scriptनिर्भया केस में आया नया मोड़, मुकेश की पूर्व वकील पर आपराधिक साजिश के आरोप की याचिका दर्ज | Nirbhaya Case: Convict's lawyer moves to SC, criminal conspiracy allegation on Ex-lawyer | Patrika News
क्राइम

निर्भया केस में आया नया मोड़, मुकेश की पूर्व वकील पर आपराधिक साजिश के आरोप की याचिका दर्ज

पूर्व वकील वृंदा ग्रोवर के खिलाफ आपराधिक साजिश का आरोप।
पटियाला हाउस कोर्ट 20 मार्च का डेथ वारंट कर चुका है जारी।
अगले चार-पांच दिनों में मामले पर सुनवाई होने की है संभावना।

नई दिल्लीMar 06, 2020 / 05:40 pm

अमित कुमार बाजपेयी

निर्भया कांड के दोषियों को अब यह जल्लाद लटकाएगा फांसी पर

निर्भया कांड के दोषियों को अब यह जल्लाद लटकाएगा फांसी पर

नई दिल्ली। निर्भया गैंगरेप-मर्डर केस में एक नया मोड़ आ गया है। मामले के चार में से एक दोषी मुकेश सिंह के मौजूदा वकील ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। इतना ही नहीं मौजूदा वकील ने इस मामले में दोषी के पूर्व वकील के खिलाफ ही याचिका दायर की है।
कोरोनावायरस को लेकर केंद्र सरकार ने तीनों सेनाओं को किया अलर्ट, कहा- कर लें पूरी तैयारी #Coronavirus #India

वकील एमएल शर्मा ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में आरोप लगाया कि दोषी मुकेश सिंह की पूर्व वकील वृंदा ग्रोवर ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर मुकेश के खिलाफ आपराधिक साजिश रची थी।
याचिका में कहा गया है कि कानून के मुताबिक वह (वकील वृंदा ग्रोवर) क्यूरेटिव पेटिशन दाखिल करने के लिए तीन वर्ष तक का इंतजार कर सकती थीं लेकिन उन्होंने जानबूझकर यह क्यूरेटिव पेटिशन जल्दी दायर कर दी, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि याचिका खारिज हो जाए और मुकेश को फांसी लगा दी जाए।
निर्भया केस-दरिंदे मुकेश सिंह ने राष्ट्रपति को भेजी दया याचिका
शुक्रवार को दाखिल याचिका पर अगले चार से पांच दिन में सुनवाई होने की संभावना है।

निर्भया केस में यह ताजा घटनाक्रम बृहस्पतिवार को पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा जारी नए डेथ वारंट के बाद आया है। गुरुवार को अदालत ने इस मामले के चारों दोषियों पवन गुप्ता, विनय शर्मा, अक्षय सिंह और मुकेश सिंह को 20 मार्च को सुबह 5.30 बजे फांसी देने का आदेश दिया था।
कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे के बीच सरकार ने की बड़ी घोषणा, 31 मार्च तक सभी स्कूल बंद रहेंगे

पटियाला हाउस कोर्ट ने इस मामले में चारों दोषियों के खिलाफ यह डेथ वारंट चौथी बार जारी किया है।
दरअसल निर्भया गैंगरेप केस में बुधवार को राष्ट्रपति ने चार में से एक दोषी पवन कुमार गुप्ता की दया याचिका खारिज कर दी थी। इसके बाद दिल्ली सरकार पटियाला हाउस कोर्ट पहुंच गई, जहां पर बृहस्पतिवार को मामले की सुनवाई हुई।
West Bengal : बंगाल निर्भया कांड, आरोपियों को फांसी...जाने विस्तार से
इस मामले में तिहाड़ जेल प्रशासन ने पटियाला हाउस कोर्ट को लिखित अर्जी देकर बताया कि राष्ट्रपति ने पवन गुप्ता की अर्जी खारिज कर दी है, जिसके बाद बीते 2 मार्च को डेथ वारंट पर लगाए गए स्टे की कोई जरूरत नहीं है। इसलिए अपील की जाती है कि चारों दोषियों के लिए नया डेथ वारंट जारी किया जाए।
गृह मंत्रालय का बड़ा खुलासा, एक ही साल में भारत ने दे दी पड़ोसी मुल्क के 14 हजार लोगों को नागरिकता #CAA #Citizenship

गौरतलब है कि इससे पहले सोमवार को इस मामले में एक के बाद एक कई आदेश सामने आए। सबसे अंत में पटियाला हाउस कोर्ट ने डेथ वारंट की तामील करने के अपने फैसले पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी थी। सोमवार को अदालत ने तीसरी बार डेथ वारंट पर रोक लगाई थी।
इससे पहले सोमवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया केस के चारों दोषियों पवन, अक्षय, विनय और मुकेश की मंगलवार 3 मार्च सुबह 6 बजे होने वाली फांसी पर रोक लगा दी थी।
यूपी का जल्लाद देगा निर्भया कांड के दोषियों को फांसी !
अदालत ने यह फैसला दोषी पवन कुमार गुप्ता के वकील एपी सिंह द्वारा दाखिल की गई अर्जी के बाद सुनाया था। एपी सिंह ने सोमवार दोपहर पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा डेथ वारंट को बरकरार रखे जाने के आदेश के बाद याचिका दाखिल की थी, कि जब दोषी की दया याचिका फिलहाल राष्ट्रपति के पास गई है तो कैसे फांसी दी जा सकती है। अदालत ने बाद में मामले की सुनवाई करते हुए फांसी देने के अपने आदेश पर रोक लगा दी।
आर्मी चीफ नरवणे ने आतंकवादी संगठन ISIS को लेकर किया सबसे बड़ा खुलासा, अमरीका-ब्रिटेन से भी आगे बताया

वहीं, सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की पांच जस्टिस की संविधान पीठ ने पवन कुमार गुप्ता द्वारा दायर क्यूरेटिव पेटिशन को खारिज कर दिया। इसके बाद दोषी पवन कुमार गुप्ता के वकील एपी सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास दया याचिका दाखिल की और बुधवार को राष्ट्रपति ने दया याचिका खारिज कर दी।
सुप्रीम कोर्ट इससे पहले बाकी तीनों दोषियों अक्षय, विनय और मुकेश की क्यूरेटिव पेटिशन खारिज कर चुके हैं।

Home / Crime / निर्भया केस में आया नया मोड़, मुकेश की पूर्व वकील पर आपराधिक साजिश के आरोप की याचिका दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो