न्यूजीलैंड में भारतीय महिला टीम की ऐतिहासिक जीत, दूसरे वनडे में मेजबान को 8 विकेट से रौंदा

न्यूजीलैंड में भारतीय महिला टीम की ऐतिहासिक जीत, दूसरे वनडे में मेजबान को 8 विकेट से रौंदा

Amit Kumar Bajpai | Publish: Jan, 29 2019 06:07:52 PM (IST) | Updated: Jan, 29 2019 06:35:39 PM (IST) क्रिकेट

बे-ओवल मैदान पर मंगलवार को आयोजित दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया की महिला खिलाड़ियों ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराकर नया इतिहास रच दिया है।

माउंट माउंगानुई (न्यूजीलैंड)। बे-ओवल मैदान पर मंगलवार को आयोजित दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया की महिला खिलाड़ियों ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराकर नया इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया ने पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज जीती है। अब दोनों टीमों के बीच तीसरा और आखिरी मैच आगामी 1 फरवरी को हैमिल्टन में खेला जाएगा।

इससे पहले नेपियर में खेले गए पहले एकदिवसीय मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को नौ विकेट से शिकस्त दी थी। वहीं, दूसरे वनडे मैच में स्मृति मंधाना (90) और मिताली राज (62) की नाबाद अर्धशतकीय पारियों के दम पर टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

मंगलवार को टीम इंडिया ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। न्यूजीलैंड की कप्तान एमी स्टाथवेट (71) की अर्धशतकीय पारी से मेहमान टीम को 162 रनों का लक्ष्य दिया।

टीम इंडिया ने अपनी गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के चलते मेजबान टीम की पारी 161 रनों पर ही समेट दी। झूलन गोस्वामी ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। जबकि एकता बिष्ट, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव ने दो-दो विकेट झटके। शिखा पांडे ने एक विकेट हासिल किया।

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं हुई। दूसरे ओवर की दूसरी ही गेंद पर जेमिमाह रोड्रिगेज के रूप में अपना टीम इंडिया का पहला विकेट पवैलियन लौट गया। रोड्रिगेज, एना पीटरसन की गेंद पर बिना खाता खोलेे एमीलिया कैर के हाथों कैच आउट हो गईं।

इसके बाद दीप्ति शर्मा (8) भी ताहुहु की गेंद पर विकेट के पीछे खड़ीं बर्नाडिने के हाथों कैच आउट हो गईं। टीम इंडिया ने 15 के स्कोर पर दो विकेट खो दिए थे। दीप्ति के जाने के बाद टीम की सबसे अनुभवी बल्लेबाज और कप्तान मिताली राज ने पारी को संभाला।

मिताली और मंधाना ने साथ मिलकर बिना कोई नुकसान किए 151 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी की। दोनों ने टीम को बिना आउट हुए ही 35.2 ओवरों में ही लक्ष्य तक पहुंचाया और आठ विकेट से जीत दिलाई। मंधाना ने 83 गेंदों पर 13 चौके और एक सिक्स लगाया। जबकि मिताली ने 111 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के जड़े। मंधाना को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned