scriptWorld cup 2015: संगकारा के जलवे से श्रीलंका 148 रन से जीता | World cup 2015: Sangakkara ton set up big win for Sri lanka against Scotland | Patrika News
Uncategorized

World cup 2015: संगकारा के जलवे से श्रीलंका 148 रन से जीता

कुमार संगकारा  को उनकी शतकीय साझेदारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया

Mar 11, 2015 / 04:46 pm

शक्ति सिंह

होबार्ट। वर्ल्ड कप 2015 के ग्रुप ए के मैच में श्रीलंका ने स्कॉटलैण्ड को 148 रन से रौंद दिया है। 364 रन का पीछा करते हुए स्कॉटलैण्ड की टीम 43.1 ओवर में 215 रन पर सिमट गई। उसकी ओर से फ्रेडी कोलमेन ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से नुवान कुलासेकरा और दुश्मंता चमीरा ने तीन-तीन विकेट लिए। कुमार संगकारा(124) को उनकी शतकीय साझेदारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

कोलमेन-मोम्सेन ने बजा दी थी खतरे की घंटी
364 रन का पीछा करते हुए स्कॉटलैण्ड के शुरूआती तीन विकेट 44 रन ही गिर गए। इससे एकबारगी लगा कि श्रीलंका आसानी से मैच जीत लेगा। लेकिन कप्तान प्रेस्टोन मोम्सेन और कोलमेन ने चौथे विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी कर एकबारगी श्रीलंका के लिए खतरे की घंटी बजा दी थी। लेकिन मोम्सेन(60) के जाते ही श्रीलंका हावी हो गया।

53 रन में गिरे सात विकेट
स्कॉटलैण्ड ने एक समय तीन विकेट पर 162 रन बना लिए थे और वह कड़ी टक्कर दे रहा था। लेकिन इसके बाद 53 रन में उसके बाकी के सात विकेट गिर गए। मोम्सेन और कोलमेन के आउट होने के बाद केवल बेरिंगटन ही संघर्ष कर पाए। उन्होंने 22 गेंद में 29 रन की पारी खेली। इसके बाद तो श्रीलंकाई गेंदबाजों ने स्कॉटिश पारी को समेट दिया।

संगकारा-दिलशान, मैथ्यूज का कमाल
इससे पहले श्रीलंका की शुरूआत खराब रही और थिरिमाने केवल चार रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन इसके बाद दिलशान और संगकारा ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए स्कॉटिश गेंदबाजों को पाठ पढ़ाया। दिलशान ने वर्ल्ड कप का अपना चौथा और कुल 22वां शतक पूरा किया। वहीं संगकारा ने वर्ल्ड कप में लगातार चौथा शतक और कुल 25वीं सेंचुरी पूरी की। दिलशान 101 रन बनाकर दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए। कुछ देर बाद ही संगकारा और जयवर्द्धने भी चलते बने। इसके बाद कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने तेजी से रन बटोरते हुए केवल 20 गेंद में फिफ्टी ठोक दी। उन्होंने लगातार चार समेत कुल पांच छक्के लगाए। तिसारा परेरा ने भी 13 गेंद में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 24 रन बनाए। तेजी से रन बनाने के फेर वे दोनों सीमारेखा के पास लपके गए।

स्लॉग ओवर्स में स्कॉटिश टीम की वापसी
स्कॉटलैण्ड के गेंदबाजों ने बैटिंग पॉवर प्ले में रन लुटाए लेकिन इस दौरान उन्होंने दिलशान, संगकारा और जयवर्द्धने के अहम विकेट भी झटके। स्लॉग ओवर्स में भी उन्होंने शानदार गेंदबाजी की और नियमित अंतराल में विकेट झटक श्रीलंका की उड़ान पर अंकुश लगाया। इस की बदौलत एक समय 37 ओवर में 244 रन बना चुकी श्रीलंका ने अपने अंतिम सात विकेट रन में गंवा दिए और वे पूरे ओवर भी नहीं खे ल पाए। जॉस डेवी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वे अब वर्ल्ड कप 2015 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। 

Home / Uncategorized / World cup 2015: संगकारा के जलवे से श्रीलंका 148 रन से जीता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो