12 साल की जुदाई के बाद मो. कैफ ने किया संन्यास का ऐलान, लिखा ये इमोशनल मैसेज

PRABHANSHU RANJAN

Publish: Jul, 13 2018 04:08:36 PM (IST)

क्रिकेट
12 साल की जुदाई के बाद मो. कैफ ने किया संन्यास का ऐलान, लिखा ये इमोशनल मैसेज

भारत के स्टार बल्लेबाज मो. कैफ ने आज क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है। बता दें कि कैफ अपनी फिल्डिंग के खासे चर्चित थे।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों इंग्लैंड में है। जहां टी-20 सीरीज के बाद वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत का प्रदर्शन दमदार रहा है। कप्तान कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम इन दिनों अपने बेहतरीन दौर में है। इसी बीच भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज मो. कैफ ने संन्यास का ऐलान कर दिया। कैफ ने अपने संन्यास का ऐलान ई मेल के जरिए की। कैफ लंबे समय से सक्रिय क्रिकेट से दूर थे। लेकिन उन्होंने अबतक अपने संन्यास का ऐलान नहीं किया था।

12 साल पहले खेला था आखिरी मैच-

कैफ ने भारत की ओर से अपना आखिरी मैच आज से 12 साल पहले खेला था। 29 नवंबर 2006 को कैफ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी एकदिवसीय मैच खेला था। जिसके बाद से उन्हें टीम में कभी भी मौका नहीं मिला।

इमोशेनल संदेश में लिखी ये बात-
कैफ ने अपने ई मेल में लिखा कि मैं फर्स्ट क्लास क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायर हो रहा हूं। अपने जमाने में कैफ ने भारत को नेटबेस्ट सीरीज में जीत दिलाई थी। इस समय भारतीय टीम नेटबेस्ट सीरीज ही खेल रही है। ऐसे में अपने संन्यास का ऐलान करते हुए कैफ थोड़े इमोशेनल भी हो गए। कैफ ने पत्र में उन्होंने लिखा, 'मैं आज रिटायर हो रहा हूं, उस एतिहासिक नेटवेस्ट सीरीज को 16 साल बीत चुके हैं, जिसका मैं भी हिस्सा था।' उन्होंने आगे लिखा, 'भारत के लिए खेलना मेरे लिए खुशी की बात है।'

अंडर 19 विश्व कप से चमके थें कैफ-
मो. कैफ अंडर 19 विश्व कप से चर्चा में आए थे। सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम की ओर से खेलने का मौका मिला। कैफ ने 13 टेस्ट में 32 की औसत से 2753 रन बनाये। वहीं 125 वनडे में उनका औसत 32 रहा। कैफ ने वनडे में 2753 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने दो शतक औऱ 17 अर्धशतक लगाए। कैफ अपनी फिल्डिंग के लिए खासे मशहूर हुए। अपने समय में वे भारतीय टीम के सबसे फुर्तीले फिल्डर थे। फिलहाल कैफ हिन्दी में क्रिकेट कमेंट्री करते है।

Ad Block is Banned