scriptTop 5 बल्लेबाज जिन्होंने एशिया कप में बनाए सबसे ज्यादा रन | Top 5 batsman who scored most runs in Asia cup rohit sharma to sachin tendulkar | Patrika News
क्रिकेट

Top 5 बल्लेबाज जिन्होंने एशिया कप में बनाए सबसे ज्यादा रन

Asia Cup: एशिया कप, एशिया का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट है जिसमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका अफगानिस्तान जैसी टीमें खेलती हुई नजर आती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यह टूर्नामेंट में किस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं?

Aug 14, 2022 / 07:31 pm

Mohit Kumar

Sanath Jayasuriya

Sanath Jayasuriya

Asia Cup: एशिया कप, एशिया का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट है जिसकी शुरुआत 1984 में हुई थी। तब से लेकर अब तक एशिया कप के 11 सीजन खेले जा चुके हैं और 12वां सीजन 27 अगस्त से यूएई में शुरू होने वाला है। इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश अफगानिस्तान, श्रीलंका जैसी टीमें खेलती हुई नजर आती हैं। भारत इस टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा सफल टीम है और टीम इंडिया ने कुल 7 बार इस टूर्नामेंट को जीता है। लेकिन क्या आपको पता है एशिया के इस सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट में किस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं? अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं, आज इस आर्टिकल में हम आपको पांच ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं
1) Sanath Jayasuriya

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सनत जयसूर्या इस मामले में नंबर एक पर मौजूद हैं। वह एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर मौजूद है, उन्होंने इस टूर्नामेंट में कुल 25 मुकाबले खेले हैं और 53.04 की औसत से कुल 1220 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से तीन अर्धशतक और छह शतक भी निकले।
odi.jpg
2) Kumar Sangakkara

श्रीलंका के ही पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और कप्तान कुमार संगकारा इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। उन्होंने कुल 24 मैच खेलते हुए 48.86 की औसत से 1075 रन बनाए हैं। साथ ही इस दौरान संगकारा के बल्ले से आठ अर्धशतक और चार शतक भी निकले हैं।

यह भी पढ़ें

भारत द्वारा स्पोर्ट्स में हासिल की गई इस वर्ष अब तक की 5 सबसे बड़ी उपलब्धियां

kumar_sangakkara_test.jpg
3) Sachin Tendulkar

भारत के महान बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। सचिन ने एशिया कप में 23 मुकाबले खेलते हुए कुल 971 रन बनाए हैं। इसके अलावा एशिया कप में सचिन के नाम 7 अर्धशतक और 2 तक मौजूद हैं।
sachin_tendulkar_odi.jpg
4) Shoaib Malik

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर और कप्तान शोएब मलिक इस लिस्ट में चौथे नंबर पर मौजूद हैं। मलिक ने कुल 21 मुकाबले खेलते हुए एशिया कप में 907 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने सात अर्धशतक और एक शतक भी लगाया।

यह भी पढ़ें

76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में नीरज चोपड़ा समेत 32 ओलिंपिक एथलीट होंगे शामिल

shoaib_malik.jpg
5) Rohit Sharma

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर मौजूद है। साथ ही वह 27 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप में भारतीय टीम की कप्तान की भूमिका में भी होंगे। अभी तक रोहित ने 27 एशिया कप मुकाबले खेलते हुए कुल 883 रन बनाए हैं। इस दौरान रोहित के बल्ले से 7 अर्धशतक और एक शतक भी निकला। एशिया कप में रोहित के 111 रनों की नाबाद पारी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
rohit_sharma_odi_new.jpg

Home / Sports / Cricket News / Top 5 बल्लेबाज जिन्होंने एशिया कप में बनाए सबसे ज्यादा रन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो