scriptIndependence Day 2022: 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में नीरज चोपड़ा समेत 32 ओलिंपिक एथलीट ने लिया हिस्सा | Patrika News

Independence Day 2022: 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में नीरज चोपड़ा समेत 32 ओलिंपिक एथलीट ने लिया हिस्सा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 15, 2022 02:57:34 pm

Submitted by:

Mohit Kumar

Azadi ka Amrit Mahotsav: भारत 15 अगस्त को अपने आजादी के 75 वर्ष पूरे करने जा रहा है। इस उपलक्ष्य में पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की अगुवाई करी जिसमें नामी-गिरामी हस्तियों के अलावा ओलंपिक खिलाड़ी शामिल हुए है।

Azadi ka Amrit Mahotsav

Azadi ka Amrit Mahotsav

Independence Day 2022, Azadi ka Amrit Mahotsav: 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में नीरज चोपड़ा समेत 32 ओलंपिक चैंपियन खिलाड़ियों के शामिल हुए है। आपको बता दें कि नीरज चोपड़ा ने पहली बार भारत को ट्रैक एंड फील्ड प्रतियोगिता टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाया था। वह साल 2020 में हुए टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी थे। इस बार आजादी के अमृत महोत्सव में 32 ओलंपिक चैंपियन खिलाड़ियों के अलावा स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के 2 शीर्ष अधिकारियों के भी शामिल हुए है। बता दें कि आजादी का अमृत महोत्सव रविवार को दिल्ली के लाल किला में हुआ है। इसके अलावा इस भव्य समारोह में 240 ओलंपियास, कुछ सपोर्ट स्टाफ और स्पोर्ट्स फेडरेशन के कुछ अन्य गणमान्य लोगों शामिल हुए है।
देश इस बार ब्रिटिश राज से मिली आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। पूरे देश में इस महोत्सव को हर्षोल्लास के बीच मनाया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम आयोजित करवाए जा रहे हैं जिससे कि आम पब्लिक के लिए आजादी का यह साल एक कभी ना भूलने वाला यादगार साल बन जाए।

यह भी पढ़ें

वर्ल्ड कप को लेकर ये क्या बोल गए शिखर धवन




इसी क्रम में भारत सरकार द्वारा ओलंपिक में मेडल जीतने वाले 32 चैंपियन खिलाड़ियों को स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया था इन सभी खिलाड़ियों में आकर्षण का केंद्र ट्रैक एंड फील्ड एथलीट नीरज चोपड़ा हैं। बता दें कि नीरज चोपड़ा ने हाल ही में अमेरिका में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत को जैवलिन में सिल्वर पदक दिलाया था और अब नीरज चोपड़ा आजादी के अमृत महोत्सव में आकर्षण का मुख्य केंद्र बनें

यह भी पढ़ें

राहुल द्रविड़ का कटा पत्ता, वीवीएस लक्ष्मण होंगे टीम इंडिया के नए हेड कोच

बता दें कि आजादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मार्च 2021 को गुजरात के साबरमती आश्रम से की थी। आजादी का यह अमृत महोत्सव अगले साल यानी कि 15 अगस्त 2023 तक सेलिब्रेट किया जाएगा। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री मोदी लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए देखेंगे, इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के चीफ भी मौजूद रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो