scriptमनी लॉन्ड्रिंगः केजरीवाल के मंत्री सत्येंद्र जैन से ED कर रही है पूछताछ | ED questions Delhi Minister Satyendra Jain in money laundering case | Patrika News
क्राइम

मनी लॉन्ड्रिंगः केजरीवाल के मंत्री सत्येंद्र जैन से ED कर रही है पूछताछ

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से प्रवर्तन निदेशालय मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ कर रहा है।

Apr 03, 2018 / 03:37 pm

प्रीतीश गुप्ता

Satyendra Jain
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ शुरू कर दी है। यह पूछताछ मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में चल रही है। आपको बता दें कि जैन पर इन्फो सॉल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड, अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड और मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से 2015 और 2016 के दौरान मंत्री रहते हुए 4 करोड़ 63 लाख रुपए के अवैध लेनदेन का आरोप है।
सीबीआई भी कर रही है जांच
करीब साढ़े चार करोड़ रुपए के इस कथित घोटाले में जैन के खिलाफ सीबीआई की जांच भी चल रही है। इस मामले में सीबीआई ने जैन के घर की भी तलाशी ली थी। सीबीआई ने जैन के साथ-साथ उनकी पत्नी और चार अन्य के खिलाफ हवाला के जरिये फंड ट्रांसफर करने का आरोप लगाया था। इसके बाद जैन से दो और उनकी पत्नी से एक बार पूछताछ की गई थी। इस दौरान वे करीब 1.62 करोड़ रुपए का हिसाब नहीं दे पाए। अगस्त 2017 में सीबीआई ने बताया था कि इन शेल कंपनियों में जैन दंपती के नाम एक तिहाई हिस्सेदारी है।
हवाला की रकम से जमीन खरीदी का भी आरोप
जांच एजेंसियों के मुताबिक जैन ने इन तीनों कंपनियों में निदेशक के पद पर थे, लेकिन चुनाव लड़ने से पहले 2013 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया। कोलकाता की एक कंपनी के साथ मिलकर इन कंपनियों की मदद से रकम ट्रांसफर की गई। इनसे कमाई रकम से दिल्ली के औचंदी बॉर्डर, बवाना, कराला और मोहम्मद माजवी गांवों में करीब 200 बीघा जमीन खरीदे जाने का भी मामला सामने आया था। हालांकि सत्येंद्र जैन ने इन सभी आरोपों को खारिज कर दिया था।
दवा खरीद में 300 करोड़ के घोटाले का भी लगा था आरोप
करावल नगर से आम आदमी पार्टी के बागी विधायक कपिल मिश्रा ने पिछले साल स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन पर दवा खरीद में घोटाले का आरोप लगाया था। उन पर करीब 300 करोड़ रुपए की हेराफेरी के आरोप लगे थे।

Home / Crime / मनी लॉन्ड्रिंगः केजरीवाल के मंत्री सत्येंद्र जैन से ED कर रही है पूछताछ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो