scriptदिल्ली महिला आयोग प्रमुख के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल | Chargesheet filed against DCW chairperson Swati Maliwal | Patrika News
क्राइम

दिल्ली महिला आयोग प्रमुख के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल

एसीबी प्रमुख मुकेश कुमार मीणा ने संवाददाताओं से कहा, हमने आरोप पत्र दाखिल किए क्योंकि उन्होंने नियुक्तियों में अनियमितता की

Dec 21, 2016 / 11:41 pm

जमील खान

swati maliwal

swati maliwal

नई दिल्ली। भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) ने बुधवार को दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल के खिलाफ महिला अधिकार समिति में नियुक्ति में अनियमितता के आरोप में एक आरोप पत्र दाखिल किया। एसीबी प्रमुख मुकेश कुमार मीणा ने संवाददाताओं से कहा, हमने आरोप पत्र दाखिल किए क्योंकि उन्होंने नियुक्तियों में अनियमितता की।

उन्होंने आरोप लगाया, उन्होंने आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं का पक्ष लिया। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने कई नियमों का उल्लंघन किया। एसीबी की मालीवाल पर यह कार्रवाई डीसीडब्ल्यू की पूर्व अध्यक्ष कांग्रेस की बरखा शुक्ला की शिकायत पर की गई।

शुक्ला ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि आप कार्यकर्ताओं को वित्तीय लाभ पहुंचाने के लिए डीसीडब्ल्यू में नियुक्त किया गया। कुल मिलाकर 85 नियुक्तियां एसीबी की जांच के तहत हैं।

शिकायत पर कार्रवाई करते हुए एसीबी ने भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धारा 120बी (आपराधिक साजिश) और 409 (लोकसेवक द्वारा आपराधिक विश्वास हनन) के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई।


भ्रष्टाचार के मामले में एसीबी ने दर्ज किया मालीवाल के खिलाफ केस
नई दिल्ली. भ्रष्टाचार विरोधी शाखा (एसीबी) ने दिल्ली महिला आयोग में गैर कानूनी भर्तियों की एक शिकायत के सिलसिले में स्वाती मालीवाल के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। केस आईपीसी की धारा 120बी और 409 के तहत भी केस दर्ज किया गया है।


नियुक्तियों में भ्रष्टाचार का आरोप
यह मामला नियुक्तियों में अनियमितताओं से जुड़ा है। इन आरोपों को डीसीडब्लू अध्यक्ष स्वाती मालीवाल पहले ही सिरे से खारिज कर चुकी हैं। इस बाबत उन्होंने बताया था कि महिला आयोग में आये मालों की संख्या को देखते हुए उनके कार्यालय को कर्मियों की जरूरत थी। मालीवाल के मुताबिक सभी नियुक्तियां नियमों को ध्यान में रखकर की गई हैं। मालीवाल ने कहा था कि पिछले एक साल में हमारे पास 12 हजार लिखित शिकायतें आई हैं, 181 हेल्पलाइन और चार नये प्रोग्राम पर काम कर रहे हैं। 50 से अधिक रेकमेंडेशन विभिन्न राज्यों को दिए गए हैं। दिल्ली पुलिस को भी 35 नोटिस भेजे गए हैं। इतने अधिक काम लोगों की जरूरतें थी इसलिए हमने नियुक्तियां की।

मालीवाल पर बरखा सिंह पड़ी भारी
मामला दर्ज करने से पहले सोमवार को एसीबी के अधिकारियों ने दिल्ली महिला आयोग में गैर-कानूनी भर्तियों के आरोपों के सिलसिले में निकाय प्रमुख स्वाती मालीवाल से पूछताछ की। एसीबी अधिकारियों की पांच सदस्यीय टीम सुबह 11 बजे मालीवाल से पूछताछ के लिए दिल्ली महिला आयोग के कार्यालय पहुंची थी। अधिकारियों ने उन्हें 27 सवालों की एक प्रश्नावली भी सौंपी और उन्हें एक हफ्ते के अंदर जवाब देने को कहा। आयोग की पूर्व प्रमुख बरखा शुक्ला सिंह की एक शिकायत पर एसीबी ने जांच शुरू की है। अपनी शिकायत में बरखा सिंह ने दावा किया था कि आम आदमी पार्टी के कई समर्थकों को डीसीडब्ल्यू में पद दिया गया है। बरखा सिंह ने अपनी शिकायत में 85 लोगों का नाम दिया है। उन्होंने दावा किया है कि इन्हें बिना अपेक्षित योग्यता के नौकरियां दी गई हैं।


पूछे गए 27 सवाल

पूछताछ समाप्त होने के बाद स्वाति ने संवाददाताओं से कहा था, मुझे 27 सवाल दिए गए हैं और जवाब देने के लिए एक हफ्ते का समय दिया गया है। हमसे सवाल किया गया कि हमने किस प्रकार महिला निकाय में इतनी सारी भर्तियां कीं। उन्होंने जांच को महिला आयोग को चुप कराने का प्रयास बताया जो कई सवाल उठा रहा है। उन्होंने कहा कि वह एसीबी द्वारा पूछे गए सवालों का एक हफ्ते के अंदर जवाब देंगी और जांच एजेंसी द्वारा मांगे गए सभी दस्तावेज मुहैया कराकर जांच में पूरा सहयोग करेंगी।

Home / Crime / दिल्ली महिला आयोग प्रमुख के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो