scriptSL vs ENG: तीसरा टेस्ट जीत इंग्लैंड ने श्रीलंका का किया सूपड़ा साफ, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा | SL vs Eng 3rd Test: England clean swept Sri Lanka in test series | Patrika News
क्रिकेट

SL vs ENG: तीसरा टेस्ट जीत इंग्लैंड ने श्रीलंका का किया सूपड़ा साफ, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

क्रिकेट इतिहास में पहली बार इंग्लैंड ने श्रीलंका का श्रीलंका में 3 मैचों कि सीरीज में सूपड़ा साफ़ किया है।

Nov 27, 2018 / 12:43 pm

Akashdeep Singh

england cricket team

SL vs ENG: तीसरा टेस्ट जीत इंग्लैंड ने श्रीलंका का किया सूपड़ा साफ, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

नई दिल्ली। इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में सोमवार को श्रीलंका को 42 रनों से हराकर 3-0 से क्लीन स्वीप करने में कामयाबी पाई। इंग्लैंड ने विदेशी सरजमीं पर 55 साल बाद यह कारनामा किया है। इंग्लैंड की टीम ने आखिरी बार 1963 में घर के बाहर 3-0 से क्लीन स्वीप करने में कामयाबी पाई थी। श्रीलंका को तीसरी बार किसी घरेलू सीरीज के सभी तीन मैचों में हार झेलनी पड़ी है। आस्ट्रेलिया ने 2004 और भारत ने पिछले वर्ष श्रीलंका को उसी के घर में 3-0 से करारी शिकस्त दी थी।


इन्होने जीते मैन ऑफ द मैच और सीरीज अवार्ड-
कोलंबो टेस्ट में मेजबान टीम चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में इंग्लैंड द्वारा दिए गए 327 रनों के जवाब में 284 रन ही बना सकी। इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो को मैन ऑफ द मैच चुना गया जबकि बेन फोक्स मैन ऑफ द सीरीज रहे।


चौथे दिन का खेल-
श्रीलंका ने सोमवार को अपने तीसरे दिन के स्कोर चार विकेट पर 53 रन से स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। मेजबान टीम की शुरुआत खराब रही और लक्षण संदाकन सात के निजी स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद, छठे विकेट के लिए कुसल मेंडिस (86) और रोशन सिल्वा (65) के बीच 102 रनों की अहम साझेदारी हुई। मेंडिस को जैक लीच ने रन आउट करके इंग्लैंड की मैच में वापसी कराई। मेंडिस के पवेलियन लौटने के बाद मेजबान टीम की पारी लड़खड़ा गई। श्रीलंका ने 226 रनों के कुल योग पर अपने नौ विकेट गंवा दिए। मलिंदा पुष्पकुमारा ने सुरंगा लकमल के साथ मिलकर आखिरी विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी की लेकिन वे टीम की हार नहीं टाल सके। लकमल को 11 के निजी स्कोर पर लीच ने आउट किया जबकि पुष्पकुमारा 42 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड के लिए लीज और मोइन अली ने चार-चार विकेट लिए। हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स को एक विकेट मिला।


सीरीज का हाल-
इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट कि पहली पारी में 336 रन बनाए थे। इसके जवाब में श्रीलंका पहली पारी में 240 रनों पर ऑल-आउट हो गई। दूसरी पारी में 230 रन बनाकर इंग्लैंड ने श्रीलंका को जीतने के लिए 327 रनों का टारगेट दिया था। श्रीलंका इन रनों से 42 पीछे 287 पर ऑल-आउट हो गई। इंग्लैंड ने दमदार प्रदर्शन करते हुए पहला टेस्ट 211 और दूसरा टेस्ट 57 रन से जीता था।

Home / Sports / Cricket News / SL vs ENG: तीसरा टेस्ट जीत इंग्लैंड ने श्रीलंका का किया सूपड़ा साफ, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो