scriptपाकिस्तान : रिश्तेदार से शादी नहीं करने पर पिता, भाई और चाचा ने मिलकर कर दी लड़की की हत्या | honor killing: Father, brother and uncle took the girl's life together | Patrika News
क्राइम

पाकिस्तान : रिश्तेदार से शादी नहीं करने पर पिता, भाई और चाचा ने मिलकर कर दी लड़की की हत्या

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक परिवार ने सिर्फ अपनी झूठी शान को बरकरार रखने के लिए अपनी ही घर की बेटी की हत्या कर दी।

Apr 24, 2018 / 09:31 pm

Anil Kumar

honor killing

नई दिल्ली । पाकिस्तान में एक सनसनीखेज वारदात हुआ है। अपनी झूठी शान की रक्षा के लिए ऑनर किलिंग जैसे जघन्य अपराध को अंजाम दिया गया है। बता दें कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक परिवार ने सिर्फ अपनी झूठी शान को बरकरार रखने के लिए अपनी ही घर की बेटी की हत्या कर दी। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 26 वर्ष की इतावली पाकिस्तानी महिला सना चीमा को उसके पिता, भाई और चाचा ने मिलकर इसलिए हत्या कर दी क्योंकि उसने अपने ही एक रिश्तेदार से शादी करने के प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया था।

परिवार ने दुर्घटना को बताया मौत का कारण

हालांकि रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पुलिस ने कहा है कि परिजनों ने लड़की की मौत का कारण ‘दुर्घटना’ बताया और उसके शव को जिले के पश्चिम मंगोवाल क्षेत्र में दफना दिया। आपको बता दें कि पुलिस ने मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। पुलिस के बयान के मुताबिक ‘युवती के पिता गुलाम मुस्तफा उसकी शादी अपने एक रिश्तेदार से करवाना चाहते थे, लेकिन सना इटली में शादी करना चाहती थी।’ इसी सिलसिले में सना अपने देश वापस इटली लौटना चाहती थी। लेकिन सना को जिस दिन वापस जाना था उससे ठीक एक दिन पहले उसका कत्ल कर लिया गया। बता दें कि सना इटली में ड्राइविंग इस्ट्रक्टर का काम करती थी।

चाची ने भतीजी को किया बेहोश फिर भाई ने उसके साथ किया ये…

पुलिस ने परिवार वालोें को ठहराया हत्या के लिए जिम्मेदार

आपको बता दें कि पुलिस ने बताया है कि सना के पिता ने अपने बेटे अदनान मुस्तफा और भाई मजहर इकबाल के साथ मिलकर लड़की की हत्या की साजिश रची। हालांकि तीनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया गया है। लेकिन अभी तक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान में यह इस तरह का कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले 2016 में सामिया शाहिद नाम की एक ब्रिटिश लड़की का भी हत्या सिर्फ झूठे दिखावे शान की रक्षा के लिए कर दिया गया था। बता दें कि सामिया शाहिद अपने परिवार स मिलने झेलम पहुंची थीं और उसकी हत्या की सबसे बड़ी वजह रही कि सामिया दूसरी शादी करना चाहती थी।

नकाबपोशों ने ड्राइवर के मुंह पर चिपकाया टेप, फिर बनाया बंधक और ले उड़े हाइवा

ऑनर किलिंग क्या होता है

ऑनर किलिंग या सम्मान हेतु हत्या वह हत्या है जिसमें, किसी परिवार, वंश या समुदाय के किसी सदस्य की (आमतौर पर एक महिला) की हत्या उसी परिवार, वंश या समुदाय का एक या एक से अधिक सदस्य (अधिकतर पुरुष) द्वारा की जाती है और हत्यारे (आमतौर पर समुदाय के अधिकतर सदस्य) इस विश्वास के साथ इस हत्या को अंजाम देते हैं कि मरने वाले सदस्य के कृत्यों के कारण उस परिवार, वंश या समुदाय का अपमान हुआ है।

Home / Crime / पाकिस्तान : रिश्तेदार से शादी नहीं करने पर पिता, भाई और चाचा ने मिलकर कर दी लड़की की हत्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो