scriptअंडर-19 विश्व एकादश में सर्वाधिक 5 भारतीयों को मिली जगह, जानें उनके नाम… | under 19 world eleven 5 player of india | Patrika News
क्रिकेट

अंडर-19 विश्व एकादश में सर्वाधिक 5 भारतीयों को मिली जगह, जानें उनके नाम…

आईसीसी ने अंडर-19 विश्वकप की समाप्ति के बाद अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश घोषित की है।

Feb 04, 2018 / 07:09 pm

Mazkoor

prithvi shaw
दुबई : भारत ने अंडर-19 विश्वकप में अपराजेय रहते हुए चौथी बार खिताब पर कब्जा जमाया है। इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडिय़ों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस कारण आईसीसी की ओर से रविवार को घोषित की गई सर्वश्रेष्ठ अंडर-9 विश्व एकादश में भी भारतीय खिलाडिय़ों का डंका बजा। इस टीम में भारत के सर्वाधिक पांच खिलाडिय़ों को जगह दी गई है। आईसीसी ने अंडर-19 विश्वकप की समाप्ति के बाद अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश घोषित की है।
तीन भारतीय बल्लेबाज और दो गेंदबाजों को मिला स्थान
आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ एकादश में बल्लेबाजी क्रम में टीम इंडिया से तीन बल्लेबाजों को शामिल किया गया है। टूर्नामेंट में बेहतरीन स्कोररों में शामिल रहे भारतीय कप्तान पृथ्वी शॉ (261 रन), मंजोत कालरा (252 रन) और भारतीय उपकप्तान शुभम गिल (372 रन) को शामिल किया गया है। फाइनल मुकाबले में कालरा ने नाबाद 101 रन की मैच विजयी पारी खेली थी और मैन ऑफ द मैच रहे, जबकि शुभम भारत की तरफ से शीर्ष स्कोरर रहे और मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब हासिल किया। गेंदबाजों में लेफ्ट आर्म स्पिनर अनुकूल राय और तेज्र गेंदबाज्र कमलेश नागरकोटी को लिया गया है। दोनों गेंदबाजों ने मिलकर टूर्नामेंट में खेले गए छह मैचों में 23 विकेट आपस मे बांटे। इनमें से अपनी फिरकी पर नचाने वाले अनुकूल ने 14 विकेट लिए तो अपनी तेज गेंदबाजी से विपक्षियों को दहशतजदा करने वाले नागरकोटी ने 9 विकेट निकाले थे।
छह देश के खिलाड़ी चुने गए
इस टीम में छह देशों के खिलाडिय़ों को जगह मिली है, जबकि आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ टीम का कप्तान दक्षिण अफ्रीकी कप्तान रेनार्ड वैन टोंडर को बनाया गया है। वैन ने छह मैचों में 348 रन बनाए थे। इसमें केन्या के खिलाफ उनकी 143 रन की पारी सर्वश्रेष्ठ थी। दक्षिण अफ्रीकी टीम को क्वार्टरफाइनल में पाकिस्तान से तीन विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। वह प्लेऑफ में बांग्लादेश को आठ विकेट से हराकर टूर्नामेंट में पांचवें स्थान पर रही। इस मैच में वैन ने नाबाद 82 रन बनाए थे। वैन के अलावा उनके टीम साथी विकेटकीपर वेंडिले माकवेतू और ते•ा गेंदबा•ा गेराल्ड कोएट््जी को भी अंतिम एकादश में शामिल किया गया है। माकवेतू ने टूर्नामेंट में 11 और कोएट्जी ने 8 विकेट निकाले थे। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज्र फिन एलेन (338 रन), जबकि पाकिस्तान के तेज्र गेंदबाज्र शाहीन आफरीदी(12 विकेट) को भी टीम में जगह दी गई है। अफगानिस्तान के लेग स्पिनर कैस अहमद (14 विकेट) ने भी एकादश में जगह बनाई है, जबकि वेस्टइंडीज्र के एलिस एथांजे को 12वां खिलाड़ी चुना गया है। वह टूर्नामेंट में 418 रन के साथ शीर्ष स्कोरर रहे हैं, जिन्होंने श्रीलंका और केन्या के खिलाफ शतक जड़े थे।
जूरी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा भी थीं शामिल
आईसीसी ने जारी बयान में बताया कि सर्वश्रेष्ठ अंडर-19 एकादश को चुनने के लिए पांच सदस्यीय दल में वेस्टइंडीज्र के पूर्व तेज्र गेंदबाज्र इशान बिशप, पूर्व भारतीय महिला कप्तान अंजुम चोपड़ा, न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान जेफ क्रो, पत्रकार शशांक किशोर और पूर्व आस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर टॉ मूडी शामिल थे।
इस प्रकार है अंडर-9 विश्व एकादश
पृथ्वी शॉ (भारत), मनजोत कालरा (भारत), शुभम गिल (भारत), फिन एलेन (न्यूजीलैंड), रेनार्ड वैन टोंडर (द. अफ्रीका, कप्तान), वांडिले माकवेतू (विकेटकीपर, द. अफ्रीका), अनुकूल राय (भारत), कमलेश नागरकोटी (भारत), गेराल्ड कोएट्जी(द. अफ्रीका), कैस अहमद (अफगानिस्तान), शाहीन आफरीदी (पाकिस्तान)। 12वां खिलाड़ी- एलिस एथांजे (वेस्टइंडीज्र)।

Home / Sports / Cricket News / अंडर-19 विश्व एकादश में सर्वाधिक 5 भारतीयों को मिली जगह, जानें उनके नाम…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो