महिला टी-20 विश्व कप : न्यूजीलैंड की मजबूत चुनौती पार पाने उतरेगा भारत, एक जीत पहुंचा देगी अंतिम-4 में

Women T20 World Cup के ग्रुप-ए में अपने शुरुआती लगातार दो मैच जीतकर Indian Women Team आत्मविश्वास से भरी हुई है।

Mazkoor Alam

26 Feb 2020, 05:03 PM IST

मेलबर्न : आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप (Women T20 World Cup) के ग्रुप-ए में अपने शुरुआती लगातार दो मैच जीतकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Team) आत्मविश्वास से भरी है। गुरुवार को जब वह मेलबर्न के जंक्शन ओवल मैदान पर न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम (New Zealand Women Team) के साथ होने वाले अपने ग्रुप के तीसरे मुकाबले में उतरेगी तो उसकी नजर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का करने पर रहेगी। कीवी टीम के खिलाफ जीत भारत को अंतिम चार में पहुंचा देगी।

ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को हराकर हौसले हैं बुलंद

आईसीसी रैंकिंग में दुनिया की चौथी नंबर की भारतीय महिला टीम ने अपने पहले मैच में ही चार बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराकर टूर्नामेंट में शानदार की थी। इसके बाद दूसरे मैच में बांग्लादेश को 18 रनों से मात दी है। इस समय टीम इंडिया ग्रुप-ए में दो जीत और चार अंकों के साथ पहले नंबर पर है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम एक जीत के साथ दूसरे स्थान पर है।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने किया एशिया एकादश का ऐलान, विराट समेत छह भारतीयों को मिली जगह

काफी मजबूत मानी जाती है कीवी टीम

महिला क्रिकेट में कीवी टीम को काफी मजबूत माना जाता है। इस टीम को 2018 विश्व कप के ग्रुप मैच में भारत ने 34 रन से मात दी थी, लेकिन उसके बाद इसी टीम ने भारत को 2019 में न्यूजीलैंड दौरे पर लगातार तीन मैचों में हराया था।

कप्तान हरमनप्रीत का फॉर्म चिंता का कारण

भारत की ओर से युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है। इसके अलावा जेमिमाह रोड्रिगेज, वेदा कृष्णामूर्ति और दीप्ति शर्मा ने मध्यक्रम में अच्छी बल्लेबाजी की है, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत इस साल की शुरुआत से ही फॉर्म से जूझ रही हैं। वह पिछली पांच पारियां में 20 रन का स्कोर भी पार नहीं कर पाई हैं। टीम इंडिया के लिए यही सबसे बड़ी परेशानी का कारण है।

गेंदबाजी में पूनम और शिखा ने संभाल रखा है दारोमदार

टीम इंडिया की गेंदबाजी की बात करें तो पिछले दो मैचों में कुल सात और पांच विकेट झटक चुकी स्पिनर पूनम यादव और तेज गेंदबाज शिखा पांडेय ने इस टूर्नामेंट में अब तक बेहतरीन गेंदबाजी की है। पूनम उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार और बांग्लादेश के खिलाफ तीन विकेट लिए थे तो शिखा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन और बांग्लादेश के विरुद्ध दो विकेट लिए थे। इस टूर्नामेंट में पूनम की गुगली किसी के लिए भी समझना मुश्किल हो रहा है।

न्यूजीलैंड से भारत की हार पर कपिल देव ने उठाया टीम मैनेजमेंट पर सवाल, हर मैच में नई टीम क्यों?

दोनों टीमें (संभावित)

भारतीय महिला टीम : हरनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, दीप्ति शर्मा, जेम्मिाह रोड्रिगेज, ऋचा घोष, शिखा पांडेय, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्राकर, तान्या भाटिया, राधा यादव, हरलीन देओल और अरुंधति राय।

न्यूजीलैंड महिला टीम : सूजी बेट्स, सोफी डिवाइन (कप्तान), केटी पार्किन्स, ली ताहुहु, राकेल प्रिएस्ट, मैडी ग्रीन, होली हडलस्टन, हैली जेन्सेन, कैटी मार्टिन, लेग कास्पेरेक, एना पीटरसन, अमेलिया केर, लॉरेन डॉन, रोजमेरी मैयर और जेस केरास।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned