scriptIND vs SA: संजू सैमसन ने अपनी तूफानी पारी से बनाया यह रिकॉर्ड, गुरु राहुल द्रविड़ और ऋषभ पंत को छोड़ा पीछे | Sanju samson broke record of rahul dravid and Rishabh pant with 86 not out against south africa in lucknow ODI | Patrika News

IND vs SA: संजू सैमसन ने अपनी तूफानी पारी से बनाया यह रिकॉर्ड, गुरु राहुल द्रविड़ और ऋषभ पंत को छोड़ा पीछे

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2022 09:15:27 am

Submitted by:

Siddharth Rai

IND vs SA: संजू सैमसन अपनी इस अर्धशतकीय पारी से भारत के लिए वनडे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हारे हुए मैच में चेज करते हुए दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। संजू अब इस मामले में दूसरे नंबर पर आ गए जबकि द्रविड़ तीसरे नंबर पर खिसक गए।

sanju_samson.png

Sanju Samson India vs South Africa ODI: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुक़ाबला लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया। सैमसन ने 63 गेंद पर नाबाद 86 रनों की पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने गुरु राहुल द्रविड़ और साथ विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को पीछे छोड़ते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

संजू सैमसन अपनी इस अर्धशतकीय पारी से भारत के लिए वनडे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हारे हुए मैच में चेज करते हुए दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। संजू अब इस मामले में दूसरे नंबर पर आ गए जबकि द्रविड़ तीसरे नंबर पर खिसक गए। वनडे में चेज करते हुए प्रोटियाज के खिलाफ हारे हुए मैच में सबसे बड़ी पारी भारत के लिए खेलने का रिकार्ड विराट कोहली के नाम पर दर्ज है और उन्होंने ये पारी साल 2011 में खेली थी।

विराट ने 87 रनों की नाबाद पारी खेली थी। संजू सैमसन इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने से मात्र एक रन से चूक गए। वहीं द्रविड़ ने 2001 में 71 रनों की नाबाद पारी खेली थी। वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी भारतीय विकेटकीपर द्वारा बनाया गया दूसरा बेस्ट स्कोर है। इस मामले में पहले नंबर पर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है। धोनी ने नाबाद 92 की पारी खेली है।

गुरुवार को खेले गए बारिश से वाधित इस मुक़ाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 40 ओवर में 250 रन का लक्ष्य दिया। दक्षिण अफ्रीका को मुश्किल विकेट पर चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने के लिए डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने 139 रन की शतकीय साझेदारी की। मिलर ने 63 गेंदों पर पांच चौकों और तीन सिक्स की बदौलत नाबाद 75 रन बनाए, जबकि क्लासेन ने 65 गेंदों पर छह चौके और दो सिक्स लगाते हुए 74 रन की नाबाद पारी खेली।

भारत को इस लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए सैमसन और श्रेयस अय्यर ने कड़ा संघर्ष किया। सैमसन ने 63 गेंदों पर नौ चौकों और तीन सिक्स की बदौलत 86 रन बनाए, जबकि अय्यर ने 37 गेंदों पर 50 रन की पारी खेली। इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने भी संघर्ष करते हुए 31 गेंदों पर पांच चौकों के साथ 33 रन बनाए, लेकिन ऊपरी क्रम की असफलता के कारण भारत के लिए लक्ष्य तक पहुंचना असंभव साबित हुआ। भारतीय टीम आठ विकेट के नुकसान पर 240 रन ही बना सकी।

ट्रेंडिंग वीडियो