूदगी में दिल्ली में बैठक, इन मुद्दों पर भी होगी चर्चाFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीमहागठबंधन सरकार बनते आनंद मोहन को मिली आजादी, पटना में परिजनों से मिले, जेल के बदले सर्किट हाउस में बिताई रातसीएम गहलोत का आज से तीन दिवसीय गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों पर पार्टी नेताओं के साथ होगा संवाद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.