scriptAsia Cup के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज, हमेशा फिसड्डी साबित हुए भारतीय बॉलर्स | Patrika News
क्रिकेट

Asia Cup के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज, हमेशा फिसड्डी साबित हुए भारतीय बॉलर्स

एशिया कप की शुरूआत 1984 में हुई थी। अभी तक इस टूर्नामेंट में कई रिकॉर्ड बने और टूटे हैं। गेंदबाजी में हमेशा श्रीलंका का पलड़ा भारी रहा है। सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की टॉप-3 लिस्ट में आप जाएंगे तो सभी श्रीलंका के गेंदबाज है। आइए जानते हैं इन तीन गेंदबाजों के बारे में।

नई दिल्लीAug 12, 2022 / 05:01 pm

Joshi Pankaj

top three wicket takers list in asia cup history team india

मलिंगा नंबर-1

एशिया कप 2022 का आयोजन 27 अगस्त से होगा। एशिया कप का इतिहास बहुत ही तगड़ा रहा है। कई रिकॉर्ड्स आजतक बने। बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने हमेशा दम दिखाया। अगर इसके इतिहास में गेंदबजों की बात की जाए तो सभी के ऊपर श्रीलंका के गेंदबाज भारी पड़े हैं। अगर आप सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट पर नजर डालेंगे तो श्रीलंका का नंबर टॉप पर ही आएगा। चौंकाने वाली बात ये हैं कि भारतीय बॉलर्स एशिया कप में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाएगा। टॉप-5 की बात करें तो लिस्ट में कोई भी भारतीय गेंदबाज नहीं है। हालांकि भारत ने सात बार एशिया कप जीता है। आइए आपको बताते हैं कि एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज कौन है।
1) लसिथ मलिंगा

इस लिस्ट में पहले नंबर पर लसिथ मलिंगा का नाम आता है। मलिंगा का एशिया कप में प्रदर्शन जबरदस्त रहा है।वैसे भी उनकी गेंदों को खेलना बहुत मुश्किल होता था। आपको बता दें मलिंगा ने 15 मैचों में 33 विकेट लिए है। उनका सबसे खास प्रदर्शन 33 रन देकर पांच विकेट है। वो एशिया कप में तीन बार पांच विकेट अपने नाम कर चुके हैं। ऐसा आजतक के इतिहास में कोई नहीं कर पाया है।
https://youtu.be/NJaHbGag_Mo


2) मुथैया मुरलीधरन

मुरलीधरन को स्पिन का जादूगर कहा जाता है। गेंदबाजी में उनके कुछ ऐसे रिकॉर्ड है जिनके आस-पास आजतक कोई भी नहीं पहुंच पाया है। टेस्ट और वनडे में उनसे मुकाबला करना बहुत मुश्किल है। खैर इस लिस्ट में भी वो दूसरे नंबर पर है। एशिया कप में मुरलीधरन ने 30 विकेट अपने नाम किए हैं। मुरली ने कुल 24 मैच एशिया कप में खेले। उनका सबसे खास प्रदर्शन 31 रन पर पांच विकेट है।

यह भी पढ़ें

जिम्बाब्वे सीरीज में केएल राहुल की वापसी के बाद 2 खिलाड़ी जिनका क्रिकेट करियर अधर में लटका

https://youtu.be/EbRX7D63SWE


3) अजंता मेंडिस


तीसरे नंबर पर भी श्रीलंका के गेंदबाज का ही नाम है। मेंडिस ने सिर्फ आठ मैच खेले हैं लेकिन उन्होंने इस दौरान अपने नाम 26 विकेट किए। उनका खास प्रदर्शन 13 रन देकर 6 विकेट रहा है। दो बार उन्होंने पांच विकेट लिए। भारतीय बल्लेबाजों को मेंडिस ने हमेशा एशिया कप में बहुत परेशान किया।

यह भी पढ़ें

पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने फिल्म लाल सिंह चड्ढा का किया समर्थन

https://youtu.be/d580vNKY318

Home / Sports / Cricket News / Asia Cup के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज, हमेशा फिसड्डी साबित हुए भारतीय बॉलर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो