scriptबैंक को नकली सोना थमाकर लगा दिया 1 करोड़ का चूना | Bank gives away Rs 1 crore loan against fake gold | Patrika News

बैंक को नकली सोना थमाकर लगा दिया 1 करोड़ का चूना

Published: Mar 25, 2015 02:54:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

एग्री-गोल्ड लोन स्कीम के तहत 25 लोगों ने लिया था लोन, किश्त ना चुकाने पर बैंक अधिकारियों को हुआ शक

fake gold lone

fake gold lone

भदोही। गोल्ड लोन की आड़ में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक को चूना लग गया। बैंक ने नकली सोने पर एक करोड़ का गोल्ड लोन दे दिया गया। जांच के बाद सोना नकली पाया गया तो लोन लेने वालों और दोषी बैंक कर्मचारियों पर केस दर्ज कर लिया गया।

मामला भारतीय स्टेट बैंक का है। उत्तर प्रदेश के भदोही शहर में ठगों ने बैंक प्रबंधन को अपने जाल में फंसाकर एक करोड़ का चूना लगा दिया। यह सोना जूलरी, कॉइन्स और गोल्ड बार के रूप में रखा गया था। इसके बदले में बैंक से करीब 1 करोड़ रूपये के कई लोन लिए गए थे। ये लोन 2012 में एग्री-गोल्ड लोन स्कीम के तहत जारी किए गए थे। लोन लेने वालों के मासिक किश्त चुकानी बंद करने पर बैंक की ओर से उन्हें नोटिस भेजा गया था, लेकिन जब कोई जवाब नहीं मिला तो बैंक अधिकारियों को शक हुआ।

अधिकारियों ने फौरन बैंक में रखे सोने की जांच कराई गई तो वहां जमा सोना नकली और मिलावटी निकला। ठगों की इस करतूत का खुलासा होते ही बैंक प्रबंधन में हड़कंप मच गया। शाखा प्रबंधक एसएस उपाध्याय ने 27 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया है और पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है। पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार राय ने कहा कि मामला बेहद गंभीर है और जल्द ही आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो