scriptWorld Cup 2019 : बांग्लादेश को 28 रन से हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा | World Cup cricket india vs bangladesh live match update | Patrika News
क्रिकेट

World Cup 2019 : बांग्लादेश को 28 रन से हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा

World Cup में रोहित शर्मा ने लगाया चौथा शतक
जसप्रीत बुमराह ने भारत की ओर से लिए चार विकेट

नई दिल्लीJul 03, 2019 / 09:34 am

Mazkoor

india won

बर्मिंघम : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (icc cricket world cup 2019) में एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) ने बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh cricket team) के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट खोकर 314 रन बनाकर बांग्लादेश को जीत के लिए 315 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में बांग्लादेश की पूरी टीम 48 ओवर में 286 रन बनाकर आल आउट हो गई और 28 रनों से मैच हार गई। इस जीत के साथ ही भारत सेमीफाइनल में के लिए क्वालिफाई करने वाली दूसरी टीम बनी। वह अंक तालिका में भी 13 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम ऑस्ट्रेलिया 14 अंकों के साथ पहले स्थान पर विराजमान है।

बांग्लादेश ने दी बराबरी की टक्कर

भारत से मिले 315 रनों के लक्ष्य के सामने बांग्लादेश के सारे बल्लेबाजों ने उपयोगी योगदान देकर टीम इंडिया को एक समय मुश्किल में डाल दिया था, लेकिन अंतिम ओवरों में जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत बांग्लादेश को 286 रन पर समेट दिया। बांग्लादेश के ओपनर तमीम इकबाल (22) और सौम्य सरकार (33) ने टीम को ठीक-ठाक शुरुआत दिलाई। इसके बाद शाकिब अल हसन (66) एक बार फिर विकेट पर अड़ गए और इस विश्व कप में 50 से ज्यादा रन की छठी पारी खेल दी। ऐसा उनसे पहले सिर्फ सचिन तेंदुलकर 2003 में कर सके हैं। इनके आउट होने के बाद लगा कि अब जीत से भारत महज कुछ कदमों की दूरी पर है तो शब्बीर रहमान (36) और मोहम्मद सैफुद्दीन (51 नाबाद) ने भारत की टेंशन बढ़ा दी। शब्बीर को बुमराह ने बोल्ड कर टीम इंडिया को जीत की राह पर डाला, लेकिन सैफुद्दीन का एकल संघर्ष जारी रहा और वह अपनी टीम को जीत के काफी करीब ले आए, लेकिन शब्बीर के जाने के बाद उन्हें दूसरी तरफ से ज्यादा सहयोग नहीं मिला और वह देखते रह गए।
भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की। 10 ओवर में 55 रन देकर चार विकेट लिए। उन्होंने मैच की आखिरी दो गेंदों पर दो विकेट लिए हैं और अगले मैच की पहली गेंद पर वह हैट्रिक पर होंगे। हार्दिक पांड्या ने 10 ओवर में 60 रन देकर तीन विकेट लिए। इन दोनों के अलावा भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और युजवेंद्र चहल को एक-एक विकेट मिला।

एक बार फिर भारतीय मध्यक्रम ने किया निराश

ओपनर रोहित शर्मा (104) और लोकेश राहुल (77) ने भारत को शानदार शुरुआत दी। पहले विकेट के लिए इन दोनों ने 29.2 ओवर में 180 रन जोड़ दिए तो ऐसा लगा कि भारत का स्कोर साढ़े तीन सौ भी ज्यादा जा सकता है, लेकिन बाद में यह रफ्तार कायम नहीं रह सकी। ऋषभ पंत (48) को छोड़कर भारतीय मध्यक्रम ने पूरी तरह निराश किया। आखिरी 5 ओवरों में भारतीय टीम महेंद्र सिंह धोनी के क्रीज पर रहते हुए भी मात्र 35 रन ही बना सकी। इस दरमियान भारत ने चार विकेट भी गंवाए। बांग्लादेश के लिए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने 10 ओवरों में 59 रन देकर पांच विकेट लिए। आखिरी ओवर में रहमान ने सिर्फ तीन रन दिए और दो विकेट लिए। भुवनेश्वर इस ओवर में रनआउट हुए। भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 314 का स्कोर खड़ा किया।
बांग्लादेश की ओर से मुस्ताफिजुर रहमान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 59 रन देकर 5 विकेट लिए। शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, रुबेल हुसैन को एक-एक विकेट मिला। भारत का एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

लाइव अपडेट्स

बांग्लादेश की पारी

– मुश्किल वक्त में आकर सैफुद्दीन ने अर्धशतक लगाकर भारतीय गेंदबाजों के माथे पर पसीना ला दिया था, लेकिन इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने लगातार दो गेंद पर दो विकेट लेकर भारत को 28 रनों से जीत दिला दी। सैफुद्दीन ने 38 गेंद पर नौ चौकों की मदद से नाबाद 51 रन बनाए।

– भुवनेश्वर कुमार ने बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा को आउट कर भारत को आठवीं कामयाबी दिलाई। बल्लेबाजी करने रुबेल हुसैन आए। बांग्लादेश का स्कोर 45 ओवर में आठ विकेट पर 263 रन।

– जसप्रीत बुमराह ने शब्बीर रहमान को आउट कर भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई। शब्बीर रहमान और मोहम्मद सैफुद्दीन की जोड़ी भारत के लिए खतरनाक बनती जा रही थी। ये दोनों काफी तेजी से रन बटोरते हुए बांग्लादेश को जीत की तरफ ले जा रहे थे। शब्बीर ने 36 गेंद पर पांच चौके की मदद से इतने ही रन बनाए। सैफुद्दीन 30 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। नए बल्लेबाज मशरफे मुर्तजा क्रीज पर आए। बांग्लादेश का स्कोर 44 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 248 रन।

– शब्बीर रहमान और मोहम्मद सैफुद्दीन ने जीत की आस नहीं छोड़ी है। उनका संघर्ष जारी है। वह बांग्लादेश को जिताने के लिए भरसक कोशिश में लगे हैं। इन दोनों ने मिलकर तेजी से बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश को 41 ओवर में छह विकेट पर 229 रन पर पहुंचा दिया है। शब्बीर- 32, सैफुद्दीन- 20 रन पर।

– शब्बीर रहमान और मोहम्मद सैफुद्दीन का संघर्ष जारी है। वह बांग्लादेश को जिताने के लिए जी-तोड़ कोशिश कर रहे हैं। बांग्लादेश का स्कोर 38 ओवर में छह विकेट पर 208 रन। शब्बीर- 24 , सैफुद्दीन- 9 रन पर।

– क्षेत्ररक्षण करते हुए जसप्रीत बुमराह का पैर मुड़ा। वह फिजियो पैट्रिक फरहार्ट के साथ बाहर गए। उनकी जगह क्षेत्ररक्षण करने रविंद्र जडेजा आए।

– हार्दिक पांड्या ने बांग्लादेश को बड़ा झटका दिया। शानदार बल्लेबाजी कर रहे शाकिब को चलता किया। इसी के साथ बांग्लादेश की जीत की उम्मीदें धूमिल हुई। शाकिब ने 74 गेंद पर छह चौके की मदद से 66 रन बनाए। बांग्लादेश का स्कोर 34 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 179 रन।

– बुमराह ने मोसाद्देक को आउट किया। वह सात गेंद पर मात्र 3 रन बना पाए।

– हार्दिक पांड्या ने भारत को एक और कामयाबी दिलाई। उन्होंने लिटन दास को आउट कर पैवेलियन भेजा। लिटन ने 24 गेंद पर एक सिक्स की मदद से 22 रन बनाए थे। नए बल्लेबाज मोसद्देक हुसैन क्रीज पर। बांग्लादेश का स्कोर 30 ओवर में चार विकेट पर 163 रन। शाकिब बनाकर खेल रहे हैं।

– शाकिब अल हसन ने विश्व कप में बनाया अपना चौथा अर्धशतक। इसके अलावा वह दो शतक भी लगा चुके हैं। बांग्लादेश का स्कोर 28 ओवर में तीन विकेट पर 147 रन। शाकिब- 50, लिटन- 14 रन पर।

– युजवेंद्र चहल ने फॉर्म में चल रहे मुशिफिकुर रहीम को चलता कर भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई। रहीम ने 23 गेंद पर तीन चौकों की मदद से 24 रन बनाए। नए बल्लेबाज लिटन दास बल्लेबाजी करने आए हैं। बांग्लादेश का स्कोर 24 ओवर में तीन विकेट पर 125 रन। शाकिब 41 रन पर खेल रहे हैं।

– शाकिब अल हसन ने विश्व कप में अपने 500 रन पूरे कर लिए। इस विश्व कप में वह अभी तक 11 विकेट भी ले चुके हैं। वह ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिसने एक विश्व कप में 500 से ज्यादा रन और 10 से ज्यादा विकेट लिए हैं। अभी तक कोई आलराउंडर 10 विकेट लेने के साथ 400 रन भी नहीं बना सका है।

– बांग्लादेश की पारी के सौ रन पूरे हुए। शाकिब और रहीम बांग्लादेशी पारी को संभालने में जुटे हैं। बांग्लादेश का स्कोर 21 ओवर में दो विकेट पर 107 रन। शाकिब- 31, रहीम- 18 रन पर।

– हार्दिक पांड्या ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। सौम्य सरकार को पैवेलियन भेजा। सरकार ने 38 गेंद पर चार चौकों की मदद से 33 रन बनाए। नए बल्लेबाज मुशिफिकुर रहीम क्रीज पर। बांग्लादेश का स्कोर 16 ओवर में दो विकेट पर 75 रन। शाकिब 16 रन बनाकर खेल रहे हैं।

– मोहम्मद शमी ने तमीम इकबाल को आउट कर पैवेलियन भेजा। तमीम ने 31 गेंद पर 22 रन बनाए थे। नए बल्लेबाज शाकिब अल हसन आए। बांग्लादेश का स्कोर 10 ओवर में एक विकेट पर 40 रन।

– शाकिब और सौम्य सतर्कता से खेल रहे हैं। बिना किसी नुकसान के इन दोनों ने सात ओवर में 28 रन बना लिए हैं। तमीम- 20, सौम्य- 7 रन पर।

– बांग्लादेश की पारी शुरू। शाकिब अल हसन और सौम्य सरकार क्रीज पर।

भारत की पारी

– आखिरी ओवर में भारत के तीन विकेट गिरे और मात्र तीन रन बने। पहले महेंद्र सिंह धोनी आउट हुए। उसके बाद भुवनेश्वर कुमार रन आउट हो गए और अंतिम गेंद पर मोहम्मद शमी भी चलते बने। इस तरह भारत ने नौ विकेट खोकर 314 रन बनाए।

– दिनेश कार्तिक भी आउट होकर पैवेलियन लौटे। टीम इंडिया का छठा विकेट गिरा। नए बल्लेबाज भुवनेश्वर कुमार आए हैं। भारत का स्कोर 47 ओवर में छह विकेट पर 300 रन।

– रन गति बढ़ाने के प्रयास में ऋषभ पंत बाउंड्री पर कैच हो गए। उन्होंने 41 गेंद पर छह चौके और एक सिक्स की मदद से 48 रन बनाए। बल्लेबाजी के लिए दिनेश कार्तिक क्रीज पर आए। भारत का स्कोर 45 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 279 रन।

– ऋषभ पंत पूरी लय में बल्लेबाजी कर रहे हैं। वह अपने अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं। भारत का स्कोर 40 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 251 रन। पंत- 36, धोनी एक रन पर।

– विराट कोहली के बाद बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पांड्या अभी खाता भी नहीं खोल सके थे कि उन्हें मुस्तफिजुर ने आउट कर पैवेलियन भेज दिया। इसी ओवर में उन्होंने विराट को भी आउट किया था। भारत का स्कोर 39 ओवर में चार विकेट पर 237 रन। नए बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी आए हैं।

– विश्व कप में लगातार पांच अर्धशतकीय पारी खेलने वाले विराट कोहली आज कोई करिश्मा नहीं कर सके और 27 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 26 रन बनाकर आउट हो गए। पंत 23 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। नए बल्लेबाज हार्दिक पांड्या आए हैं।

– भारतीय पारी के 200 रन पूरे। टीम इंडिया का स्कोर 34 ओवर में दो विकेट पर 204 रन।

– भारत को दूसरा झटका लगा। रोहित शर्मा के बाद केएल राहुल भी पैवेलियन लौटे। उन्होंने 92 गेंद पर छह चौके और एक सिक्स लगाया। विराट का साथ देने क्रीज पर ऋषभ पंत आए। भारत का स्कोर 33 ओवर में दो विकेट पर 196 रन।

– शतक पूरा करने के तुरत बाद रोहित शर्मा आउट होकर पैवेलियन लौट गए। उन्हें सौम्य सरकार ने आउट किया। रोहित शर्मा ने 92 गेंदों पर सात चौके और पांच छक्के लगाए। भारत का स्कोर 30 ओवर में एक विकेट पर 181 रन। राहुल 72 रन बनाकर खेल रहे हैं। उनका साथ देने के लिए क्रीज पर विराट कोहली आए हैं।

– इसी के साथ 2019 में रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में अपने 1000 रन भी पूरे कर लिए। लगातार तीसरे साल (2017, 2018 और 2019) उन्होंने वनडे क्रिकेट में एक हजार रन बनाए हैं।

– रोहित शर्मा ने विश्व कप में अपना चौथा शतक पूरा किया। इसी के साथ उन्होंने विश्व कीर्तिमान की बराबरी की। एक विश्व कप में चार शतक लगाने वाले वह दूसरे बल्लेबाज बने। यह कारनामा अभी तक सिर्फ संगकारा ही कर सके हैं।

– भारतीय पारी के डेढ़ सौ रन पूरे। भारत का स्कोर 24 ओवर में बिना नुकसान के 158 रन। रोहित- 90, राहुल- 63 रन पर।

– भारत की तरफ से सर्वाधिक छक्के मारने में भी रोहित शर्मा सबसे आगे निकले। वह अब तक 230* छक्के लगा चुके हैं। महेंद्र सिंह धोनी दूसरे स्थान पर 228 छक्के के साथ हैं।

– इस विश्व कप में रोहित शर्मा के 500 रन पूरे हुए। वह भारत की तरफ से विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वह तीसरे स्थान पर पहुंचे। इससे पहले सचिन तेंदुलकर का ही विश्व कप में पहले तीन स्थान पर कब्जा था।

सचिन तेंदुलकर 673 रन, 2003 विश्व कप

सचिन तेंदुलकर 523 रन, 1996 विश्व कप

रोहित शर्मा 503* रन, 2019 विश्व कप

सचिन तेंदुलकर 482 रन, 2011 विश्व कप

– रोहित शर्मा के बाद केएल राहुल ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 58 गेंद पर पांच चौके और एक सिक्स लगाया है। भारत का स्कोर 19 ओवर में बिना किसी नुकसान के 117 रन। रोहित- 58, राहुल- 55 रन पर।

– रोहित शर्मा और केएल राहुल के बीच पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी। इसी के साथ भारत का स्कोर 18 ओवर में बिना किसी नुकसान के 105 रन हो गया। रोहित- 57, राहुल- 43 रन पर।

– रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 46 गेंद पर चार चौके और तीन छक्के की मदद से 51 रन बनाए हैं। भारत का स्कोर 15 ओवर में बिना नुकसान के 87 रन। राहुल 32 रनों पर खेल रहे हैं।

– केएल राहुल और रोहित शर्मा ने थोड़ा वक्त जमने के लिए लेने के बाद तेजी से रन बनाना शुरू कर दिया है। भारत ने नौ ओवर में बिना किसी नुकसान के 59 रन बना लिए हैं। रोहित- 33, राहुल- 23 रन पर।

– केएल राहुल और रोहित शर्मा ने टीम इंडिया को सतर्क शुरुआत किया। पहले पांच ओवर में भारत ने बिना किसी नुकसान के 21 रन बनाए।

– केएल राहुल और रोहित शर्मा क्रीज पर उतरे।

– भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया।

 

World Cup Cricket : रोहित शर्मा ने डीआरएस के मामले पर धोनी का किया बचाव

दोनों टीमों ने किया दो-दो बदलाव

इस मैच के लिए दोनों टीमों ने दो-दो बदलाव किए हैं। भारत ने इस मैच में कुलदीप यादव और केदार जाधव की जगह भुवनेश्वर कुमार और दिनेश कार्तिक को अंतिम एकादश में शामिल किया है। वहीं बांग्लादेश ने रुबेल हुसैन और शब्बीर रहमान को अंतिम एकादश में मौका दिया है।

दोनों टीमें :

भारत : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, मुशिफिकुर रहमान, लिटन दास, शब्बीर रहमान, मोसद्देक हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन और रुबेल हुसैन।

Home / Sports / Cricket News / World Cup 2019 : बांग्लादेश को 28 रन से हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो