scriptड्रा की ओर बढ़ा अहमदाबाद टेस्ट, नतीजा नहीं आया तो क्या भारत को मिलेगा WTC फाइनल का टिकट | World test championship final prediction if test against australia draw will India qualify | Patrika News
क्रिकेट

ड्रा की ओर बढ़ा अहमदाबाद टेस्ट, नतीजा नहीं आया तो क्या भारत को मिलेगा WTC फाइनल का टिकट

अगर ऑस्ट्रेलिया अहमदाबाद टेस्ट जीत जाता है तो यह टेस्ट सीरीज ड्रा हो जाएगी। लेकिन अगर यह टेस्ट ड्रा हो जाता है तो भारत इस सीरीज को अपने नाम कर लेगा। लेकिन क्या ड्रा होने पर भारत वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फ़ाइनल में क्वालीफाई करेगा? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMar 12, 2023 / 02:35 pm

Siddharth Rai

wtc_1.png

India vs Australia test WTC prediction: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बार्डर गावस्कर ट्रॉफी का चौथा मुक़ाबला अहमदाबाद में खेला जा रहा है। पूर्व कप्तान विराट कोहली के बेहतरीन शतक की मदद से भारत इस मैच में पकड़ बना चुका है। यहां से भारत की हार मुश्किल है। लेकिन यह टेस्ट यहां से ड्रा की ओर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है।

भारत इस टेस्ट सीरीज के पहले दो मुक़ाबले जीत चुका है। वहीं इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट में उसे हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में भारत इस सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है। अगर ऑस्ट्रेलिया ये टेस्ट जीत जाता है तो यह टेस्ट सीरीज ड्रा हो जाएगी। लेकिन अगर यह टेस्ट ड्रा हो जाता है तो भारत इस सीरीज को अपने नाम कर लेगा। लेकिन क्या ड्रा होने पर भारत वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फ़ाइनल में क्वालीफाई करेगा? आइए जानते हैं।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का समीकरण –

– इंदौर टेस्ट में जीत दर्ज करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। यानी अब फाइनल के लिए श्रीलंका और भारत में से कोई एक क्वालीफाई करेगा।

– भारत को फ़ाइनल में जगह बनाने के लिए अहमदाबाद टेस्ट हर हाल में जीतना होगा।

– लेकिन अगर अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ होता है या फिर भारतीय टीम इसे हार जाती है तो टीम इंडिया को श्रीलंका-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज़ के नतीजे पर निर्भर रहना होगा।

– श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच जारी दो मैचों की टेस्ट सीरीज में अगर श्रीलंका एक भी मैच हार या ड्रा करा लेती है तो भारत क्वालीफाई कर जाएगा।

– लेकिन अगर श्रीलंका दोनों टेस्ट जीत जाती है तो श्रीलंका ऑस्ट्रेलिया के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बना लेगा।

– अगर श्रीलंका और न्यूजीलैंड की टेस्ट सीरीज़ 0-0 से ड्रॉ जाती है तब भी भारत वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बना लेगा।

मैच का हाल –
मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 480 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा और कैमरन ग्रीन ने शतक लगाए हैं। ख्वाजा ने 422 गेंद पर 21 चौंकों की मदद से 180 रन की पारी खेली है। ये उनके टेस्ट करियर की सबसे अच्छी पारियों में से एक है। वहीं कैमरन ग्रीन ने 170 गेंद पर 18 चौके की मदद से 114 रन बनाए हैं। भारत के लिए रविचन्द्र अश्विन ने सबसे ज्यादा 6 विकेट चटकाए हैं। जवाब में भारत ने इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन चाय काल तक पांच विकेट खोकर 472 रन बना लिए हैं। क्रीज़ पर विराट कोहली 135 और अक्षर पटेल 38 रन बनाकर खेल रहे हैं। इससे पहले भारत के लिए शुभमन गिल ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 128 रन बनाए हैं।

Home / Sports / Cricket News / ड्रा की ओर बढ़ा अहमदाबाद टेस्ट, नतीजा नहीं आया तो क्या भारत को मिलेगा WTC फाइनल का टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो