scriptT20 WC : भारत के हाईवोल्टेज मैचों के लिए लॉटरी से मिलेगी टिकट | T20 WC : Tickets sale begins from today, book from here | Patrika News
Uncategorized

T20 WC : भारत के हाईवोल्टेज मैचों के लिए लॉटरी से मिलेगी टिकट

शुरू हो गई है टीम इंडिया के मैचेस की टिकट की बुकिंग, इस खबर में पढ़ें पूरी प्रक्रिया

Feb 24, 2016 / 03:52 pm

अमनप्रीत कौर

India cricket Team for T20 world cup

India cricket Team for T20 world cup

नई दिल्ली। भारत की मेजबानी में आठ मार्च से शुरू होने जा रहे विश्वकप ट्वंटी 20 टूर्नामेंट के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार से पहले चरण की ऑनलाइन टिकटों की बिक्री शुरू कर दी जिसमें टीम इंडिया के कुछ हाईवोल्टेज मुकाबलों तथा फाइनल के लिए लॉटरी के जरिए टिकटें बेची जाएंगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने बुकमाईशोडॉटकॉम को आईसीसी विश्वकप के लिए अपनी टिकट एजेंसी बनाया है।

पहले चरण में बेंगलुरू, चेन्नई, धर्मशाला, कोलकाता और मोहाली में होने वाले मैचों के टिकटों की बिक्री की जाएगी, लेकिन इसमें भारत के मुकाबलों, पुरूष विश्वकप के सेमीफाइनल और फाइनल मैचों तथा महिलाओं के मैचों की टिकटें शामिल नहीं है। आईसीसी ने बताया कि मुंबई, दिल्ली और नागपुर में होने वाले मैचों के लिए टिकटों की बिक्री दूसरे चरण में शुरू की जाएगी। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा कि टिकटों की मांग और प्रशंसकों के बीच टिकटों के बराबर वितरण को सुनिश्चित करने के लिए सात सबसे अहम मुकाबलों (भारत के चार मैच, दो सेमीफाइनल और फाइनल ) के लिए बोर्ड लॉटरी के जरिए टिकटों को ऑनलाइन बेचेगा।

बोर्ड ने बताया कि लॉटरी सिस्टम में शामिल होने के लिए ग्राहकों को ऑनलाइन फार्म भरकर पंजीकरण कराना होगा और अपने पसंदीदा मैचों की जानकारी देनी होगी। पंजीकृत ग्राहक इस तरह ड्रॉ में शामिल हो जाएंगे और ऑटोमैटिक प्रणाली के जरिए ही विजेताओं का चुनाव किया जाएगा। इन विजेताओं को अपने पसंदीदा मैचों की टिकटें खरीदने का मौका दिया जाएगा और वे ऑनलाइन भुगतान कर बुङ्क्षकग करा सकेंगे। ड्रॉ के लिए पंजीकरण केवल सात दिन तक ही हो सकेगा जिसकी शुरूआत गुरूवार से हो रही है।

बोर्ड ने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी तथा आडिट एजेंसी इसका आडिट करेंगी ताकि टिकट ब्रिक्री में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सके। भारत के मैचों के लिए टिकटों की अधिक मांग को देखते हुए बोर्ड ने टीम इंडिया के किसी भी मैच एवं टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल के लिए प्रति व्यक्ति दो से अधिक टिकट खरीदने पर भी रोक लगा दी है। भारत के अलावा अन्य टीमों के मुकाबलों और महिला विश्वकप टूर्नामेंट में सेमीफाइनल तथा फाइनल को छोड़कर सभी मैचों के लिए प्रति व्यक्ति अधिकतम छह टिकट खरीदने की सीमा तय की है।

आईसीसी एवं बीसीसीआई के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने कहा कि क्रिकेट में ट्वंटी 20 विश्वकप सबसे बड़ा टूर्नामेंट होने जा रहा है और हमारे लिए यह जरूरी है कि सुनिश्चित करें कि जो भी प्रशंसक स्टेडियम में बैठकर मैच देखना चाहता है उसे सही तरह से टिकट प्राप्त हो सके। बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने ऑनलाइन टिकटों की बिक्री प्रक्रिया का समर्थन करते हुए कहा कि आईसीसी विश्वकप के लिए टिकटों की बिक्री इस टूर्नामेंट के शुरू होने का संकेत है जिसके जरिए क्रिकेट प्रेमी अपने लिए व्यक्तिगत तौर पर टिकट हासिल कर सकते हैं। बीसीसीआई के क्रिकेट को विकसित करने के अभियान में ट्वंटी 20 विश्वकप भारत और दुनियाभर में क्रिकेटप्रेमियों तक पहुंचने में मदद करेगा।

Home / Uncategorized / T20 WC : भारत के हाईवोल्टेज मैचों के लिए लॉटरी से मिलेगी टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो