scriptकिडनी देने पर 1.64 करोड़ का लालच दिया और ठग लिए छह लाख रुपए | Email Fraud: Accused offered 1.64 Cr on Kidney Donation, Looted 6 Lc | Patrika News
क्राइम

किडनी देने पर 1.64 करोड़ का लालच दिया और ठग लिए छह लाख रुपए

मामला राजधानी चेन्नई का है। यहां की रहने वाली 28 साल की एस रंजीता को एक ईमेल के जरिए ठगी का शिकार बनाया गया।

नई दिल्लीJun 17, 2018 / 04:01 pm

प्रीतीश गुप्ता

Kidney Donation

किडनी देने पर 1.64 करोड़ का लालच दिया और ठग लिए छह लाख रुपए

चेन्नई। तमिलनाडु में एक अनोखी ऑनलाइन धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। यहां एक महिला को किडनी देने के लिए करोड़ों का लालच देकर उससे लाखों रुपए वसूल लिए गए। मामला राजधानी चेन्नई का है। यहां की रहने वाली 28 साल की एस रंजीता को एक ईमेल के जरिए ठगी का शिकार बनाया गया। पीड़िता ने साइबर सेल में इस मामले की शिकायत की है।
…ऐसे शुरू हुआ उलझाने का खेल

रंजीता को एक प्रसिद्ध अस्पताल के नाम से 5 जून को एक ईमेल आया, जिसमें पूछा गया कि क्या वह अपनी किडनी डोनेट करना चाहेंगी? साथ ही यह भी लिखा कि यदि वे किडनी देंगी तो उन्हें 1.64 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। रंजीता ने इंटरनेट पर ईमेल में बताए गए हॉस्पिटल और डॉक्टर के संबंध में जानकारी जुटाई और ईमेल के माध्यम से ही किडनी देने के लिए अपनी सहमति दे दी। उनसे कहा गया कि दस्तावेजों की औपचारिकताएं पूरी होने के बाद उन्हें पहली किश्त के रूप में 80 लाख रुपए दिए जाएंगे। जबकि दूसरी किश्त के रूप में 84 लाख रुपए सर्जरी होने के बाद दिए जाएंगे।
…और यूं लूट लिए छह लाख

लालच के खेल में उलझाने के बाद कागजी औपचारिकताएं पूरी करने के नाम पर वसूली का खेल शुरू हो गया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक रंजीता की सहमति मिलने के बाद उनसे कहा गया कि प्राथमिक कागजी कार्रवाई के लिए उन्हें कुछ रुपए देने होंगे।
– पहली बार 6 जून को उन्होंने 40 हजार रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किए थे।
– इसके बाद किडनी डोनर कार्ड, फिर बीमा और पेपर वर्क के लिए कुछ और रुपये जमा कराने को कहा।
– धीरे-धीरे रंजीता ने ऑनलाइन ट्रांसफर के रूप में छह लाख रुपए भेज दिए।
शुरू हुई पुलिस जांच

इस संबंध में पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। हालांकि अभी आरोपियों के संबंध में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि पुलिस का कहना है कि किसी ने फर्जी वेबसाइट और डॉक्टर की पहचान का दुरुपयोग कर महिला के साथ ठगी की है।

Home / Crime / किडनी देने पर 1.64 करोड़ का लालच दिया और ठग लिए छह लाख रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो