scriptपुरुषों के बाद महिलाओं ने दिखाया दम, वनडे सीरीज में भारत ने किया दक्षिण अफ्रीका का क्लीन स्वीप | women Indian team did South Africas clean sweep in ODI series | Patrika News

पुरुषों के बाद महिलाओं ने दिखाया दम, वनडे सीरीज में भारत ने किया दक्षिण अफ्रीका का क्लीन स्वीप

locationनई दिल्लीPublished: Oct 14, 2019 06:22:01 pm

Submitted by:

Mazkoor

एकता विष्ट को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया, जबकि वहीं टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का अवॉर्ड दक्षिण अफ्रीका की कैप को मिला।

Ekta bisht

बड़ौदा : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बल पर यहां खेले गए तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को छह रन से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ करते हुए तीन मैचों की वनडे सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। भारत ने पहले वनडे में आठ विकेट से और दूसरे में पांच विकेट से जीत हासिल की थी।

उमेश यादव ने अपनी कामयाबी का श्रेय वृद्धिमान साहा को दिया

भारतीय गेंदबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन

मेजबानों से जीत के लिए मिले 147 रनों के लक्ष्य के जवाब में मेहमान टीम 48 ओवरों में महज 140 रन पर ढेर हो गई। उनकी ओर से मैरीजाने कैप ने सर्वाधिक 29 रन बनाए। इनके अलावा कप्तान सुने लुस (24), लौरा वोल्वार्ट (23), लिजली ली (13) , लिजली प्रीज (10) और नॉन्दुमिसो सांगासे (10) ही दहाई अंक पार कर सकीं।

भारत की ओर से इस जीत में एकता बिष्ट का अहम योगदान रहा। उन्होंने तीन विकेट लिए, जबकि दीप्ति शर्मा और राजेश्वरी गायकवाड के हाथ दो कामयाबी लगी। वहीं मानसी जोशी, हरमनप्रीत कौर तथा जेमिमाह रोड्रिगेज के हाथ एक-एक सफलता लगी। एकता विष्ट को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया, जबकि कैप को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का अवॉर्ड मिला।

चोट के कारण तीसरे टेस्ट से बाहर हुए केशव महाराज, जॉर्ज लिंडे को मिली जगह

भारतीय बल्लेबाज हुए फेल

सोमवार को भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी के सामने वह चुनौतीपूर्ण लक्ष्य नहीं रख पाई। पूरी टीम 45.5 ओवरों में महज 146 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत की ओर से हरमनप्रीत कौर ने सबसे अधिक 38 रन बनाए, जबकि शिखा पांडेय ने 35 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इसके अलावा पूनम राउत (15), कप्तान मिताली राज (11) और मानसी जोशी (12) ही दहाई तक पहुंच सकीं।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से मेरिजाने कॉप ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, जबकि शबनम इस्माइल और अयाबोंगा खाका को दो-दो कामयाबी हासिल हुई। इनके अलावा टूमी सेखुखुने, नॉन्दिमिसो सांगासे और सुने लुस के हाथ एक-एक सफलता लगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो