scriptजेएनयू विवाद : सीएम केजरीवाल ने दिए जांच के आदेश | JNU row : CM Kejriwal orders magisterial inquiry | Patrika News
क्राइम

जेएनयू विवाद : सीएम केजरीवाल ने दिए जांच के आदेश

केजरीवाल ने यह घोषणा नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के तत्काल बाद की

Feb 13, 2016 / 11:41 pm

जमील खान

Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal

नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में भारत विरोधी नारे लगाए जाने के मामले में सबूतों की सत्यता स्थापित करने के लिए जांच बिठाने की नेताओं के प्रतिनिधिमंडल की मांग स्वीकार करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को दंडाधिकारी से जांच कराने के आदेश दिए। प्रतिनिधिमंडल में माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के राष्ट्रीय सचिव डी. राजा और जनता दल युनाइटेड (जद-यू) के महासचिव के. सी. त्यागी शामिल थे।

केजरीवाल ने यह घोषणा नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के तत्काल बाद की। प्रतिनिधिमंडल ने उनसे अनुरोध किया कि घटना के साक्ष्य की सत्यता जानने के लिए एक जांच की जानी चाहिए। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ऐसे दावे किए गए हैं कि जेएनयू के छात्र नेताओं ने भारत विरोधी नारे लगाए और इस दावे के खिलाफ यह कहा जा रहा है कि एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने यह काम किया। सच का पता लगाने के लिए दिल्ली सरकार जिला दंडाधिकारी (डीएम) को मामले की जांच करने का निर्देश दे रही है।

जेएनयू के छात्रों ने मंगलवार को संसद हमले के दोषी अफजल गुरु और जम्मू एवं कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के सहसंस्थापक मकबूल बट को फांसी पर लटकाए जाने की बरसी पर परिसर में एक बैठक आयोजित की थी, जहां क

थित रूप से भारत विरोधी नारे लगाए गए थे।

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा के सचिव डी. राजा और जनता दल (युनाइटेड) के महासचिव के.सी. त्यागी ने शनिवार को केजरीवाल से मुलाकात की और मामले की एक स्वतंत्र जांच की मांग की। येचुरी ने केजरीवाल से कहा, सबूतों की सत्यता स्थापित होनी चाहिए, जो सिर्फ स्वतंत्र जांच के जरिए ही संभव है। हम मुख्यमंत्री से मामले में स्वतंत्र जांच शुरू करने का अनुरोध करते हैं।

छात्रों के एक गुट ने मंगलवार को परिसर में ही शोकसभा बुलाई थी और सभा के दौरान भारत विरोधी नारे लगाए गए थे। उन्होंने संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरु और जम्मू एवं कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के सह-संस्थापक मकबूल भट को फांसी की सजा दिए जाने का विरोध किया था।

इसके अलावा प्रेस क्लब में भी बुधवार को शोकसभा बुलाई गई थी और वहां भी देश विरोधी नारे लगाए गए थे और नारे लिखी तख्तियां लहराई गई थीं। येचुरी ने कहा कि चूंकि घटना दिल्ली के अंदर हुई है इसलिए ‘सबूतों की सत्यता की जांच का पूरा अधिकार राज्य सरकार के पास हैÓ।

वहीं, त्यागी ने कहा कि चारों ओर शेयर की जा रही वीडियो क्लिपिंग की सत्यता की जांच होनी चाहिए, जिसमें लोग देश विरोधी नारे लगाते दिख रहे हैं और ‘इसके लिए केजरीवाल सर्वोपयुक्त हैं। दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को जेएनयू छात्रसंघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार को राष्ट्रविरोधी नारे लगाने के अरोप में गिरफ्तार कर लिया है।

Home / Crime / जेएनयू विवाद : सीएम केजरीवाल ने दिए जांच के आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो