script7 साल की बच्ची ने कपड़े में किया टॉयलेट, केयर टेकर ने दी रूंह कपा देने वाली सजा | Care taker lit the baby with hot water | Patrika News
क्राइम

7 साल की बच्ची ने कपड़े में किया टॉयलेट, केयर टेकर ने दी रूंह कपा देने वाली सजा

घटना का संज्ञान लेते हुए उत्तराखंड बाल आयोग से विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी।

Nov 17, 2017 / 06:04 pm

ashutosh tiwari

देहरादून। सात वर्षीय बच्ची पर शिशु निकेतन, देहरादून में केयर टेकर ने उबलता हुआ पानी डाल कर जला दिया था। यह बात हाल ही में बाल आयोग कि रिपोर्ट में सामने आई है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) की अध्यक्ष स्तुति कक्कड़ ने बच्ची पर गरम पानी फेंकने और इलाज न कराने संबंधी घटना का संज्ञान लेते हुए उत्तराखंड बाल आयोग से विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी। बाल आयोग ने इस बाबत बच्ची से बातचीत की थी।
जानकारी के मुताबिक आयोग की टीम ने जब 7 वर्षीय मौली से बातचीत की तब उसने यह खुलासा किया। उसने बताया कि तीन साल पहले कपडों में शौच करने पर केयर टेकर ने उस पर गरम पानी फेंक दिया था, जिससे वह काफी जल गई थी। इस संबंध में बाल आयोग के अध्यक्ष योगेंद्र खंडूरी ने एनसीपीसीआर को विस्तृत जांच रिपोर्ट भेज दी है। इस रिपोर्ट में समाज कल्याण के अपर सचिव की ओर से आयोग को भेजी गई गोपनीय रिपोर्ट का भी जिक्र किया गया है।
रिपोर्ट में आयोग के सदस्यों के निरीक्षण में पाई गई निकेतन की अनियमितताओं के बारे में बताया गया है। आयोग के अध्यक्ष योगेंद्र खंडूरी ने बताया प्रथम दृष्टया आयोग के सदस्यों ने निकेतन के परिक्षण ने केयर टेकर का शामिल होना पाया। इसके साथ ही इस घटना के बारे में बाल कल्याण समिति को भी सूचित नहीं किया गया। इस रिपोर्ट में पुलिस जांच के प्रमाणिक तथ्यों को भी शामिल किया गया है।
महिला ने बच्ची को चिमटे से दागा
हाल ही में महाराष्ट्र में भी इसी तरह की दिल दहला देने वाली घटना सामने आई थी। महिला ने बच्ची के पूरे शरीर पर गरम चटके से दाग दिया था। बच्ची की मां चार साल पहले गायब हो गई जिसके बाद उसकी सहेली बच्ची को संभाल रही है। बच्ची जब अपने पड़ोस में रहने वाली आंटी के पास खेलने गई, तब उसे बच्ची के शरीर पर जख्म नजर आए। उसने पूछताछ की तो बच्ची ने बताया कि मसाले में पानी गिर जाने की वजह से उसकी पिटाई की गई है।
बच्ची के कपड़े उतारकर देखा तो बच्ची के पूरे शरीर में दागे जाने के निशान थे। पड़ोसी महिला सहेली के साथ बच्ची को पुलिस स्टेशन लेकर गई और इस बात की शिकायत कराई। पुलिस ने इस मामले में आरोपित महिला को गिरफ्तार कर लिया है। यह दर्दनाक हादसा पुणे के हडपसर परिसर में हुआ । गिरफ्तार महिला मूल रूप से कोलकाता की है, वो पुणे में काफी सालों से रह रही है। उसकी सहेली चार साल पहले अपनी बेटी को संभालने के लिए उसके पास छोडक़र गई थी। उसके बाद से बच्ची की मां गुमशुदा हो गई।

Home / Crime / 7 साल की बच्ची ने कपड़े में किया टॉयलेट, केयर टेकर ने दी रूंह कपा देने वाली सजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो