scriptशिखर धवन ने रचा इतिहास, बनाया वो खास रिकॉर्ड जो अबतक था भारतीयों से अछूता | Shikahr Dhawan scored test century in first day first season vs Afghan | Patrika News
क्रिकेट

शिखर धवन ने रचा इतिहास, बनाया वो खास रिकॉर्ड जो अबतक था भारतीयों से अछूता

भारत और अफगानिस्तान के बीच जारी बेंगलोर टेस्ट के पहले दिन के पहले ही सेशन में शतक लगा कर धवन ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

नई दिल्लीJun 14, 2018 / 12:22 pm

Prabhanshu Ranjan

shikar dhawan

शिखर धवन ने रचा इतिहास, बनाया वो खास रिकॉर्ड जो अबतक था भारतीयों से अछूता

नई दिल्ली। भारत और अफगानिस्तान के बीच बेंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी टेस्ट मैच में इस समय भारतीय टीम बल्लेबाजी कर रही है। मैच में भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और मुरली विजय की ताबड़तोड़ के दम पर भारत ने पहले दिन के पहले सेशन का खेल खत्म होने तक बिना किसी विकेट के नुकसान पर 158 रन बना लिए है। अब तक इस मैच में 27 ओवर का खेल हो चुका है। लंच ब्रेक पर जाने के समय शिखऱ धवन 104 औऱ मुरली विजय 41 रन बनाकर नाबाद है।

धवन की बेहतरीन बल्लेबाजी-
भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने इस मैच में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। जिसे अबतक सलामी बल्लेबाजों ने बिल्कुल सही साबित किया है। शिखर धवन ने अब तक इस मैच में काफी तेजी से बल्लेबाजी की है। धवन ने मात्र 87 गेंदों पर अपना सातवां टेस्ट शतक पूरा किया। यह शतक धवन के क्रिकेट करियर का दूसरा सबसे तेज शतक है। इससे पहले धवन ने 85 गेंदों पर शतक बनाया था। लंच ब्रेक पर जाने से पहले धवन ने 91 गेंदों पर 19 चौके और तीन छक्कों की मदद से 104 रन बना लिए है।

पहले सेशन में शतक बनाया-
इस मैच में धवन ने पहले ही सेशन में अपना शतक पूरा कर लिया है। किसी भी टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले सेशन में अबतक कोई भी भारतीय बल्लेबाज शतक नहीं बना सका था। इस मायने में धवन की ये पारी बड़ी यादगार साबित हो चुकी है। बता दें कि किसी टेस्ट के पहले दिन के पहले ही सेशन में शतक बनाने का खास रिकॉर्ड अबतक मात्र पांच बल्लेबाजों के नाम पर ही है।

देखें लिस्ट-

नामदेशसालस्कोरबनाम
विक्टर ट्रम्परआस्ट्रेलिया1902103*इंग्लैंड
सीजी मैकार्टनीआस्ट्रेलिया1926112*इंग्लैंड
सर डॉन ब्रैडमैनआस्ट्रेलिया1930105*इंग्लैंड
माजिद खानपाकिस्तान1976112*न्यूजीलैंड
डेविड वॉर्नरआस्ट्रेलिया2016100*पाकिस्तान
शिखर धवनभारत2018104*अफगानिस्तान

Home / Sports / Cricket News / शिखर धवन ने रचा इतिहास, बनाया वो खास रिकॉर्ड जो अबतक था भारतीयों से अछूता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो