scriptसुप्रीम कोर्ट का कार्ति को 23 अगस्त को सीबीआई के समक्ष पेश होने का निर्देश | Supreme Court directs Karti to appear before CBI on August 23 | Patrika News
क्राइम

सुप्रीम कोर्ट का कार्ति को 23 अगस्त को सीबीआई के समक्ष पेश होने का निर्देश

उच्चतम न्यायालय ने कार्ति चिदंबरम को निर्देश दिया कि भ्रष्टाचार के मामले में पूछताछ के लिए वह 23 अगस्त को सीबीआई के जांच अधिकारियों के समक्ष पेश हों।

नई दिल्लीAug 18, 2017 / 03:43 pm

kundan pandey

Karti Chidambaram

Karti Chidambaram

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम को शुक्रवार को निर्देश दिया कि भ्रष्टाचार के मामले में पूछताछ के लिए वह 23 अगस्त को केन्द्रीय जांच ब्यूरो के जांच अधिकारियों के समक्ष पेश हों। प्रधान न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर और न्यायमूर्ति डी वाई चन्द्रचूड की पीठ ने कार्ति को जांच ब्यूरो के मुख्यालय में पूछताछ के दौरान अपने साथ वकील ले जाने की अनुमति प्रदान कर दी है।
28 अगस्त तक पूछताछ करने की छूट
पीठ ने कहा, सुनवाई के दौरान कार्ति के वकील ने कहा कि प्रतिवादी जांच अधिकारी के समक्ष पेश होने के लिए तैयार है। इसलिए हम प्रतिवादी (कार्ति) को निर्देश देते हैं कि वह 23 अगस्त को नई दिल्ली में केन्द्रीय जांच ब्यूरो के मुख्यालय में जांच अधिकारी के समक्ष पेश हों। न्यायालय ने जांच ब्यूरो को 28 अगस्त तक जितने भी दिन चाहे कार्ति से पूछताछ करने की छूट प्रदान की है। इस मामले में अब 28 अगस्त को आगे सुनवाई होगी।
अपने बचाव के लिए जरूरी दस्तावेज लेकर जाएं
सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कार्ति से कहा कि वह सीबीआई की प्राथिमकी में लगाए गए आरोपों के खिलाफ अपने बचाव के लिए सभी जरूरी दस्तावेज लेकर जाएं। हालांकि, पीठ ने स्पष्ट किया कि कार्ति के साथ जांच ब्यूरो के जांचकर्ताओं के पूछताछ के दौरान उसके साथ जाने वाले वकील बगल वाले कक्ष में बैठेंगे। न्यायालय ने जांच ब्यूरो और कार्ति को निर्देश दिया कि वे जांच तथा इस मामले के दूसरे पहलुओं के बारे में अपनी रिपोर्ट भी सुनवाई की अगली तारीख पर दाखिल करें।
एफडीआई प्रस्ताव को चिदंबरम ने गलत तरीके से दी थी मंजूरी
शीर्ष अदालत ने 14 अगस्त को कहा था कि कार्ति को भ्रष्टाचार के मामले में जांच के लिए खुद पेश हुए बिना भारत से बाहर जाने की इजाजत नहीं दी जायेगी। शीर्ष अदालत ने कार्ति के खिलाफ केन्द्र के ‘लुकआउट सर्कुलर’ पर रोक लगाने के मद्रास उच्च न्यायालय के 10 अगस्त के आदेश पर रोक लगा दी थी और जानना चाहा था कि वह जांच ब्यूरो के समक्ष पूछताछ के लिए कब पेश होंगे। जांच ब्यूरो द्वारा दिल्ली में 15 मई को विशेष सीबीआई अदालत में दर्ज मामला आईएनएक्स मीडिया को 2007 में करीब 305 करोड रूपए का विदेश से धन प्राप्त करने के लिए विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड की मंजूरी में कथित अनियमित्ताओं से संबंधित है। उस समय कार्ति के पिता केन्द्रीय वित्त मंत्री थे। यह मामला दर्ज होने के बाद 16 मई को कार्ति और उसके दोस्तों के घरों तथा कार्यालयों की तलाशी भी ली गयी थी। जांच ब्यूरो का दावा है कि इस मीडिया घराने के एफडीआई प्रस्ताव को चिदंबरम ने गलत तरीके से मंजूरी दी थी।

Home / Crime / सुप्रीम कोर्ट का कार्ति को 23 अगस्त को सीबीआई के समक्ष पेश होने का निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो