इस दिन से शुरू हुआ था MS Dhoni की कप्तानी का सफर, ICC की तीन बड़ी ट्रॉफियां जिताईं

Highlights

  • 14 सितंबर को धोनी ने 13 वर्ष पहले बतौर कप्तान के रूप में टीम की बागडोर संभाली थी।
  • महेंद्र सिंह धोनी (MSD) ने 2007 से लेकर 2018 तक भारत के कप्तान की भूमिका निभाई।

By: Mohit Saxena

Updated: 15 Sep 2020, 01:23 PM IST

नई दिल्ली। आज ही के दिन भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने अपनी कप्तानी की शुरूआत की थी। वे भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हो मगर उनके योगदान को हर कोई याद करेगा। 14 सितंबर को धोनी ने 13 वर्ष पहले बतौर कप्तान भारत के लिए क्रिकेट मैच खेलना शुरू किया था।

महेंद्र सिंह धोनी वर्ल्ड क्रिकेट के ऐसे कप्तान हैं जिनके पास आईसीसी (ICC) की तीन बड़ी ट्रॉफियां हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2007 (T20I World Cup), वनडे विश्व कप 2011 (World cup) और चैंपियंस ट्रॉफी 2013 (Champions Trophy) हैं।

साल 2007 में पाक के विरुद्ध उतरे थे

साल 2007 की बात है टी20 विश्व कप के दौरान भारत (Indian Cricket Team) को अपना पहला मैच स्कॉटलैंड से खेलना था। बारिश के कारण यह मैच रुक गया था। ऐसे में टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ टूर्नामेंट के दूसरे मैच के जरिए विश्व कप का आगाज किया था।

महेंद्र सिंह धोनी को पहली बार इस मैच से भारत की कप्तानी का मौका मिला था। माही के नेतृत्व में भारतीय टीम ने इस रोमांचक मुकाबले में पाक टीम को बॉल आउट के तहत 3-0 से मात दी थी। इस तरह से धोनी ने बतौर कप्तान भारत के लिए पहला मैच जीता था।

बाद में फाइनल में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था। प्रतियोगिता में महेंद्र सिंह धोनी की सूझबूझ ने टीम इंडिया को यह मैच जिता दिया था। टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर पहली बार टी20 विश्व कप अपने नाम किया था।

भारत के सबसे सफल कप्तान

महेंद्र सिंह धोनी को भारत का सफल कप्तान इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि उनके कार्यकाल में टीम इंडिया ने शिखर को छुआ है। टीम में युवाओं को अधिक तरजीह मिली, जिसके कारण टीम में फील्डिंग का स्तर बेहतर होता चला गया। वहीं मध्यक्रम और सलामी बल्लेबाजी भी मजबूत हुई। धोनी अपनी टीम के लिए प्रेरणा के स्रोत रहे हैं। उनके जरिए खिलाड़ियों को मुश्किल मौकों पर अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाने का मौका मिला। वे ऐसे कप्तान थे जो कभी भी किसी गेंदबाज या बल्लेबाज को किसी क्रम में भेजकर मैच का रुख बदल सकते थे।

उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप, टेस्ट में नंबर एक टीम, 28 वर्ष बाद वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीती। भारतीय टीम (Team India) के लिए धोनी ने सबसे ज्यादा 332 इंटरनेशनल मैचों के लिए कप्तानी की है। इसमें 200 वनडे, 60 टेस्ट और 72 टी20 मैच शामिल है।

महेंद्र सिंह धोनी (MSD) ने 2007 से लेकर 2018 तक भारत के कप्तान की भूमिका निभाई। इस दौरान उन्होंने टीम इंडिया को इंटरनेशनल क्रिकेट में 178 मैचों पर जीत दिलाई है। इसमें 110 वनडे, 27 टेस्ट मैच और 41 टी20 मैच की जीत शामिल हैं।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned