scriptPak vs Aus: चौथी पारी में शतक जड़ते ही उस्मान ख्वाजा बना गए ये रिकॉर्ड | Usman Khawaja made some unbelievable records in test vs pakistan | Patrika News
क्रिकेट

Pak vs Aus: चौथी पारी में शतक जड़ते ही उस्मान ख्वाजा बना गए ये रिकॉर्ड

पाकिस्तान से ये जीत छीनने का पूरा श्रेय ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को जाता है। ख्वाजा ने इस मैच में वो कर दिखाया जो पिछले 70 साल में किसी ने नहीं किया।

नई दिल्लीOct 12, 2018 / 11:45 am

Siddharth Rai

 score by an overseas batsman in the 4th innings of a Test in Asia

Pak vs Aus: चौथी पारी में शतक जड़ते ही उस्मान ख्वाजा बना गए ये रिकॉर्ड

नई दिल्ली। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम ने पाकिस्तान से जीत छीनते हुए मैच ड्रॉ करा दिया। पाकिस्तान से ये जीत छीनने का पूरा श्रेय ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को जाता है। ख्वाजा ने इस मैच में वो कर दिखाया जो पिछले 70 साल में किसी ने नहीं किया।

ख्वाजा के रिकॉर्ड –
ख्वाजा ने इस मैच में 302 गेंद में 141 रन की ऐतिहासिक पारी खेल टीम को हार से बचाने का काम किया। ये पिछले 70 साल में किसी भी विदेशी बल्लेबाज का एशिया कप में सबसे अच्छा स्कोर है। इस से पहले एशिया में ख्वाजा का सर्वश्रेष्ठ स्कोर मात्र 26 रन था। इतना ही नहीं ये ख्वाजा का ऑस्ट्रेलिया के बाहर सबसे बड़ा स्कोर था। बता दें की इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया द्वारा खेले 139.5 ओवर चौथी पारी में मैच ड्रॉ एशिया कप में तीसरे स्थान पर रहा है। गौरतलब है कि पहले पाकिस्तान की पारी ने ऑस्ट्रेलिया ने जमकर प्रदर्शन किया था। जिसके बाद माना जा रहा था कि ऑस्ट्रेलिया यह मैच गंवा सकती है पर ऐसा नहीं हुआ।

ट्रेविस हेड और ख्वाजा भरी पड़े पाक पर –
ऑस्ट्रेलिया ने उस्मान ख्वाजा (141) की बेहतरीन शतकीय पारी के अलावा, ट्रेविस हेड (72) और कप्तान टिम पेन (नाबाद 61) की संघर्षपूर्ण पारियों के दम पर मैच ड्रा करा दिया। पाकिस्तान ने चौथी पारी में आस्ट्रेलिया के सामने 462 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। आस्ट्रलिया ने पांचवें और आखिरी दिन गुरुवार को अपनी दूसरी पारी में आठ ओवरों में 362 रन बनाते हुए मैच को ड्रॉ करा दिया। आस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 136 रनों के साथ की थी। लग रहा था कि पाकिस्तानी गेंदबाज पांचवें दिन आस्ट्रेलिया के बाकी के सात विकेट ले सीरीज में 1-0 की बढ़त ले लेंगे, लेकिन पहले दिन 50 के स्कोर पर नाबाद रहने वाले ख्वाजा और उनके साथ लौटने वाले हेड ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की उम्मीद को नेस्तेनाबूद कर दिया।

Home / Sports / Cricket News / Pak vs Aus: चौथी पारी में शतक जड़ते ही उस्मान ख्वाजा बना गए ये रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो