scriptSanju samson broke record of rahul dravid and Rishabh pant with 86 not out against south africa in lucknow ODI | IND vs SA: संजू सैमसन ने अपनी तूफानी पारी से बनाया यह रिकॉर्ड, गुरु राहुल द्रविड़ और ऋषभ पंत को छोड़ा पीछे | Patrika News

IND vs SA: संजू सैमसन ने अपनी तूफानी पारी से बनाया यह रिकॉर्ड, गुरु राहुल द्रविड़ और ऋषभ पंत को छोड़ा पीछे

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2022 09:15:27 am

Submitted by:

Siddharth Rai

IND vs SA: संजू सैमसन अपनी इस अर्धशतकीय पारी से भारत के लिए वनडे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हारे हुए मैच में चेज करते हुए दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। संजू अब इस मामले में दूसरे नंबर पर आ गए जबकि द्रविड़ तीसरे नंबर पर खिसक गए।

sanju_samson.png

Sanju Samson India vs South Africa ODI: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुक़ाबला लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया। सैमसन ने 63 गेंद पर नाबाद 86 रनों की पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने गुरु राहुल द्रविड़ और साथ विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को पीछे छोड़ते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

संजू सैमसन अपनी इस अर्धशतकीय पारी से भारत के लिए वनडे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हारे हुए मैच में चेज करते हुए दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। संजू अब इस मामले में दूसरे नंबर पर आ गए जबकि द्रविड़ तीसरे नंबर पर खिसक गए। वनडे में चेज करते हुए प्रोटियाज के खिलाफ हारे हुए मैच में सबसे बड़ी पारी भारत के लिए खेलने का रिकार्ड विराट कोहली के नाम पर दर्ज है और उन्होंने ये पारी साल 2011 में खेली थी।

विराट ने 87 रनों की नाबाद पारी खेली थी। संजू सैमसन इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने से मात्र एक रन से चूक गए। वहीं द्रविड़ ने 2001 में 71 रनों की नाबाद पारी खेली थी। वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी भारतीय विकेटकीपर द्वारा बनाया गया दूसरा बेस्ट स्कोर है। इस मामले में पहले नंबर पर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है। धोनी ने नाबाद 92 की पारी खेली है।

गुरुवार को खेले गए बारिश से वाधित इस मुक़ाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 40 ओवर में 250 रन का लक्ष्य दिया। दक्षिण अफ्रीका को मुश्किल विकेट पर चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने के लिए डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने 139 रन की शतकीय साझेदारी की। मिलर ने 63 गेंदों पर पांच चौकों और तीन सिक्स की बदौलत नाबाद 75 रन बनाए, जबकि क्लासेन ने 65 गेंदों पर छह चौके और दो सिक्स लगाते हुए 74 रन की नाबाद पारी खेली।

भारत को इस लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए सैमसन और श्रेयस अय्यर ने कड़ा संघर्ष किया। सैमसन ने 63 गेंदों पर नौ चौकों और तीन सिक्स की बदौलत 86 रन बनाए, जबकि अय्यर ने 37 गेंदों पर 50 रन की पारी खेली। इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने भी संघर्ष करते हुए 31 गेंदों पर पांच चौकों के साथ 33 रन बनाए, लेकिन ऊपरी क्रम की असफलता के कारण भारत के लिए लक्ष्य तक पहुंचना असंभव साबित हुआ। भारतीय टीम आठ विकेट के नुकसान पर 240 रन ही बना सकी।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

दिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारगुजरात चुनाव में 'आप' को झटका, वसंत खेतानी भाजपा में शामिल केजरीवाल निराशादिल्ली के स्कूल में बम की सूचना से मचा हड़कंप, डिस्पोजल स्क्वॉड मौके परगुजरात चुनाव: भाजपा के पूर्व मंत्री जय नारायण व्यास बेटे के साथ कांग्रेस में शामिलऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, युवराज को भी छोड़ा पीछेFIFA 2022 : मोरक्को से हारने पर बेल्जियम में दंगा, पथराव के दौरान दागे आंसू गैस के गोले, कई गिरफ्तारएनालिसिस: मुुलायम की सीट बचाने में कहीं सपा के हाथ से निकल न जाए आजम का गढ़रूबी आ‌सिफ खान बोलीं- भगवान श्रीराम ही हमारे पैंगबर थे, सबसे श्रेष्ठ है सनातन धर्म
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.