scriptशतक पर शतक लगाने वाले सरफराज खान को नहीं मिल रहा मौका, लेकिन 15 के औसत वाले शुभमन गिल लगातार टीम में | Sarfaraz Khan is not getting a chance, but Shubhman Gill still in the team India vs england | Patrika News
क्रिकेट

शतक पर शतक लगाने वाले सरफराज खान को नहीं मिल रहा मौका, लेकिन 15 के औसत वाले शुभमन गिल लगातार टीम में

शुभमन गिल टेस्ट क्रिकेट में लगातार फ्लॉप चल रहे हैं। बावजूद इसके उन्हें एक के बाद मौके मिलते जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर ईरानी ट्रॉफी हो या दलीप ट्रॉफी, या विजय हजारे ट्रॉफी और या फिर रणजी भारतीय डोमेस्टिक क्रिकेट के हर टूर्नामेंट में सरफराज जमकर रन बना रहे हैं।

नई दिल्लीJan 28, 2024 / 02:13 pm

Siddharth Rai

gill_vs_sarfaraz.jpg

Shubman Gill vs sarfaraz khan Test cricket: भारतीय क्रिकेट टीम में हर साल कई नए खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका मिलता है। कंपटीशन इतना है कि अगर कोई खिलाड़ी एक दो मैचों में परफॉर्म न करे तो उसे टीम से बाहर कर दिया जाता है। लेकिन वहीं कुछ खिलाड़ियों को लगातार फ्लॉप होने के बावजूद मौके पर मौके मिलते हैं। अतीत में सूर्यकुमार यादव इसका एक बड़ा उदाहरण हैं। उन्हें वर्ल्ड कप 2023 से वनडे क्रिकेट पहले ढेरों मौके मिले। लेकिन वे कुछ खास नहीं कर पाये। ऐसा ही अब युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के साथ हो रहा है।

शुभमन गिल टेस्ट क्रिकेट में लगातार फ्लॉप चल रहे हैं। बावजूद इसके उन्हें एक के बाद मौके मिलते जा रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका प्रदर्शन औसत से भी नीचे रहा है। लेकिन वे अबतक कुछ खास नहीं कर पाये हैं। घर पर टेस्ट सीरीज हो या विदेशी सरजमीं पर, शुभमन गिल का हाल एक जैसा ही रहा। आलम यह है कि पिछली 11 पारियों में वे 40 का आंकड़ा भी नहीं छू पाये हैं। उन्होंने पिछली 11 टेस्ट पारियों में 15.72 के मामूली औसत से 173 रन बनाए हैं। बता दें गिल को पिछले कुछ समय से अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के स्थान पर तीन नंबर पर खिलाया जा रहा है।

वहीं दूसरी ओर सरफराज खान का बल्ला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ईरानी ट्रॉफी हो या दलीप ट्रॉफी, या विजय हजारे ट्रॉफी और या फिर रणजी भारतीय डोमेस्टिक क्रिकेट के हर टूर्नामेंट में सरफराज जमकर रन बना रहे हैं। बावजूद इसके चयनकर्ताओं के कान में जूं नहीं रेंग रही है। रणजी ट्रॉफी के 2019-20 सीजन में सर डॉन ब्रैडमन का रिकॉर्ड तोड़ने वाले सरफराज ने रणजी ट्रॉफी के 2022-23 में भी 900 से ज्यादा रन ठोके हैं। लगातार दो रणजी सीजन में 900 से ज्यादा रन बनाने वाले सरफराज इकलौते खिलाड़ी हैं।

इतना ही नहीं हाल ही में इंडिया ए के लिए खेलते हुए सरफराज ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ 89 गेंदों में शतक ठोका है। यह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यह उनका 14वां शतक है। वहीं लायंस के खिलाफ पिछले मैच में भी उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली थी। उनके इस प्रदर्शन के बाद हर किसी की जुबान पर यही सवाल है कि सरफराज खान को टीम इंडिया में कब मौका मिलेगा? उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में इंट्रा स्क्वाड मैच में शतक भी ठोका था। 45 फर्स्ट क्लास मैच की 66 पारियों में सरफराज के नाम 3912 रन हैं। उनका स्ट्राइक रेट और औसत दोनों करीब 70 का है। इस दौरान सरफराज ने 14 शतक और 11 अर्धशतक बनाए हैं। उनकी सबसे बड़ी पारी नाबाद 301 रनों की रही है।

Home / Sports / Cricket News / शतक पर शतक लगाने वाले सरफराज खान को नहीं मिल रहा मौका, लेकिन 15 के औसत वाले शुभमन गिल लगातार टीम में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो