scriptपूर्व वायुसेना प्रमुख त्यागी से सीबीआई ने की पूछताछ | Agustawestland deal : CBI questions ex IAF chief SP Tyagi | Patrika News

पूर्व वायुसेना प्रमुख त्यागी से सीबीआई ने की पूछताछ

Published: May 02, 2016 05:40:00 pm

इस मामले में सीबीआई शनिवार को पूर्व उप वायुसेना प्रमुख जे एस गुजराल से भी पूछताछ कर चुकी है

SP Tyagi

SP Tyagi

नई दिल्ली। केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में रिश्वत के मामले में भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी से सोमवार को पूछताछ की। त्यागी पूछताछ के लिए सुबह लगभग दस बजे सीबीआई मुख्यालय पहुंचे। इस मामले में सीबीआई शनिवार को पूर्व उप वायुसेना प्रमुख जे एस गुजराल से भी पूछताछ कर चुकी है।

सौदे में हुए घोटाले की सुनवाई करने वाली इटली की मिलान अदालत में यह बात सामने आई है कि हेलीकॉप्टर निर्माता फिनमैकेनिका और अगस्तावेस्टलैंड ने ये हेलीकाप्टर सौदा पक्का करने के लिए बिचौलियों के जरिए भारत में कुछ लोगों को रिश्वत दी थी। अदालत की ओर से दी गई जानकारी में कई स्थानों पर त्यागी का नाम आया है। सीबीआई ने इस जानकारी के आधार पर ही त्यागी और उनके रिश्तेदारों एवं यूरोपीय बिचौलियों समेत 13 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

पूर्व वायुसेना प्रमुख पर आरोप है कि अगस्ता वेस्टलैंड को सौदे की बोली में हिस्सा लेने लायक बनाने के लिए उन्होंने हेलीकॉप्टर की उड़ान की निर्धारित ऊंचाई को 6000 मीटर से घटाकर 4500 मीटर कर दिया था। यदि ऐसा नहीं किया गया होता तो अगस्तावेसटलैंड बोली में शामिल नहीं हो पाती और यह सौदा नहीं हो पाता।

मिलान की अदालत ने सौदे में रिश्वत देने के आरोप में इटली में दो लोगों को सजा सुनाई है। अदालत के आदेश के बाद पहली बार त्यागी से पूछताछ की जा रही है। हालांकि, इसपर त्यागी ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों से इनकार करते हुए दावा किया है कि हेलीकॉप्टर की ऊंचाई उड़ान सीमा घटाने का फैसला उन्हांने अकेले नहीं लिया था। यह फैसला वरिष्ठ अधिकारियों के एक समूह ने लिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो