scriptगुजरातः नहीं रुक रही मूंछ रखने पर दलितों की पिटाई, एक साल में तीन मामले हुए दर्ज | dalit allegedly beaten in gujrat | Patrika News

गुजरातः नहीं रुक रही मूंछ रखने पर दलितों की पिटाई, एक साल में तीन मामले हुए दर्ज

Published: Aug 02, 2018 08:57:22 am

Submitted by:

Kiran Rautela

गुजरात से ही कई ऐसी घटनाएं सामने आईं, जिसमें ‘मूंछ रखने को लेकर’ राजपूत समुदाय के लोगों ने दलितों की पिटाई की थी।

dalit

गुजरात में मूंछ रखने को लेकर दलित की पिटाई, इससे पहले भी आए ऐसे कई मामले

नई दिल्ली। गुजरात में ‘मूंछ रखने को लेकर’ हो रही घटनाओं के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं।

मूंछ रखने और शॉर्ट्स पहनने पर हुआ बवाल

ताजा मामला गुजरात के अहमदाबाद का है। जहां दरबार राजपूत समाज के कुछ लोगों ने मूंछ रखने और शॉर्ट्स पहनने पर एक दलित युवक की बेरहमी से पिटाई कर दी।
पांच लोग गिरफ्तार

घटना के बाद से दोनों पक्षों में जमकर झड़प हुई और हाथापाई भी हुई। इस झड़प में पांच लोगों के घायल होने की खबर है। घटना की जानकारी मिलते पुलिस मौके पर पहुंची और पांच लोगों को गिरफ्तार किया। वहीं राजपूत समाज के लोगों ने भी दलितों पर हमले का आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया।
मामला गुजरात के अहमदाबाद जिले में बावला तालुका के कविथा गांव का है। बताया जा रहा है कि राजपूत समाज के कुछ लोगों ने चेहरे पर मूंछ रखने और शॉर्ट्स पहनने पर एक दलित युवक की पिटाई कर दी। धीरे-धीरे् मामले ने तूल पकड़ना शुरू कर दिया। वहीं दरबार राजपूत जाति के लोगों ने कहा कि कुछ छात्रों की स्कूल में लड़ाई हुई थी। जिसके बाद से दलित लोगों ने उन पर हमला बोल दिया। फिलहाल पुलिस ने दोनों पक्षों की तरफ से केस दर्ज कर लिया है।
अहमदाबाद पुलिस के प्रमुख आरवी असारी के अनुसार मामले में दोनों तरफ से केस दर्ज कर लिया गया है। दोनों पक्षों ने शिकायत दर्ज की थी। आगे उन्होंने बताया कि राजपूत समाज के पांच लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। वहीं घायल हुए पांच लोगों को अहमदाबाद अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। पुलिस मामले की हर एंगल से छानबीन कर रही है।
इससे पहले भी हुई कई घटनाएं

बता दें कि इससे पहले भी गुजरात से ही कई ऐसी घटनाएं सामने आईं, जिसमें ‘मूंछ रखने को लेकर’ राजपूत समुदाय के लोगों ने दलितों की पिटाई की थी। पिछले साल 25 और 29 सितंबर में भी दो ऐसी ही घटनाएं हुई थी।
दलित आंदोलन को कांग्रेस के समर्थन के बाद सरकार ने बदली रणनीति

जिसमें 29 सितंबर को भरत सिंह वाघेला नामक व्यक्ति ने लॉ स्टूडेंट कृणाल महेरिया (30) की कथित तौर पर पिटाई की। कलोल तालुका पुलिस में अपनी शिकायत में महेरिया ने दावा किया कि वाघेला ने मूंछ रखने को लेकर उससे मारपीट की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो