बिहार: आरा की जैन धर्मशाला में बम विस्‍फोट, साजिश को अंजाम देने कोलकाता से आए थे आतंकी, दो गिरफ्तार

Dhirendra Mishra

Publish: Feb, 15 2018 10:20:20 AM (IST) | Updated: Feb, 15 2018 10:32:13 AM (IST)

Crime
बिहार: आरा  की जैन धर्मशाला में बम विस्‍फोट, साजिश को अंजाम देने कोलकाता से आए थे आतंकी, दो गिरफ्तार

आरा के सब्‍जी गोला हरखेन कुमार जैन धर्मशाला पहुंचे कोलाकाता से आए आतंकी साजिश को अंजाम दे पाते, उससे पहले हो गया बम ब्‍लास्‍ट ।

नई दिल्‍ली. बिहार के आरा में कम डेंसिटी वाला बम समय से पहले ब्‍लास्‍ट हो जाने से दिल दहला देने वाली आतंकी साजिश विफल हो गया। आपको बता दूं कि गुरूवार की सुबह आरा जिले के सब्‍जी गोला हरखेन कुमार जैन धर्मशला में ठहरने के लिए कोलकाता से कुछ आतंकी एक साजिश के तहत पहुंचे थे। धर्मशाला पहुंचने के कुछ मिनट बाद ही उनके कमरे में बम ब्‍लास्‍ट हो गया। इस ब्‍लास्‍ट में साजिश को अंजाम देने आए आत्‍मघाती गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना के तत्‍काल बाद मौके पर पहुंची पुलिस को उनके कमरे से संदिग्‍ध सामान मिला है। बताया जा रहा है कि कोलकाता से वहां पहुंचे आतंकियों की संख्‍या पांच है।

धर्मशाला में ची अफरा-तफरी
धर्मशाला में बम विस्‍फोट होती ही अन्य आगंतुकों के बीच अफरा-तफरी मच गई। धर्मशाला में रुके लोग चिल्‍लाते हुए भागने लगे। घटना की जानकारी मिलते ही नगर थानाध्यक्ष जेपी सिंह दल बल के साथ मौके पर पहुंचे। धर्मशाला में जख्मी हालत में मौजूद एक युवक को पुलिस ने हिरासत में लेकर इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुंचाया। बताया जा रहा है कि घायल व्‍यक्ति आत्‍मघातियों में से एक हो सकता है। जख्मी युवक जितेंद्र पासवान उर्फ विक्की पासवान पश्चिम बंगाल स्थित कोलकाता के तेलीपारा का रहने वाला है।

दो संदिग्‍ध गिरफ्तार
इस मामले में पुलिस ने इस घटना के बाद धर्मशाला से जख्मी हालत में भाग रहे एक अन्य आरोपी को गोला सब्‍ली मोहल्ला के मछुआ टोली से गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए दूसरे युवक से पूछताछ कर पुलिस उसे भी इलाज के लिए सदर अस्पताल भेज रही है। नगर थानाध्यक्ष जेपी सिंह ने बताया है कि हरखेन कुमार जैन धर्मशाला में आए 4-5 की संख्या में संदिग्धों के झोले में रखा बम विस्फोट हो गया था, जिसमें जख्मी हालत में 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनका इलाज सदर अस्पताल में कराया जा रहा है। अन्य लोगों की गिरफ्तार करने के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।

मौके पर पहुंचे डीएम, एसएसपी
जानकारी के मुताबिक पांच आत्‍मघाती हमलावर कोलकाता से किसी बड़ी घटना को अंजाम देने बिहार पहुंचे थे। लेकिन कम डेंसिटी वाला बम समय से पहले ही ब्‍लास्‍ट हो गया। घटनास्थल पर डीएम एसपी पहुंच चुके है। मौके पर पहुंची पुलिस को कमरे से पिस्टल व आधार कार्ड बरामद हुआ है।

धर्मशाला सील, बम निरोधक दस्‍ता रवाना
पुलिस ने जैन धर्मशाला को सील कर दिया है। तलाशी का काम जारी है। दूसरी तरफ पटना से भी बम निरोधक दस्‍ता आरा के लिए रवाना हो चुका है। पुलिस शहर की नाकेबंदी कर सघन छापेमारी कर रही है।

आतंकी हमले की पुष्टि नहीं
पटना के आइजी ने घटना के बारे में बताया है कि इस मामले को आत्‍मघाती या आतंकी हमला कहना जल्‍दबाजी होगी। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। जांच के बाद ही यह पता चलेगा कि इस घटना के पीछे किसका हाथ है। फिलहाल घायलों की स्थिति खतरे से बाहर है।

बोधगया को दहलाने की भी हुई थी साजिश
इससे पहले पिछले महीने जनवरी में ही बोधगया को दहलाने की साजिश नाकाम हो गई थी। आतंकियों ने महाबोधि मंदिर परिसर के पास तीन जगहों पर विस्फोटक छुपा रखे थे। इसी बीच कालचक्र मैदान के गेट नम्बर चार के जेनरेटर के पास थरमस फटने की घटना हुई। इसकी आवाज सुनकर सुरक्षा में तैनात पुलिसवाले पहुंचे। 7 जुलाई 2013 को बोधगया में सीरियल बम ब्लास्ट हुए थे। इसको इंडियन मुजाहिद्दीन ने अंजाम दिया था। साल 2014 में पटना के गांधी मैदान में पीएम मोदी की रैली के समय भी धमाके हुए थे। इसके बाद इंडियन मुजाहिद्दीन के कई आतंकियों को गिरफ्तार किया गया था। इसमें आईएम के संस्थापक यासीन भटकल के अलावा कई आतंकी शामिल थे।

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned