WC2019: जानिए! वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी साझेदारियों के बारे में,भारतीयों में सौरव-राहुल आगे

WC2019: जानिए! वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी साझेदारियों के बारे में,भारतीयों में सौरव-राहुल आगे

Manoj Sharma Sports | Updated: 20 May 2019, 10:31:32 AM (IST) क्रिकेट

  • 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होगा क्रिकेट वर्ल्ड कप।
  • गेल-सैमुअल्स के नाम दर्ज है सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड।
  • दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी भारत के सौरव-द्रविड़ के नाम।

नई दिल्ली। आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप ( World Cup ) को शुरू होने में दो सप्ताह से भी कम का समय बचा है। वर्ल्ड का आयोजन इस बार इंग्लैंड एंड वेल्स में होने जा रहा है। मजबूत दावेदारों के रूप में बात की जाए तो मेजबान इंग्लैंड के अलावा भारत और ऑस्ट्रेलिया फैंस की पसंद बने हुए हैं।

वर्ल्ड कप जैसे बड़े आयोजन में सभी टीमें खास रणनीति के तहत मैदान में उतरती हैं। 50-50 ओवर्स फॉर्मेट में सभी टीमों की रणनीति में अहम बात जो शामिल होती है वह होती है मजबूत और बड़ी साझेदारी की। मजबूत साझेदारियों के बलबूते ही टीम बड़े स्कोर तक पहुंचती है जिसका दबाव विपक्षी टीम पर पड़ता है।

तो आइए! वर्ल्ड कप विशेष सीरीज़ में इस बार हम आपको अवगत कराएंगे वर्ल्ड कप मैचों में हुई सबसे बड़ी साझेदारियों के बारे में। इस सूची में पहले नंबर पर है वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज़ क्रिस गेल ( Chris Gayle ) और मेर्लोन सेमुअल्स की जोड़ी। इन दोनों ने साल 2015 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ एक मैच में दूसरे विकेट के लिए 372 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की थी।

इसके बाद दूसरे नंबर पर टीम इंडिया ( Team India ) के सौरव गांगुली ( Sourav Ganguly ) और राहुल द्रविड़ ( Rahul Dravid ) की जोड़ी। गांगुली-द्रविड़ की जोड़ी ने 1999 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए दूसरे विकेट के लिए 318 रनों की साझेदारी की थी।

वर्ल्ड कप मैचों की पांच सबसे बड़ी साझेदारियांः

साझेदार रन विकेट टीम खिलाफ साल
क्रिस गेल- मैर्लोन सैमुअल्स 372 दूसरा वेस्टइंडीज जिम्बाब्वे 2015
सौरव गांगुली- राहुल द्रविड़ 318 दूसरा भारत श्रीलंका 1999
उपुल थरंगा- तिलकरत्ने दिलशान 282 पहला श्रीलंका जिम्बाब्वे 2011
डेविड वार्नर- स्टीव स्मिथ 260 दूसरा ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान 2015
डेविड मिलर- जेपी डुमिनी 256* पांचवां साउथ अफ्रीका जिम्बाब्वे 2015
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned