scriptश्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका में बरपाया कहर, मात्र ढाई दिन में टेस्‍ट जीत किया क्‍लीन स्‍वीप | sri lanka win 2nd test against RSA became first asian team win series | Patrika News
क्रिकेट

श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका में बरपाया कहर, मात्र ढाई दिन में टेस्‍ट जीत किया क्‍लीन स्‍वीप

श्रीलंका एशिया की पहली टीम बनी, जिसने दक्षिण अफ्रीका को उसके घर में टेस्‍ट सीरीज हराया
इससे पहले यह कारनामा इंग्‍लैंड और आस्‍ट्रेलिया ही कर सके हैं
कुछ दिन पहले भारत आस्‍ट्रेलिया को उसके घर में टेस्‍ट सीरीज हराकर बनी थी पहली एशियाई टीम

नई दिल्लीFeb 23, 2019 / 05:52 pm

Mazkoor

test series

श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका में बरपाया कहर, मात्र ढाई दिन में टेस्‍ट जीत किया क्‍लीन स्‍वीप

पोर्ट एलिजाबेथ : आस्‍ट्रेलिया में एकदम से बेजान नजर आ रही श्रीलंका टीम के तेवर दक्षिण अफ्रीका में अचानक से बदल गए हैं। पहले टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को एक विकेट से हराने के बाद दूसरे टेस्‍ट में भी उसने 8 विकेट से जीत हासिल कर लिया है। इस तरह दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज में दोनों टेस्‍ट जीतकर मेजबान टीम का उसने सफाया कर दिया है। पहले टेस्‍ट के हीरो जहां कुशल परेरा थे तो इस बार कुशल मेंडिस (84 नाबाद) और ओशाडा फर्नाडो (75 नाबाद) के बीच तीसरे विकेट के लिए 163 रनों की नाबाद साझेदारी के दम पर श्रीलंका ने यह जीत हासिल की है। वह पहली एशियाई और कुल तीसरी टीम है, जिसने दक्षिण अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज जीती है। इससे ऐसा सिर्फ इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया ही कर सके थे। इससे कुछ ही दिन पहले भारत ने आस्‍ट्रेलिया में यह कारनामा किया था। वह आस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज जीतने वाली पहली टीम बनी थी। मेंडिस को उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। पहले टेस्ट मैच में ऐतिहासिक पारी खेलने वाले कुशल परेरा को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

पहले दो दिन रहा गेंदबाजों का बोलबाला
दक्षिण अफ्रीका ने पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए दूसरे टेस्ट मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, लेकिन उनकी पूरी टीम विस्वा फर्नांडो (3/62) और कसुन रजिथा(3/67) की गेंदबाजी को झेल नहीं पाई और 222 रन पर आउट हो गई। इसके जवाब में उतरी मेहमान टीम भी मेजबान टीम के गेंदबाज कगिसो रबाडा (4/38) और ओलिवर (3/61) सामने मात्र 37.4 ओवरों में 154 रन पर ढेर हो गई। इस तरह से दक्षिण अफ्रीकी को पहली पारी के आधार पर 68 रनों की अहम बढ़त मिली, लेकिन दूसरी पारी में उनकी बल्‍लेबाजी एक बार फिर बिखर कर रह गई और पूरी टीम ने सुरंगा लकमल (4/39), धनंजया डिसिल्वा(3/36) और रजिथा (2/20) के आगे समर्पण कर दिया। दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी कुल 128 रन बनाकर सिमट गई। इसके बाद दूसरे दिन ही मैच की चौथी पारी खेलने उतरी श्रीलंका ने 197 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए 60 रन पर दो विकेट गंवा दिए।

ढाई दिन में खत्‍म हुआ मैच, तीसरे दिन नहीं चला गेंदबाजों का जलवा
अब मैच के तीसरे दिन श्रीलंकाई टीम के सामने इतिहास रचने का सुनहरा मौका था। उन्‍हें जीतकर अफ्रीका में पहली बार सीरीज जीतने के लिए और 137 रन बनाने थे। इसके बाद दूसरे दिन स्‍टम्‍प तक के नाबाद बल्‍लेबाज कुसल मेंडिस (83 रन) और ओशाडा फर्नांडो (75 रन) की नाबाद 163 रनों की साझेदारी से श्रीलंकाई टीम ने इस लक्ष्य को 8 विकेट रहते हासिल कर लिया।

Home / Sports / Cricket News / श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका में बरपाया कहर, मात्र ढाई दिन में टेस्‍ट जीत किया क्‍लीन स्‍वीप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो