पाकिस्तान से मिली मदद तब दूबई पहुंचे जबरा फैन सुधीर कुमार, दिखी सौहार्द की बड़ी मिसाल

पाकिस्तान से मिली मदद तब दूबई पहुंचे जबरा फैन सुधीर कुमार, दिखी सौहार्द की बड़ी मिसाल

| Publish: Sep, 20 2018 03:40:35 PM (IST) | Updated: Sep, 20 2018 03:45:53 PM (IST) क्रिकेट

भारत-पकिस्तान मैच को देखने सुधीर के पास इस मैच में भारत को चीयर करने के लिए जाने के पैसे नहीं थे । लेकिन सुधीर इतनी दूर गए और भारत की जीत के साक्षी भी बने । आपको यह जान कर हैरानी होगी यह मदद उन्हें भारत से नहीं बल्कि पाकिस्तान से आई है ।

नई दिल्ली । क्रिकेट के भगवान सचिन के सबसे बड़े फैन सुधीर कुमार चौधरी उर्फ सुधीर गौतम की भारत में ही नहीं दुनिया भर में पहचान है । अगर सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के भगवान हैं तो यह फैन उनका सबसे बड़ा भक्त है।तिरंगे के रंग में रंगे सुधीर के पास वैसे कोई नौकरी नहीं है लेकिन वह टीम इंडिया के हर मैच में मौजूद रहता है, फिर चाहे वह भारत में हो या विदेश में।बिहार के मुजफ्फरपुर निवासी सुधीर ने फैन होने की परिभाषा ही बदल दी है।जब सचिन टीम में थे तो सुधीर को क्रिकेट स्टेडियम के फ्री पास और आने जाने में होने वाले खर्च के लिए ज्यादा मशक्क्त नहीं करनी पड़ती थी । लेकिन सचिन के बाद उन्हें क्रिकेट के प्रति अपने जूनून को ज़िंदा रखने के लिए लगातार संघर्ष करना पर रहा है । अब कल खत्म हुए भारत-पकिस्तान मैच को ही देख लीजिये जब सुधीर के पास इस मैच में भारत को चीयर करने के लिए जाने के पैसे नहीं थे । लेकिन सुधीर इतनी दूर गए और भारत की जीत के साक्षी भी बने । आपको यह जान कर हैरानी होगी यह मदद उन्हें भारत से नहीं बल्कि पाकिस्तान से आई है ।

मैच देखने जाने के लिए आ रहे थी पैसे की समस्या
जी हां ! सर से पांव तक इंडिया के रंग में रंगा सुधीर जो एडिडास के जूते पहनते हैं वो उसे तेंदुलकर ने गिफ्ट किए हैं।सचिन और क्रिकेट को लेकर उनके प्यार और जूनून के कारण ही आज दुनिया भर में उन्हें "सचिन के सबसे बड़े फैन " के नाम से जाना जाता है । UAE में एशिया कप के ग्रुप चरण का सबसे बड़ा मैच कल भारत-पकिस्तान के बीच खेला गया । पर मैच देखने जाने के लिए सुधीर के पास पैसे की समस्या आ रही थी।पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और भारत के बीच जो रिश्ता है वो हम सभी जानते हैं । लेकिन सुधीर के लिए ऐसे कठिन समय में मदद का हाथ बढ़ाया पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सबसे बड़े प्रशंसक "चाचा पाकिस्तानी " ने और उसके बाद ही सुधीर मैच देख पाएं।

चाचा शिकागो ने बढ़ाया मदद का हाथ
साल 2003 में पहली बार सचिन से मिल चुके सुधीर इतने लोकप्रिय होने के बाद भी काफी गरीब परिवार से आते हैं ।सुधीर का घर इतना छोटा है कि देखने वाले को भी अजीब लगे। दीवारें पुरानी हैं, छत से पानी टपकता है और भरोसा नहीं कब ढह जाए। सुधीर अक्सर रेडियो या टीवी पर प्रोग्राम करता हैं और बदले में वो इंडिया के मैचों के लिए उसके ट्रैवल का खर्च उठाते हैं।अक्सर उसके ट्रैवल का खर्च स्पॉन्सर्ड रहता है या कभी-कभी सचिन भी मदद करते हैं । लेकिन वो खुद कोई पैसे नहीं कमाता सुधीर का मानना है वो पैसे काकरेगा क्या ? ट्रेन में भी पहले वो बिना टिकट चला जाता था लेकिन एक बार जब टीटी ने सुधीर को पकड़ लिया और समझाया ऐसे वो सचिन का नाम खराब कर रहा है, तब से उसने बिना टिकट सफर करना बंद कर दिया।इस बार एशिया कप के लिए सुधीर को ना कोई स्पॉन्सर मिले ना खुद इतने पैसे थे की वो जा पाएं । ऐसे में पाकिस्तान के "शिकागो चाचा" ने आगे बढ़ कर UAE जाने का सुधीर का पूरा खर्च अपने सर ले लिया । सुधीर के साथ उनकी स्टेडिम में साथ वाली तस्वीर काफी पसंद की जा रही है । और उनकी इस इंसानियत भरे कदम के लिए उनकी खूब तारीफे भी हो रही हैं ।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned